logo-image

आईपीएल ट्रॉफी पर क्‍या लिखा होता है और क्‍या है इसका मतलब, जानिए यहां 

आप जब भी टीवी पर या फिर हॉटस्‍टार पर आईपीएल के मैच देखते होंगे तो उसमें आईपीएल की ट्रॉफी भी कुछ सेकेंड के लिए दिखाई जाती है. अगर अपने उस पर ध्‍यान दिया हो तो आप ये भी देखा होगा कि आईपीएल की ट्रॉफी पर कुछ लिखा भी होता है.

Updated on: 02 Nov 2020, 06:21 PM

नई दिल्‍ली :

What is written on the ipl trophy in sanskrit आईपीए ट्रॉफी पर क्‍या लिखा होता है : आईपीएल 2020 यानी आईपीएल का 13वां सीजन अब खत्‍म होने वाला है. अब दो ही लीग मैच बचे हुए हैं और इसके बाद क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होगा, इसके बाद फाइनल खेला जाएगा. दस नवंबर को आईपीएल का फाइनल खेला जाएगा, इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल यूएई में हो रहा है. सभी मैच यूएई में तीन जगह ही खेले गए हैं, इसमें दुबई, आबुधाबी और शारजहा शामिल हैं. फाइनल मैच दुबई में होगा. हालांकि इस बार भी आईपीएल मार्च अप्रैल और मई में होना था, बीसीसीआई की ओर से इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया था, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस का प्रभाव पड़ा और सब कुछ अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है, लेकिन बीसीसीआई ने किसी तरह आईपीएल 2020 यूएई में कराने में सफलता हासिल कर ली. 

यह भी पढ़ें : IPL इतिहास में CSK के लिए पहली बार रितुराज गायकवाड ने किया ये काम, जानिए कोच ने क्‍या कहा 

आप जब भी टीवी पर या फिर हॉटस्‍टार पर आईपीएल के मैच देखते होंगे तो उसमें आईपीएल की ट्रॉफी भी कुछ सेकेंड के लिए दिखाई जाती है. अगर अपने उस पर ध्‍यान दिया हो तो आप ये भी देखा होगा कि आईपीएल की ट्रॉफी पर कुछ लिखा भी होता है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि आईपीएल की ट्रॉफी पर लिखा क्‍या होता है और उसका मतलब क्‍या होता है. तो चलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं. आईपीएल ट्रॉफी पर उसका उद्देश्‍य यानी मोटो लिखा होता है. ये संस्‍कृत में होता है. इस पर लिखा होता है, यत्र प्रतिभा अवसरं प्राप्‍नोति:. इसका मतलब है जहां प्रतिभा अवसर प्राप्‍त करती है. चुंकि आईपीएल का मोटो संस्‍कृत भाषा में लिखा होता है, इसलिए ज्‍यादातर लोगों के इसक बारे में पता नहीं होता. पहले तो उसे ठीक से पढ़ नहीं पाते और अगर पढ़ भी लेते हैं तो उसका अर्थ नहीं समझ पाते. हालांकि संस्‍कृत हमारे देश भारतवर्ष की पुरातन भाषा है, लेकिन व्‍यापक स्‍तर पर प्रचार प्रसार के अभाव में ये भाषा लोगों को नहीं आती. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : प्‍लेआफ से बाहर होने के बाद भी एमएस धोनी की CSK के लिए अच्‍छी खबर 

आईपीएल की ट्रॉफी पर जो लिखा होता है, उसे कहीं न कहीं ये टूर्नामेंट साबित भी करता है.  आज की तारीख में टीम इंडिया में कई ऐसे खिलाड़ी खेल रहे हैं, जो पहले आईपीएल में खेले और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और इसके बाद उन्‍हें टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला, इसका सबसे बड़े उदाहरण जसप्रीत बुमराह शामिल हैं, जो पहले आईपीएल में ही खेले और उसके बाद टीम इंडिया में शामिल हुए. इस बार भी कोलकाता नाइटराडर्स के खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया और अब उनका भी चयन टीम इंडिया की उस टीम में शामिल कर लिया गया है, जो टीम आस्‍ट्रेलिया दौरे पर जा रही है. देखना होगा कि आईपीएल से निकलने वाले खिलाड़ी और कौन कौन से आते हैं जो देश दुनिया में भात का नाम रोशन करेंगे.