News Nation Logo
Banner

वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने अलीम दार

अलीम दार रविवार को रुडी कर्टजन को पीछे छोड़ वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बन गए हैं. उन्होंने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे मैच में यह मुकाम हासिल किया.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Nov 2020, 04:20:12 PM
Aleem Dar

Aleem Dar (Photo Credit: IANS)

रावलपिंडी :  

अलीम दार रविवार को रुडी कर्टजन को पीछे छोड़ वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बन गए हैं. उन्होंने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे मैच में यह मुकाम हासिल किया. यह अलीम दार का बतौर अंपायर 210वां वनडे है. रूडी कर्टजन के नाम 209 वनडे मैचों में अंपायरिंग करन का रिकार्ड है. उनके पीछे बिली बाउडन (200), स्टीव बकनर (181), साइमन टॉफल और डार्ले हार्पर (174) हैं.

यह भी पढ़ें : Happy BirthDay Laxman : वीवीएस लक्ष्मण के जन्मदिन पर मिली ढेरों बधाई, जानिए किसने क्‍या कहा

पाकिस्तान के लिए हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर एक दशक तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले अलीम दार ने पाकिस्तान के मैच में ही अंपायरिंग शुरू की थी. पिछले साल अलीम दार ने टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने के रिकार्ड को भी अपने नाम किया था. उन्होंने यहां वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर को पीछे छोड़ा था. अलीम दार के नाम 132 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने का रिकार्ड दर्ज है. टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में वह दूसरे स्थान पर हैं. उनसे आगे पाकिस्तान के ही एहसान रजा हैं जिनके नाम 46 टी-20 मैचों में अंपायरिंग करने का रिकार्ड दर्ज है.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में फंस गया प्‍लेआफ का गणित, छह टीमें और तीन जगह, बहुत नाइंसाफी है

आईसीसी की ओर से जारी बयान में अलीम दार के हवाले से लिखा गया है, टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायरों की सूची में पहले नंबर पर होना मेरे लिए सम्मान की बात है. मैंने जब अंपायरिंग शुरू की थी तो नहीं सोचा था कि मैं यहां तक पहुंचूंगा. मैं यह कह सकता हूं कि मैंने मैदान पर हर एक पल का लुत्फ उठाया है. आईसीसी के सीनियर मैनेजर अंपायर और रैफरी एड्रियान ग्रिफिथ ने दार को बधाई दी है. उन्होंने कहा, दार बीते वर्षों में लगातार अंपायर रहे हैं और यह उनके 16 साल के आईसीसी एलीट पैनल ऑफ अंपायर में शामिल होने पर दिखता है. हम इस उपलब्धि पर अलीम को बधाई देते हैं और आने वाले मैचों के लिए उन्हें शुभकामना देते हैं.

First Published : 01 Nov 2020, 04:20:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.