News Nation Logo

IPL 2020 : अपने से जूनियर कप्‍तान श्रेयस अय्यर के लिए शिखर धवन ने कही बड़ी बात

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Sep 2020, 07:13:48 AM
delhi capitlas

delhi capitlas (Photo Credit: ians)

New Delhi:  

दिल्‍ली की टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल (IPL 2020) का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है. पहले यह टीम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (Delhi Daredevils) के नाम से जानी जाती थी, लेकिन बाद में सफलता मिलती न देख टीम का नाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) कर दिया गया. इस बार फिर टीम आईपीएल जीतने का दावा कर रही है. इस बार टीम के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं और टीम में जहां युवा खिलाड़ियों का दमखम है, वहीं अनुभव का भी साथ है. टीम की कमान युवा श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के हाथों में है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान युवा श्रेयस अय्यर पर भरोसा जताया है. शिखर धवन का कहना है कि वह आईपीएल के आगामी सीजन में टीम का अच्छे से नेतृत्व करेंगे. आईपीएल इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से शुरू हो रहा है. पहले मैच में ही मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मैच खेला जाएगा. यही दोनों टीमें पिछले साल यानी 2019 के फाइनल में आमने सामने थी, जिसमें मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को मात दी थी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विराट कोहली बोले, 2016 के बाद अब मिली शांति, जानिए क्‍यों

दिल्‍ली कैपिटल्स के सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक टीम के तौर पर, हम टूर्नामेंट में अच्छा करने को तैयार हैं. हम आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और अच्छी बोंड आपस में बना रहे हैं. हम सभी अब क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं और टीम में वो ऊर्जा और आपसी समझ बना रहे हैं जो चाहिए होती है. मुझे लगता है कि हमारे पास यूएई की स्थिति को देखते हुए काफी संतुलित टीम है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Royal Challengers Bangalore schedule : विराट की सेना कब किससे भिड़ेगी, जानिए

दिल्ली कैपिटल्‍स ने पिछली बार लंबे अरसे बाद प्लेऑफ में कदम रखा था और इसका श्रेय पूरी टीम की एकजुटता और युवा कप्तान श्रेयस अय्यर को जाता है. शिखर धवन को लगता है कि कुछ अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में आने से श्रेयस अय्यर को कप्तानी में मदद मिलेगी. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि पिछले सीजन श्रेयस अय्यर ने काफी अच्छे तरीके से टीम की कप्तानी की थी. रविचंद्रन अश्विन और अजिंक्य रहाण के आने से उनके अनुभव से श्रेयस अय्यर को मदद मिलेगी. वह अय्यर के साथ अपना अनुभव साझा करेंगे. यह टीम के लिए भी काफी अच्छा होगा. मुझे लगता है कि श्रेयस अय्यर के पास सीखने के लिए खुला दिमाग है और वह जूनियर तथा सीनियर दोनों से सीख सकते हैं. वह सही दिशा में टीम की कप्तानी करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अब राजस्‍थान रॉयल्‍स मुश्‍किल में, बेन स्टोक्स को लेकर आई ये खबर

आपको बता दें कि इस बार दिल्‍ली के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं. शिखर धवन और श्रेयस अय्यर तो हैं ही, इसके साथ ही पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत जैसे खिलाड़ी भी हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरीक नोर्टजे आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने को तैयार हैं. एनरीक नोर्टजे ने पिछले ही दिनों टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया और वह अभ्यास कर काफी खुश दिखे. एनरीक को इंग्लैंड के क्रिस वोक्स की जगह टीम में शामिल किया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दो करोड़ का युवा खिलाड़ी KXIP को जिताएगा IPL 13 का खिताब!

वहीं भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी हैं. इशांत शर्मा आईपीएल के पहले सीजन से लेकर अभी तक लगातार खेल रहे हैं. साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. इशांत ने 18 अप्रैल, 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू किया था. इशांत शर्मा आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. वे कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, किंग्स 11 पंजाब और अब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं. आईपीएल में इशांत शर्मा अभी तक 89 मैचों में कुल 72 विकेट चटका चुके हैं. आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 पर 5 विकेट है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 08 Sep 2020, 07:13:48 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.