News Nation Logo

IPL 2020 : अब आई एक अच्‍छी खबर, ये कंपनी बनी आईपीएल की स्‍पॉन्‍सर

आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के दो खिलाड़ियों और कुछ स्‍टाफ मैंबर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से लगातार आईपीएल पर सवाल बना हुआ है. बीसीसीआई भी आईपीएल को लेकर पेसोपेश में है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Aug 2020, 08:43:00 AM
bcci

IPL 2020 News Update (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के दो खिलाड़ियों और कुछ स्‍टाफ मैंबर के कोरोना पॉजिटिव (Corona Postive) आने के बाद से लगातार आईपीएल पर सवाल बना हुआ है. बीसीसीआई (BCCI) भी आईपीएल को लेकर पेसोपेश में है. इस बीच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के स्‍टार खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) वापस अपने घर भारत लौट आए हैं. यह कुछ वजहें हैं, जिसके कारण अभी तक आईपीएल का शेड्यूल (IPL 2020 Schedule) तक जारी नहीं हो पाया है, जबकि तय कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाना है, जिसमें अब मात्र 20 ही दिन बचे हैं. इस बीच तमाम खराब खबरों के बीच बीसीसीआई और आईपीएल के लिए एक अच्‍छी खबर भी आ रही है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म-अनअकेडमी को आईपीएल 2020 का पार्टनर बनाए जाने की शनिवार को घोषणा की. आईपीएल के 13वें सीजन की शुरूआत 19 सितंबर से यूएई में होगी. बीसीसीआई ने कहा कि अनअकेडमी तीन सीजन तक आईपीएल का साझेदार बना रहेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : CSK खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद स्टार इंडिया ने दिया ये आदेश

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि हम अनअकेडमी को 2020 से 2022 तक आईपीएल के ऑफिशियल पार्टनर के रूप में चुनकर काफी खुश हैं. आईपीएल भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है और हमारा मानना है कि भारतीय एजुकेशन कंपनी के नाते अनअकेडमी दर्शकों की आकांक्षाओं पर काफी पॉजिटिव असर डाल सकती है. खासतौर पर वे लाखों युवा जो अपना करियर संवारने में लगे हैं. अनअकेडमी ने एक बयान में कहा कि हम इस पार्टनरशिप से काफी खुश हैं. अनअकेडमी में बड़ा ब्रांड है और इसने भारत में एजुकेशन और लर्निंग में अपने इनोवेशन की मदद से तमाम सीमाएं तोड़ दी हैं. अनअकेडीम बेंगलुरू की शिक्षा टेक्नॉलाजी फर्म हैं. बीसीसीआई ने इससे पहले फंतासी गेमिंग प्लेटफार्म ड्रीम11 को इस साल आईपीएल का टाइटल प्रायोजक नियुक्त किया था जिसने चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह ली थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना ने इस कारण छोड़ा आईपीएल, CSK से मिलते थे 11 करोड़ रुपये

बताया जा रहा है कि अनएकेडमी और बीसीसीआई के बीच तीन साल के लिए 120 से 130 करोड़ रुपये के बीच डील फाइनल हुई है. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस रकम का खुलासा नहीं किया गया है. इस बीच एसोसिएट स्‍पॉन्‍सर के तौर पर एक जगह अभी भी खाली है, जिसके लिए कुछ कंपनियों से बात चल रही है. हो सकता है कि वह डील भी एक से दो दिन में फाइनल हो जाए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर संकट के बादल, क्‍या हो सकता रद!

आपको बता दें कि सोमवार को ही दिन में खबर सामने आई थी कि फ्यूचर ग्रुप आईपीएल के एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर से बाहर हो गया है. फ्यूचर ग्रुप कई साल से आईपीएल से जुड़ा था, लेकिन आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले उसने इस साल के लिए अपना करार खत्‍म कर लिया था. तब बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया था कि फ्यूचर ग्रुप अब आईपीएल का एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर नहीं होगा. अब इसकी जगह नए स्‍पॉन्‍सर की भी तलाश की जा रही है. पता चला था कि फ्यूचर ग्रुप बीसीसीआई को हर साल एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर के तौर पर करीब 28 करोड़ रुपये देता था. बताया गया था कि कोविड 19 में जब पूरी दुनिया की कंपनियों को नुकसान हुआ है, उसमें फ्यूचर ग्रुप भी बच नहीं पाया और उसे भी भारी नुकसान हुआ है, इसी को देखते हुए फ्यूचर ग्रुप ने आईपीएल के साथ रहने से मना कर दिया. बताया जाता है कि फ्यूचर ग्रुप के इस तरह से अचानक बीच में एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर से हटने के बाद बीसीसीआई की ओर से फ्यूचर ग्रुप पर कुछ पेनाल्‍टी भी लगा सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Aug 2020, 08:40:21 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.