logo-image

SRH vs RCB: इस वजह से IPL से बाहर हुई बैंगलोर, जानें हैदराबाद की जीत के कारण

आईपीएल के 13वें सीजन में पहली बार देवदत्त पडिक्कल के साथ ओपनिंग करने आए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली मैच के दूसरे ही ओवर में महज 6 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हो गए.

Updated on: 07 Nov 2020, 06:44 AM

नई दिल्ली:

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने दूसरे क्वालिफायर में अपनी जगह पक्की कर ली है और फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. वहीं दूसरी ओर बैंगलोर आईपीएल के 13वें सीजन से बाहर हो गई है. केन विलियमसन को मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए थे. जिसके जवाब में हैदराबाद ने 2 गेंदें बाकी रहते हुए 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. आइए अब जानते हैं हैदराबाद की जीत और बैंगलोर की हार के प्रमुख कारण.

ये भी पढ़ें- SRH vs RCB, Full Report: हैदराबाद ने क्वालिफायर 2 में बनाई जगह, टूर्नामेंट से बाहर हुई बैंगलोर

विराट का फ्लॉप शो
अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में भी विराट कोहली का फ्लॉप शो जारी रहा. आईपीएल के 13वें सीजन में पहली बार देवदत्त पडिक्कल के साथ ओपनिंग करने आए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली मैच के दूसरे ही ओवर में महज 6 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हो गए. आईपीएल सीजन 13 में विराट कोहली की आखिरी 5 पारियों की बात करें तो उन्होंने इस दौरान सिर्फ 101 रन बनाए हैं. सीजन की शानदार शुरुआत करने वाले विराट कोहली के बल्ले में दूसरे हाफ में अचानक जंग लग गई और वह पूरी तरह से शांत रहा.

ये भी पढ़ें- इस दिग्गज गेंदबाज ने जसप्रीत बुमराह को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी20 बॉलर

बैंगलोर की खराब बल्लेबाजी
आईपीएल 2020 के एलिमिनेटर मुकाबला शुरू होने से पहले ऐसी उम्मीदें की जा रही थीं कि विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पुरानी कड़वी यादों को भूलकर दमदार वापसी करेगी, लेकिन ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला. आईपीएल के 13वें सीजन में पहली बार ओपनिंग करने आए विराट कोहली सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए. देवदत्त पडिक्कल 1, शिवम दुबे 8, वॉशिंगटन सुंदर 5 और मोइन अली बिना खाता खोले ही आउट हो गए. हैदराबाद के खिलाफ खेले गए इस मैच में एबी डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा 56 रनों की पारी खेली. डिविलियर्स के अलावा फिंच ने भी 32 रनों की अहम पारी खेली.

ये भी पढ़ें- रुड़की में खुलेगा एमएस धोनी क्रिकेट एकेडमी, 3 दिसंबर को होगा उद्घाटन

हैदराबाद की धारदार गेंदबाजी
एक समय पर प्लेऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दे रही सनराइजर्स हैदराबाद अब दूसरे क्वालिफायर में पहुंच चुकी है. अबु धाबी में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में हैदराबाद ने अपनी दमदार गेंदबाजी के दम पर बैंगलोर को हराकर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों का जिंदा रखा है. बैंगलोर के खिलाफ खेले गए इस मैच में हैदराबाद के गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और बैंगलोर को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया. जेसन होल्डर ने मैच की शुरुआत में ही विराट और पडिक्कल को आउट कर बैंगलोर के बल्लेबाजों के हाथ बांध दिए. होल्डर के बाद नटराजन और नदीम ने बाकी की कसर पूरी कर दी.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ ODI और T20I सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, डु प्लेसिस की वापसी

केन विलियमसन की जिम्मेदारी भरी पारी
दिल्ली द्वारा दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. श्रीवत्स गोस्वामी पहले ही ओवर में आउट हो गए. जिसके बाद डेविड वॉर्नर, मनीष पांडेय और प्रियम गर्ग ने भी सस्ते में अपने विकेट गंवा दिए. जिसके बाद केन विलियमसन ने हैदराबाद की पारी को संभाला. विलियमसन ने हैदराबाद को न सिर्फ मुसीबतों से बाहर निकाला बल्कि लक्ष्य तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाई. विलियमसन ने होल्डर के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 65 रनों की मैच जिताऊ पार्टनरशिप की. केन विलियमसन 44 गेंदों पर 50 रन बनाकर नॉटआउट रहे, उन्होंने अपनी पारी में 2 छक्के और 2 चौके लगाए.