logo-image

IPL 2020: तो आपको टीवी और मोबाइल पर ही देखने होंगे IPL 13 के सारे मैच, जानें क्यों

भारत में जिस तरह से सरकार की ओर से लॉकडाउन में लगातार छूट मिल रही है, इससे क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल एक बार फिर होने की संभावना बनने लगी है.

Updated on: 24 May 2020, 10:22 AM

New Delhi:

भारत में जिस तरह से सरकार की ओर से लॉकडाउन में लगातार छूट मिल रही है, इससे क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) एक बार फिर होने की संभावना बनने लगी है. कहा तो यहां तक जा रहा है कि हो सकता है कि सितंबर के आखिर से लेकर नवंबर के बीच में आईपीएल 2020 कराया जा सकता है. लेकिन इससे पहले कि कुछ भी पुख्ता तौर पर तय हो पाता, उससे पहले ही खेल मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) का एक बड़ा बयान सामने आ गया है. जो शायद आईपीएल फैंस को अच्छा न लगे. 

यह भी पढ़ें : हिटमैन रोहित शर्मा की बढ़ी मुश्किल, टीम में वापसी के लिए करना होगा ये काम 

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारत निकट भविष्य में किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा. साथ ही खेल प्रशंसकों को बिना दर्शकों के स्टेडियम में होने वाली गतिविधियों का लुत्फ उठाने के बारे में सीखना होगा. किरेन रीजीजू की इस बात का प्रभाव सबसे ज्यादा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर पड़ेगा. आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप के स्थगित होने की स्थिति में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अक्टूबर-नवंबर में इसके आयोजन की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने शुरू की प्रैक्टिस, BCCI नाराज

किरेन रीजीजू ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा, हम खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए काफी समय से काम कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले हमें अभ्यास और प्रशिक्षण के बारे में सोचना होगा. हम तुरंत टूर्नामेंट शुरू करने की स्थिति में नहीं है. उन्होंने कहा, हमें ऐसी स्थिति के साथ रहने के बारे में सीखना होगा, जहां स्टेडियम में दर्शकों के बिना खेल गतिविधियों का संचालन होगा. कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चिित काल के लिए स्थगित किए गए आईपीएल के 13वें संस्करण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि देश में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन करने से जुड़ा निर्णय लेने का विशेषाधिकार सरकार के पास है. उन्होंने कहा, भारत में इस बारे में सरकार को फैसला करना है और वह स्थिति को देखने के बाद फैसला करेगी. हम स्वास्थ्य को जोखिम में डाल कर खेलों का आयोजन नहीं कर सकते.

यह भी पढ़ें : क्रिकेट शुरू होने से पहले खेल को लेकर ICC ने ये क्या कहा दिया, जानिए

 खेल मंत्र किरेन रिजीजू ने कहा, हमारा ध्यान कोविड-19 से लड़ने पर है और स्थिति को सामान्य करने पर काम कर रहे हैं. किसी तारीख के बारे में बताना मुश्किल होगा लेकिन मुझे यकीन है कि हमारे पास इस साल कुछ खेल प्रतियोगिताएं होंगी. इस तरह से अगर खेल मंत्री के बयान को समझने की कोशिख्श की जाए तो पता चलता है कि आने वाले कुछ महीनों में आईपीएल शायद न हो पाए और जैसी कि चर्चा है कि आईपीएल सिंतबर में हो सकता है तो वह भी बिना दर्शकों के ही हो, यानी खाली स्टेडियम में कुछ खास लोगों को ही जाने का मौका दिया जाए, बाकी के क्रिकेट फैंस टीवी या फिर अपने मोबाइल पर ही मैच देख पाएं.

(input pti)