logo-image

SRH vs RCB, Full Report: हैदराबाद ने क्वालिफायर 2 में बनाई जगह, टूर्नामेंट से बाहर हुई बैंगलोर

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए थे. जिसके जवाब में हैदराबाद ने 2 गेंदें बाकी रहते हुए 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

Updated on: 07 Nov 2020, 12:15 AM

नई दिल्ली:

अबु धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने दूसरे क्वालिफायर में अपनी जगह पक्की कर ली है और फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. वहीं दूसरी ओर बैंगलोर आईपीएल के 13वें सीजन से बाहर हो गई है. केन विलियमसन को मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए थे. जिसके जवाब में हैदराबाद ने 2 गेंदें बाकी रहते हुए 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें- इस दिग्गज गेंदबाज ने जसप्रीत बुमराह को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी20 बॉलर

दिल्ली द्वारा दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. ऋद्धिमान साहा की जगह टीम में शामिल किए गए श्रीवत्स गोस्वामी पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. गोस्वामी का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए मनीष पांडेय ने हैदराबाद की पारी को संभालने की कोशिश की ही थी कि कप्तान डेविड वॉर्नर भी 17 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए.

वॉर्नर का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए केन विलियमसन ने मनीष के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों के बीच एक अच्छी पार्टनरशिप की उम्मीद की जा रही थी लेकिन मनीष पांडेय 24 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर डिविलियर्स को कैच थमा बैठे. पांडेय के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर आए प्रियम गर्ग का बल्ला एक बार फिर कोई कमाल नहीं कर पाया. गर्ग महज 7 रन बनाकर आउट हो गए, उन्हें युजवेंद्र चहल ने पवेलियन का रास्ता दिखाया.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ ODI और T20I सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, डु प्लेसिस की वापसी

प्रियम गर्ग के आउट होने के बाद विलियमसन का साथ देने आए जेसन होल्डर ने गेंद के बाद बल्ले से भी अहम योगदान दिया. विलियमसन और होल्डर के बीच 5वें विकेट के लिए 65 रनों की मैच जिताऊ पार्टनरशिप हुई. केन विलियमसन और जेसन होल्डर ने न सिर्फ हैदराबाद को मुश्किलों से बाहर निकाला बल्कि अपनी टीम को एक बड़े मुकाबले में जीत भी दिलाई. 

केन विलियमसन 44 गेंदों पर 50 रन बनाकर नॉटआउट रहे, उन्होंने अपनी पारी में 2 छक्के और 2 चौके लगाए. जबकि होल्डर 20 गेंदों पर 24 रन बनाकर नॉटआउट लौटे. होल्डर की पारी में 3 चौके शामिल थे. हैदराबाद के लिए होल्डर ने ही विजयी चौका लगाया. बैंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट चटकाए, जबकि चहल और जैम्पा को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई बैंगलोर की शुरुआत काफी खराब रही थी. आईपीएल के 13वें सीजन में पहली बार  देवदत्त पडिक्कल के साथ ओपनिंग करने आए बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली मैच के दूसरे ही ओवर में महज 6 रन बनाकर जेसन होल्डर का शिकार हो गए.

ये भी पढ़ें- रुड़की में खुलेगा एमएस धोनी क्रिकेट एकेडमी, 3 दिसंबर को होगा उद्घाटन

विराट कोहली के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए ऐरॉन फिंच मैदान पर आए. जिन्होंने देवदत्त पडिक्कल के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया. फिंच के आने के बाद अभी स्कोरबोर्ड पर कुछ ही रन जुड़े थे कि पडिक्कल भी सिर्फ 1 रन बनाकर होल्डर का दूसरा शिकार बन गए. पडिक्कल का विकेट गिरने के बाद एबी डिविलियर्स चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए आए.

फिंच और डिविलियर्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 41 रनों की पार्टनरशिप हुई, जिसके बाद अच्छी लय में दिख रहे ऐरॉन फिंच 32 रन बनाकर शाहबाज नदीम की गेंद पर आउट हो गए. फिंच ने अपनी पारी में 1 छक्का और 3 चौके लगाए. फिंच का विकेट गिरने के बाद एक छोर से बैंगलोर के विकेट गिरते चले गए. मोइन अली बिना खाता खोले रन आउट हो गए. जिसके बाद शिवम दुबे 8 और वॉशिंगटन सुंदर 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

ये भी पढ़ें: IPL 2020, Orange और Purple Cap अपडेट: इस खिलाड़ी के नाम सबसे ज्यादा विकेट

जब एक छोर से बैंगलोर लगातार विकेट गंवाती जा रही थी, वहीं दूसरे छोर पर खड़े एबी डिविलियर्स लगातार टीम के लिए रन बनाते जा रहे थे. इसी बीच डिविलियर्स ने अबु धाबी में सीजन का 5वां अर्धशतक जड़ा. हालांकि, वे अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके और 56 रन बनाकर टी. नटराजन की जबरदस्त यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड हो गए. 

बैंगलोर के लिए नवदीप सैनी 9 और मोहम्मद सिराज 10 रन बनाकर नॉटआउट रहे. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. टी. नटराजन ने भी डिविलियर्स सहित 2 बड़े विकेट अपने नाम किए. शाहबाज नदीम के खाते में 1 विकेट गया.