News Nation Logo
Banner

IPL 2020 में फंस गया प्‍लेआफ का गणित, छह टीमें और तीन जगह, बहुत नाइंसाफी है

आईपीएल 2020 में अब तक 50 मैच खेले जा चुके हैं. अब केवल छह ही लीग मैच बचे हुए हैं, लेकिन अभी तक प्‍लेआफ में जाने वाली चार टीमों का फैसला नहीं हो पाया है. अभी तक केवल चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ही प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर पाई है.

Written By : Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Oct 2020, 05:18:22 PM
dream11ipl2020

dream11 ipl 2020 Play Offs (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में अब तक 50 मैच खेले जा चुके हैं. अब केवल छह ही लीग मैच बचे हुए हैं, लेकिन अभी तक प्‍लेआफ में जाने वाली चार टीमों का फैसला नहीं हो पाया है. अभी तक केवल चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ही प्‍लेआफ के लिए ऑफिशियली क्‍वालीफाई कर पाई है. वहीं मजेदार बात तो ये भी है कि अभी तक केवल तीन बार की चैंपियन एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ही है, जो प्‍लेआफ की दौड़ से पूरी तरह से बाहर हो चुकी है, बाकी तीन जगह के लिए छह टीमें अपना अपना दावा पेश कर रही हैं. अब बचे हुए लीग मैच बहुत ज्‍यादा अहम होने वाले हैं. अचानक से किसी भी टीम को खुशी मिलेगी और कोई खाली हाथ रह जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्‍स हो सकती है बाहर, कौन सी होंगी प्‍लेआफ की टीमें 

चलिए बात करते हैं आईपीएल की छह टीमों की जो प्‍लेआफ में रास्‍ता बनाना चाहती हैं, लेकिन उनके लिए एक मैच जीतना भारी पड़ रहा है. प्‍लेआफ में क्‍वालीफाई करने के लिए किसी टीम को एक जीत चाहिए तो किसी टीम को दो मैच जीतने हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर अब तक 12 मैचों में 14 अंक हासिल कर चुकी है, लेकिन उसे एक जीत नसीब नहीं हो रही है. पिछले कुछ मैचों में टीम का प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा है, जैसा टीम पहले कर रही थी. हालांकि एक जीत के साथ ही टीम प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती है. एक और टीम हैं, जो प्‍लेआफ के लिए संघर्ष कर रही है, वो है दिल्‍ली कैपिटल्‍स. टीम ने अब तक अपने 12 मैच में 14 अंक तो हासिल कर लिए हैं, लेकिन इसके बाद टीम की गाड़ी रुक गई. टीम अब उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, जिसके लिए ये टीम जानी और पहचानी जा रही थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 को इस साल देख रहे हैं रिकार्ड दर्शक, जानिए पूरे आंकड़े 

किंग्‍स इलेवन पंजाब तो बहुत पहले ही प्‍लेआफ की रेस से बाहर हो गई थी, टीम को लगातार पांच मैचों में हार मिली थी. टीम प्‍वाइंट्स टेबल में सातवें और आठवें नंबर पर संघर्ष कर रही थी, लेकिन इसके बाद टीम ने जबरदस्‍त वापसी की और लगातार एक के बाद एक पांच मैच जीत लिए और टॉप 4 में पहुंच गई और मजबूती के साथ प्‍लेआफ में पहुंचने का दावा पेश कर रही है. टीम अब तक 13 मैच खेल चुकी है और टीम के 12 प्‍वाइंट्स हैं. टीम का एक ही मैच बाकी है और उसे जीतना होगा, ताकि प्‍लेआफ में पहुंचने की कोशिश की जा सके. केएल राहुल की कप्‍तानी वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब को आखिरी मैच एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से खेलना है, कहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स पंजाब का खेल खराब न कर दे. 

यह भी पढ़ें : RCB vs SRH Dream 11 Team Prediction : ये प्‍लेइंग इलेवन आपको कर सकती है मालामाल 

अब बात राजस्‍थान रॉयल्‍स की. स्‍टीव स्‍मिथ की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स भी प्‍लेआफ में पहुंचना चाहती है. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम भी 13 मैचों में 12 अंक लेकर एक मैच दूर खड़ी नजर आ रही है. अगर टीम ने एक बचा हुआ मैच जीत लिया तो वो भी प्‍लेआफ में पहुंच सकती है. लेकिन आगे क्‍या होगा, कहना मुश्‍किल होगा. इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स भी प्‍लेआफ के मुहाने पर खड़ी है. केकेआर भी 13 मैच खेलकर 12 अंक लेकर तैयार है, टीम का एक ही मैच और बचा हुआ है, अगर टीम इस मैच को जीत गई तो वो भी प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती है. अब बात सनराइजर्स हैदराबाद की. टीम का ये सीजन मिलाजुला रहा है, कभी जीत तो कभी हार के साथ टीम अब 12 मैचों में दस अंक लेकर तैयार है. टीम के अभी दो मैच और बचे हुए हैं, अगर टीम अपने दोनों बचे हुए मैच जीत गई तो सनराइजर्स हैदराबाद तो प्‍लेआफ में पहुंच जाएगी, लेकिन बाकी टीमों को खेल खराब हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : RCB vs SRH : विराट कोहली और डेविड वार्नर किसे करेंगे अंदर, किसे बाहर, जानिए संभावित प्‍लेइंग XI 

अब आईपीएल के लीग मैचों के लिए केवल चार ही दिन बचे हुए हैं. शनिवार और रविवार को दो दो मैच होंगे, इसके बाद सोमवार और मंगलवार को एक एक मैच होगा और लीग मैच खत्‍म हो जाएंगे. अब छह टीमें बचे हुए तीन स्‍थान भरने के लिए लगातार अपना अच्‍छा खेल दिखाने की कोशिश कर रही हैं, देखना होगा कि कौन सी टीम बाजी मारती है और कौन सी टीम हाथ मलती रह जाती है. 

First Published : 31 Oct 2020, 05:18:22 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो