logo-image

IPL 2020 : प्‍लेआफ से बाहर होने के बाद भी एमएस धोनी की CSK के लिए अच्‍छी खबर 

आईपीएल 2020 अब आखिरी पड़ाव पर हैं. अब आईपीएल के 13वें सीजन के दो लीग मैच और बचे हुए हैं. इसके बाद टॉप चार टीमों के बीच क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होगा, उसके बाद फाइनल खेला जाएगा.

Updated on: 02 Nov 2020, 04:09 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 अब आखिरी पड़ाव पर हैं. अब आईपीएल के 13वें सीजन के दो लीग मैच और बचे हुए हैं. इसके बाद टॉप चार टीमों के बीच क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होगा, उसके बाद फाइनल खेला जाएगा. इस साल का आईपीएल फाइनल 10 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. इसके बाद करीब दो महीने तक चला क्रिकेट की दुनिया का ये सबसे बड़ा मेला खत्‍म हो जाएगा. अभी दो मैच ही बचे हुए हैं, लेकिन अभी तक ये नहीं पता है कि आईपीएल के प्‍लेआफ में कौन सी चार टीमें पहुंचने वाली हैं. अभी तक केवल चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने ही प्‍लेआफ में अपनी जगह सुरक्षित की है, जो पहले नंबर पर हैं और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 MI vs SRH : मुंबई इंडियंस को हराकर क्‍या प्‍लेआफ में पहुंच पाएगी सनराइजर्स हैदराबाद

तीन बार आईपीएल चैंपियन रही टीम एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स इस बार प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है. ऐसा पहली बार हुआ है कि ये टीम टॉप चार टीमों में नहीं है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अब तक दस बार आईपीएल में भाग लिया है और दसों बार प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई किया है. लेकिन इस बार टीम का प्रदर्शन उस स्‍तर का नहीं रहा, जिसके लिए टीम जानी जाती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : वर्चुअल क्वार्टर फाइनल की तरह होगा दिल्ली-बेंगलोर का मैच, प्‍लेआफ की होगी जंग

लेकिन रविवार को जब राजस्‍थान रॉयल्‍स और केकेआर के बीच मैच खेला गया तो प्‍लेआफ की दौड़ से बाहर होने के बाद भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके लिए अच्‍छी खबर आई है. इस मैच से पहले सीएसके प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर आठ यानी सबसे नीचे की पायदान पर थी, लेकिन अब राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आठवें नंबर पर पहुंच गई है, वहीं सीएसके अब सातवें पायदान पर है. दोनों टीमों के प्‍वाइंट्स तो बराबर हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स सातवें नंबर पर पहुंच गई है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 CSK vs KXIP : एमएस धोनी IPL 2021 खेलेंगे या नहीं, हो गया बड़ा खुलासा

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अपने सभी 14 लीग मैच खेल लिए हैं और टीम को छह में ही जीत मिली है, वहीं आठ में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस तरह टीम के पास छह अंक हैं, लेकिन टीम का नेट रन रेट -0.455 हैं, वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स की बात करें तो इस टीम ने भी अभी तक अपने सभी 14 लीग मैच खेल लिए हैं, इसमें से टीम को छह में ही जीत मिली है, इस तरह से टीम 12 अंकों के साथ आठवें नंबर पर हैं, लेकिन टीम का नेट रनरेट -0.569 है. जो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से कम है. पहले इस तरह की आशंका जताई जा रही थी कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके कहीं आठवें नंबर पर अपना सफर खत्‍म न करे, लेकिन रविवार के मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 60 रनों से करारी मात मिली है, इसलिए राजस्‍थान रॉयल्‍स का नेट रनरेट काफी कम हो गया और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम सातवें नंबर पर आ गई है. 

यह भी पढ़ें : Umpire Paschim Pathak : कौन हैं लंबे बालों वाले अंपायर पश्‍चिम पाठक, जानिए सब कुछ

अब तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अगले साल यानी आईपीएल 2021 में फिर से दिखाई देगी और एमएस धोनी इस टीम के साथ ही रहेंगे. अपना आखिरी मैच खेलने के लिए जब धोनी टॉस के लिए मैदान पर आए तो डैनी मॉरिसन ने धोनी से पूछ ही लिया कि क्‍या पीली जर्सी यानी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से ये उनका आईपीएल का आखिरी मैच है, इस पर धोनी ने जवाब दिया, बिल्‍कुल भी नहीं. इससे उस तरह की आशंकाएं खत्‍म हो गई हैं कि धोनी अगला आईपीएल खेलेंगे या नहीं. इतना जरूर है कि धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्‍यास का ऐलान कर ही चुके हैं, लेकिन आईपीएल में अब वे कम से अगले साल तक तो दिखाई देंगे ही. अगले साल यानी साल 2021 में आईपीएल अगर अपने समय से हुआ तो अप्रैल मई में होता हुआ नजर आएगा, जिसके लिए करीब पांच महीने ही बचे हुए हैं, इस दौरान धोनी और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाड़ी अपना खेल और बेहतर करने की कोशिश करेंगे, ताकि इस साल जैसी हालत टीम की अगले साल न हो.