logo-image

IPL 2020 RCBvsDC  : RCB या DC कौन करेगा प्‍लेआफ क्‍वालीफाई, पहली पारी का पूरा हाल

आईपीएल 2020 के आज के मैच में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ सात विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं.

Updated on: 02 Nov 2020, 09:11 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के आज के मैच में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ सात विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं. अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स को ये मैच जीतने के लिए निर्धारित 20 ओवर में 153 रन बनाने होंगे. आज जो भी टीम जीतेगी, वे सीधे तौर पर प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएगी और दूसरे नंबर पर भी पहुंच जाएगी, हारने वाली टीम भी अगर ज्‍यादा अंतर से नहीं हारी तो वो भी क्‍वालीफाई कर सकती है. दिल्‍ली को अगर इस स्‍कोर का पीछा करना है तो शिखर धवन, पृथ्‍वी शॉ, कप्‍तान श्रेयस और अजिंक्‍य रहाणे की बड़ी भूमिका निभानी होगी. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल ट्रॉफी पर क्‍या लिखा होता है और क्‍या है इसका मतलब, जानिए यहां 

इससे पहले आरसीबी की ओर से आज के मैच में देवदत्‍त पडिकल और जोशुआ फिलिपे ओपनिंग के लिए आए. दोनों ने तेज शुरुआत देने की कोशिश तो की, लेकिन ये तेजी ज्‍यादा देर तक नहीं चल सकी. फिलिपे अभी 17 गेंद पर 12 रन की बना सके थे कि कगिसो रबाडा ने आते ही उन्‍हें पृथ्‍वी शॉ के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली ने कुछ देर के लिए साथ दिया. विराट कोहली अभी 24 गेंद पर 29 ही बना सके थे कि वे भी आउट होकर पवेलियन लौट गए. उन्‍हें अश्‍विन की गेंद पर मार्कस स्‍टॉयनिस ने आउट किया, इससे पहले विराट कोहली को एक जीवनदान भी मिला, लेकिन विराट कोहली इसका खास फायदा नहीं उठा सके. विराट कोहली के आउट होने के बाद क्रिस मॉरिस आए, लेकिन वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इसके बाद सलामी बल्‍लेबाज देवदत्‍त पडिकल भी बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए, हालांकि उन्‍होंने आउट होने से पहले 41 गेंद पर 50 रन की पारी खेली. आखिरी के ओवर में शिवम दुबे और एबी डिविलियर्स ने तेज पारी खेली. लेकिन दोनों ज्‍यादा देर तक इस क्रम को जारी नहीं रख सके. शिवम दुबे 19वें और एबी डिविलियर्स 20वें ओवर में आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें : IPL इतिहास में CSK के लिए पहली बार रितुराज गायकवाड ने किया ये काम, जानिए कोच ने क्‍या कहा 

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के 55वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. यह मैच एक तरह से वर्चुअल क्वार्टर-फाइनल की तरह है, जहां जो टीम जीतेगी वो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. हालांकि हारने वाली टीम बाहर नहीं होगी लेकिन उसके लिए दूसरी टीमों का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा. दोनों टीमों के लिए इस समय स्थिति एक जैसी है. प्‍वाइंट्स टेबल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 13 मैचों में सात जीत, छह हार के साथ 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. जबकि दिल्ली नेट रन रेट के कारण इन्हीं आंकड़े के साथ तीसरे स्थान पर स्थित है.
दोनों टीमें इस सीजन में जब पहली बार एक-दूसरे से भिड़ी थी तो दिल्ली ने बेंगलोर को 59 रनों से हराया था. दिल्ली ने इस मैदान पर चार मैचों में एक जीता है और तीन हारे हैं. वहीं, बेंगलोर ने चार मैचों में दो जीते हैं और दो हारे हैं. दिल्ली ने अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और डेनियल सैम्स को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया है. बेंगलोर ने गुरकीरत सिंह की जगह शिवम दुबे और नवदीप सैनी की जगह शाहबाज अहमद को टीम में चुना है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : प्‍लेआफ से बाहर होने के बाद भी एमएस धोनी की CSK के लिए अच्‍छी खबर 

दिल्ली कैपिटल : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे.
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : जोश फिलिप, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शिवम दूबे, शाहबाज अहमद, क्रिस मॉरिस, इसुरु उदाना, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल.