logo-image

क्रिकेट शुरू होने से पहले खेल को लेकर ICC ने ये क्या कहा दिया, जानिए

पिछले करीब दो महीने से पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. इतने लंबे समय तक अभी तक कभी भी क्रिकेट नहीं रुका है. हालांकि अब कहीं कहीं फिर से क्रिकेट शुरू करने की बात की भी जा रही है.

Updated on: 24 May 2020, 07:51 AM

New Delhi:

पिछले करीब दो महीने से पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. इतने लंबे समय तक अभी तक कभी भी क्रिकेट नहीं रुका है. हालांकि अब कहीं कहीं फिर से क्रिकेट शुरू करने की बात की भी जा रही है. भारत में भी लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, लेकिन इसमें कम से कम स्टेडियम के दरवाजे खोल दिए गए हैं. अब देखना यही होगा कि आखिर खिलाड़ी कब घर से बाहर निकलकर स्टेडियम में प्रैक्टिस करते हैं और कब से खेल शुरू होता है, लेकिन इस बीच इससे पहले कि यह सब शुरू हो, आईसीसी (ICC) ने इस बारे में सभी देशों से सावधानी बरतने के लिए कहा है, ताकि इसे बीमारी का संक्रमण किसी दूसरे में न जाए.

यह भी पढ़ें : पूर्व कप्तान बोले, IPL सिर्फ पैसे खींचने वाली चीज, जानें क्यों

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने सदस्य देशों को क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि कई देश अभी कोविड-19 महामारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के प्रसारण को ध्यान में रखना होगा. कई सदस्य देशों में महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं. आईसीसी ने भी शुक्रवार को खेल को शुरू करने के लिए दिशानिर्देश जारी किया है, जिसमें सुरक्षा ‘प्रॉटोकॉल’ को प्राथमिकता दी गई है.

यह भी पढ़ें : कोरोना के बाद 1970-80 के दौर में लौट जाएगा क्रिकेट, जानिए किसने कही ये बात

आईसीसी ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि क्रिकेट गतिविधियों को तभी शुरू करना चाहिए, जब कोई जोखिम न हो. जोखिम की स्थिति में ऐसा करने से स्थानीय संक्रमण दर में वृद्धि हो सकती है. क्रिकेट खेलने वाले देशों में इंग्लैंड इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है जबकि भारत और पाकिस्तान में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं. इस खेल का संचालन करने वाली वैश्विक निकाय ने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाना चाहिए कि किसी भी प्रशिक्षण सत्र या मैच से पहले क्रिकेट के माहौल से जुड़े जोखिम को कम किया जाए. इसमें खेल का मैदान, प्रशिक्षण स्थल, कमरे, उपकरण, गेंद के प्रबंधन शामिल हैं. इस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग जैसे चकाचौंध से भरे टूर्नामेंट और कई द्विपक्षीय सीरीज को स्थगित कर दिया गया है. क्रिकेट भले ही एक गैर-संपर्क खेल है, लेकिन आईसीसी इस अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट को देखते हुए सावधानी बरत रहा है. आईसीसी ने कहा कि उसके सदस्य देशों को उनसे संबंधित सरकारों के दिशा-निर्देश का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा, आईसीसी के सदस्य और उससे से जुड़ी इकाई को खेल को शुरू करने से जुड़ फैसला अपने संबंधित सरकारों के दिशा-निर्देश के मुताबिक करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस ने IPL 13 को लेकर दिया बड़ा बयान

उन्होंने कहा, जहां खेल गतिविधियों को सरकारों द्वारा स्पष्ट रूप से मना किया गया है वहां कोई भी क्रिकेट गतिविधि तब तक शुरू नहीं होनी चाहिए, जब तक कि ऐसा करने की मंजूरी सरकार से नहीं मिल जाती है. अंतरराष्ट्रीय या घरेलू यात्रा और कोरंटाइन में भी सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए. आईसीसी ने सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर खिलाड़ियों और अन्य सभी स्टेक होल्डर्स को करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

(PTI inputs)