News Nation Logo
Banner

IPL 2020: चैंपियन बनने के बाद भी नहीं मिलेंगे पूरे पैसे, जानिए पूरा मामला

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल को सबसे महंगी लीग के नाम से जाना जाता है. यहां खेलने वाला खिलाड़ी भी मालामाल होता है और जीतने वाली टीमों की अच्छी खासी रकम मिलती है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 07 Nov 2020, 12:47:13 PM
Trophy

आईपीएल (Photo Credit: https://www.iplt20.com)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) को सबसे महंगी लीग के नाम से जाना जाता है. यहां खेलने वाला खिलाड़ी भी मालामाल होता है और जीतने वाली टीमों की अच्छी खासी रकम मिलती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आईपीएल सीजन 13 की चैंपियन और बाकी तीन टीमों के कितने पैसे मिलने वाले हैं. आईपीएल 2020 अब अपने अतिंम चरण पर है और सिर्फ दो मुकाबले रह गए है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) एक बार फिर से फाइनल में पहुंच गई है और उसका सामना किसके खिलाफ होगा ये साफ नहीं हो पाया है. क्वालीफायर दो में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और साल 2016 चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ होने वाला है और जो जीत दर्ज करेगा उसको मुंबई इंडियंस के खिलाफ फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें: SRH vs RCB: इस वजह से IPL से बाहर हुई बैंगलोर, जानें हैदराबाद की जीत के कारण

कोरोना काल के बीच आईपीएल को भारत की जगह यूएई में शिफ्ट किया गया था और पूरा टूर्नामेंट बायो सिक्योर बबल में हो रहा है. BCCI पहले ही विजेता राशि को कम कर चुका है. पिछले बार इनामी राशि काफी ज्यादा थी लेकिन इस बार टीम को आधी रकम मिलने वाली है. इस बात की जानकारी खुद बीसीसीआइ ने मार्च 2020 की शुरुआत में दी थी. जानकारी के लिए बता दें कि IPL 2019 की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को इनाम के रुप में 20 करोड़ रुपये मिले थे पर इस बार रकम आधी है.

ये भी पढ़ें: वॉर्नर का विकेट बना बड़ी बहस का मुद्दा, जानिए क्या है मामला

चलिए आपको बताते है कि विजेता टीम को कितने और उपविजेता टीम को कितने रुपये मिलने वाले हैं. आईपीएल सीजन 13 की ट्रॉफी जो भी टीम उठाएगी उसे 10 करोड़ रुपये का चेक भी दिया जाएगा. उपविजेता टीम को इस साल 6.25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे जबकि पिछले साल 12.50 करोड़ दिए गए थे. इसके अलावा प्ले ऑफ में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम पर धन बरसने वाला है.

ये भी पढ़ें: IPL 2020: विराट कोहली ने टीम की हार का बड़ा कारण बताया

आईपीएल 2020 में क्वालीफायर -2 और एलिमिनेटर में हारने वाली टीमों को लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये मिलने वाले हैं. यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को ये  राशि मिलना तय है और दिल्ली-हैदराबाद के बीच हारने वाली टीम को भी ये इनाम मिलने वाला है. इस बार टॉप चार में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी ने क्वालीफाई किया था. पांचवें स्थान पर केकेआर, किंग्स इलेवन पंजाब ने छठे स्थान पर अपने सफर को खत्म किया, चेन्नई सुपरकिंग्स ने सातवें और राजस्थान रॉयल्स ने आठवें स्थान पर टूर्नामेंट को समाप्त किया.

ये भी पढ़ें- SRH vs RCB, Full Report: हैदराबाद ने क्वालिफायर 2 में बनाई जगह, टूर्नामेंट से बाहर हुई बैंगलोर

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का क्वालीफायर मैच 8 नवंबर को अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होने वाला है. 10 नवंबर को आईपीएल का फाइनल मैच होने वाला है जिसमें मुंबई इंडियंस पहले से अपनी जगह पक्की कर चुकी है. बता दें कि सबसे ज्यादा चार बार खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता है, उसके बाद तीन बार ट्रॉफी पर चेन्नई सुपरकिंग्स पर कब्जा किया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार, जबकि राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और हैदराबाद ने एक एक बार खिताब जीता है.  अब देखना होगा इस बार कौन खिताब को जीतता है और किसको भारी रकम मिलती है. 

 

First Published : 07 Nov 2020, 11:14:53 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो