News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IPL 2020 : वर्चुअल क्वार्टर फाइनल की तरह होगा दिल्ली-बेंगलोर का मैच, प्‍लेआफ की होगी जंग

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आईपीएल 2020 में सोमवार को शेख जाएद स्टेडियम में भिड़ेंगी. यह मैच एक तरह से वर्चुअल क्वार्टर-फाइनल की तरह होगा, जहां जो टीम जीतेगी वो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Nov 2020, 08:58:55 PM
ViratvsShreyas

ViratvsShreyas RCB vs DC (Photo Credit: File)

अबुधाबी :

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आईपीएल 2020 में सोमवार को शेख जाएद स्टेडियम में भिड़ेंगी. यह मैच एक तरह से वर्चुअल क्वार्टर-फाइनल की तरह होगा, जहां जो टीम जीतेगी वो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. हालांकि हारने वाली टीम बाहर नहीं होगी, लेकिन उसके लिए दूसरी टीमों का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा. दोनों टीमों के लिए इस समय स्थिति एक जैसी है. प्‍वाइंट्स टेबल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 13 मैचों में सात जीत, छह हार के साथ 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. जबकि दिल्ली नेट रन रेट के कारण इन्हीं आंकड़े के साथ तीसरे स्थान पर स्थित है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 CSK vs KXIP : एमएस धोनी IPL 2021 खेलेंगे या नहीं, हो गया बड़ा खुलासा

दिल्ली कैपिटल्‍स ने सीजन की शानदार शुरुआत की थी, लेकिन पिछले चार मैचों के हार के कारण प्लेऑफ में जाने में उसे इतनी देर हो गई.  उसे अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हरा कर दूसरा स्थान हासिल करना होगा. अगर बेंगलोर, दिल्ली को हरा देती है फिर दिल्ली को उम्मीद करनी होगी की मुंबई इंडियंस, सनराजर्स हैदराबाद को मात दे. ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद 12 अंकों पर ही रहेंगे. 

यह भी पढ़ें : Umpire Paschim Pathak : कौन हैं लंबे बालों वाले अंपायर पश्‍चिम पाठक, जानिए सब कुछ

यही स्थिति बेंगलोर के साथ भी कायम है. दिल्ली के खिलाफ अगर उसे हार मिलती है तो वह भी वही उम्मीद करेगी जो दिल्ली हार की स्थिति में करेगी. दोनों टीमें हालांकि इस मैच में हार बाकी टीमों के भरोसे अपने भविष्य के फैसले को नहीं छोड़ेंगी और पूरा प्रयास करेंगी कि उन्हें जीत मिले. अब देखना होगा कि इस कश्मकश भरी जंग में जीत किस टीम के हिस्से आती है और दूसरे के कंधों पर किसका भविष्य निर्भर होता है.

यह भी पढ़ें : वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने अलीम दार

दोनों टीमों की अगर बात की जाए तो अपने पिछले मैचों में यह हार कर आ रही है. मुंबई इंडियंस ने दिल्ली को हराया था और हैदराबाद ने बेंगलोर को. दिल्ली के लिए चिंता यह है कि पिछले कुछ मैचों से उसकी बल्लेबाजी नहीं चल रही है, जिसके कारण टीम के गेंदबाजों को बचाने के लिए अच्छा स्कोर नहीं मिल पा रहा है. अपने आखिरी मैच में तो मुंबई के खिलाफ दिल्ली 20 ओवरों में सिर्फ 110 रन ही बना पाई थी. यह टीम के लिए एक चिंता का सबब है. शिखर धवन का फॉर्म खो गया है. पृथ्वी शॉ का बल्ला भी नहीं चल रहा है. कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत भी रन नहीं बना पाए हैं और मार्कस स्टोयनिस, शिमरन हेटमायेर भी निचले क्रम में अपना तूफानी अंदाज नहीं दिखा पाए हैं.
यह सभी चीजें दिल्ली के लिए परेशानी हैं जो वह बेंगलोर के खिलाफ दूर करना चाहेगी, नहीं तो उसका पहला आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह सकता है. बेंगलोर की भी यही कहानी है. अपने पहले खिताब की कोशिश में लगी बेंगलोर अपने पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ 120 रन ही बना पाई थी. उस मैच में एक बार फिर विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स के ऊपर निर्भरता देखी गई थी और इन दोनों के आउट होते ही टीम बिखर गई थी. इस सीजन हालांकि देवदत्त पडिकल ने सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया है और निचले क्रम में क्रिस मौरिस ने भी अच्छे हाथ दिखाए हैं। इन दोनों को भी इस अहम मैच में रन बनाने की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें : Happy BirthDay Laxman : वीवीएस लक्ष्मण के जन्मदिन पर मिली ढेरों बधाई, जानिए किसने क्‍या कहा

दोनों टीमों की गेंदबाजी की तुलना की जाए तो दिल्ली हावी है. उसके पास कैगिसो रबादा और एनरिक नॉर्खिया जैसे नाम हैं जो लगातार टीम के लिए बेहतर कर रहे रहे हैं. रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की जोड़ी भी बेंगलोर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. वहीं बेंगलोर की गेंदबाजी भी अच्छी है. मौरिस, नवदीप सैनी और इसुरु उदाना ने लगातार अच्छा प्र्दशन कर टीम को कई अहम मैचों में जीत दिलाई है. इन तीनों के लिए एक अच्छी बात यह है कि दिल्ली के बल्लेबाजों का आत्मविश्वास इस समय कमजोर होगा जिस पर यह वार कर सकते हैं. बेंगलोर के लिए अहम हथियार हैं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल जो अपनी फिरकी के जाल में किसी को भी फंसा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में फंस गया प्‍लेआफ का गणित, छह टीमें और तीन जगह, बहुत नाइंसाफी है

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, कीमो पॉल, आवेश खान, हर्षल पटेल, कैगिसो रबादा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, एनरिक नॉर्खिया, तुषार देशपांडे.
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन.

First Published : 01 Nov 2020, 08:58:55 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.