logo-image

IPL Orange and Purple Cap: कौन इस रेस में सबसे आगे?

आईपीएल 13 (IPL) में लगभग खत्म होने वाला है और हर साल की तरह इस साल कौन ऑरेंज कैप (Orange Cap) औप पर्पल कैप (Purple Cap) जीतने वाला है इसकी चर्चा तेज हो रखी है.

Updated on: 30 Oct 2020, 03:40 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 13 (IPL) में लगभग खत्म होने वाला है और हर साल की तरह इस साल कौन ऑरेंज कैप (Orange Cap) औप पर्पल कैप (Purple Cap) जीतने वाला है इसकी चर्चा तेज हो रखी है. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले को ऑरेंज और अधिक विकेट अपने नाम करने वाले को पर्पल कैप दी जाती है. इस बार कुछ ही खिलाड़ी है जो इस रेस में शुरुआत से बने हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: OMG: रिटायरमेंट पर बोले क्रिस गेल... जवाब सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

आईपीएल-13 में 49 मैचों की समाप्ति के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने ऑरेंज कैप और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने पर्पल कैप अपने पास ही रखा है. बल्लेबाजों की सूची में राहुल के 12 मैचों में 595 रन हैं. दूसरे स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन हैं, जिनके नाम 12 मैचों से 471 रन हैं. हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर 12 मैचों में 436 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: धोनी की 'गुड बुक्स' में शामिल हुए रुतुराज गायकवाड़, कप्तान ने तारीफ में पढ़े कसीदे

सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में रबाडा पहले स्थान पर हैं. रबाडा ने 12 मैचों में अब तक 23 विकेट लिए हैं. मुम्बई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह के नाम 12 मैचों में 20 विकेट हैं और वह दूसरे स्थान पर हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 12 मैचों में 20 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें- 9 साल बाद भी उमर गुल को कचोट रही है विश्व कप की हार, भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से दी थी शिकस्त

इस बीच, मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली सीजन की पहली टीम बन गई है. चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा दिया, जिससे मुंबई प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई. मुंबई के अब 16 अंक हो गए हैं और उसके लीग में अभी दो मैच और बचे हैं. अब देखना होगा कि इस बार ऑरेंज कैप और पर्पल कैप किसके सिर सजती है.

 

(IANS के साथ)