logo-image

IPL 2020 Schedule Update : सौरव गांगुली ने बताई शेड्यूल की तारीख, जानिए यहां

आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. वहीं इसका फाइनल 10 नवंबर को होगा, हालांकि अभी तक आईपीएल 13 का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने खुद ही फिक्सचर का दिन बता दिया है.

Updated on: 03 Sep 2020, 09:17 AM

New Delhi:

IPL 2020 Schedule : आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. वहीं इसका फाइनल 10 नवंबर को होगा, हालांकि अभी तक आईपीएल 13 का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन अब बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने खुद ही इस बात का खुलासा कर दिया है कि आईपीएल का पूरा फिक्सचर कब जारी किया जाएगा. हालांकि माना जा रहा है कि आईपीएल के पहले मैच में शायद एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) खेलते हुए दिखाई न दे. वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि आईपीएल का पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad) के बीच होता हुआ दिखाई दे. हालांकि अब खुद सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि गुरुवार यानी आज आईपीएल के पूरे शेड्यूल को अंतिम रूप दे दिया जाएगा और शुक्रवार यानी चार सितंबर को इसे ऑफिशियली जारी कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, अब कैसे बनेगी आईपीएल चैंपियन!

आईपीएल 2020 को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है. अब इंतजार है बीसीसीआई (BCCI) की ओर से आईपीएल के शेड्यूल (IPL schedule) को जारी करने का. जानकारी मिल रही है कि आईपीएल के पहले मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम शायद नहीं उतरेगी, लेकिन पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस पहला मैच खेलती हुई नजर आएगी. मुंबई के सामने दूसरी टीम सनराइजर्स हैदराबाद की हो सकती है. इन दोनों टीमों के बीच साल 2018 का फाइनल मैच हुआ था. इस बार ये दोनों टीमें आमने सामने दिखाई दे सकती हैं. यानी पहला मुकाबले में रोहित शर्मा का सामना डेविड वार्नर से हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR ने आईपीएल के लिए की खास तैयारी, गोधूलि में प्रैक्‍टिस

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बुधवार को साफ कर दिया था कि आईपीएल की शुरुआत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से ही होगी. चेन्नई सुपर किंग्स के 13 लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के बाद आईपीएल के आयोजन पर सवाल खड़े होने लगे थे. कहा जाने लगा था कि यूएई में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यह टूर्नामेंट रद हो सकता है. कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि यूएई में सब कुछ ठीक है और टूर्नामेंट तय समय पर ही होगा. उन्‍होंने कहा है कि चेन्नई के लोगों के सभी लोगों के टेस्ट अब निगेटिव आए हैं. आईपीएल अपने तय कार्यक्रम पर ही होगा, इसमें कोई शक नहीं है. चिंता की कोई बात नहीं है, खिलाड़ी कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का पालन कर रहे हैं और मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेला जाएगा. इसलिए मुझे नहीं लगता कि कोई समस्या है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल नर्वस, जानिए क्‍यों

आईपीएल के शेड्यूल के बारे में जब अरुण धूमल से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बोर्ड अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से बात कर रहा है और उम्मीद है कि इसका ऐलान जल्दी हो जाए. पता चला है कि बीसीसीआई ने जो कार्यक्रम बनाया है, उसमें वो थोड़ा सा बदलाव कर सकती है. पहला मैच पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस और 2018 की उप-विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के बीच में हो सकता है. वैसे पहला मैच मुंबई और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने की उम्मीद थी. सभी टीमों ने यूएई में ट्रेनिंग शुरू कर दी है लेकिन चेन्नई ने अभी ट्रेनिंग शुरू नहीं की है. 13 लोगों के कोविड पॉजिटिव निकलने के बाद टीम क्वारंटीन है. वह चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं. अब एबीपी न्‍यूज से बात करते हुए बीसीसीआई अध्‍यक्ष ने भी साफ कर दिया है कि चार सितंबर को आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. सौरव गांगुली ने बताया कि गुरुवार को शेड्यूल तैयार करने की उम्‍मीद है और इसे फाइनल करके शुक्रवार को फिक्सचर का ऑफिशियल एनाउंसमेंट कर दिया जाएगा.