News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : एमएस धोनी से पहले जैसी उम्‍मीद नहीं, जानिए किसने कही ये बड़ी बात 

महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल 2020 में लचर प्रदर्शन के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी दिलवाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस बार आईपीएल में खराब प्रदर्शन को लेकर खासी चर्चा हो रही है.

Bhasha | Updated on: 11 Oct 2020, 04:48:08 PM
dhoni

MS Dhoni catch (Photo Credit: सोशल मीडिया )

लखनऊ :

MS Dhoni Update : महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल 2020 में लचर प्रदर्शन के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी दिलवाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस बार आईपीएल में खराब प्रदर्शन को लेकर खासी चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना भी हो रही है. एमएस धोनी सात मैचों की छह पारियों में सिर्फ 112 रन बना सके हैं जिनमें एक भी अर्धशतक शामिल नहीं है. चेन्नई अपने शुरुआती सात में से पांच मुकाबले हार चुकी है और अब टूर्नामेंट में उसकी राह बहुत मुश्किल हो गई है. क्‍या एमएस धोनी का वक्‍त अब खत्‍म हो गया है, या फिर धोनी का पुराना वाला जादू फिर से दिखाई देगा, इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा. इसी तरह के सवाल जब टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज सैयद किरमानी से की गई तो उन्‍होंने बड़ी बेबाकी से जवाब दिए. 

यह भी पढ़ें  : IPL 2020 : सुनील नारायण की संदिग्ध गेंदबाजी, KKR पर संकट 

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी ने एमएस धोनी की आलोचना को गैरजरूरी बताते हुए कहा है कि उन्हें आलोचकों की सोच पर तरस आता है. सैयद किरमानी ने रविवार को टेलीफोन पर 'भाषा' से कहा कि यह दौर हर खिलाड़ी के करियर में आना जरूरी है. ऊंचाई पर पहुंचने का भी एक वक्त होता है, उसी तरह नीचे उतरने का भी एक समय होता है. वक्त के साथ हर चीज बदलती है, जो लोग आज एमएस धोनी की आलोचना कर रहे हैं, मुझे उनकी सोच पर तरस आता है. इस सवाल पर कि क्या एमएस धोनी अब मैच विजेता और फिनिशर नहीं रहे, सैयद किरमानी ने कहा कि अब उन्हें एमएस धोनी से उस तरह की क्रिकेट की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, जो आज से 10-15 साल पहले की जाती थी. 

यह भी पढ़ें  : IPL 2020 : क्रिस गेल अस्पताल में, बिस्‍तर से कही ये बड़ी बात

सैयद किरमानी ने कहा कि हमें प्रकृति का नियम हर हाल में मानना चाहिए. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर रहे हैं और क्योंकि वह बहुत लंबे समय के बाद मैदान पर उतरे हैं इसलिए भी उनका प्रदर्शन गिर रहा है. टीम की लगातार हार के लिए एमएस धोनी की लंबी पारी खेलने में नाकामी को भी एक बड़ी वजह के तौर पर देखा जा रहा है. सैयद किरमानी ने कहा कि उम्र के साथ इंसान की हर गतिविधि में फर्क आता है. यह नियम क्रिकेट खिलाड़ियों पर भी लागू होता है. इस उम्र में वह चुस्ती-फुर्ती नहीं रह पाती जो युवावस्था में होती है. इसके अलावा इस उम्र में खिलाड़ी भविष्य की अन्य चिंताओं से भी घिर जाता है. इसका असर भी उसके खेल पर पड़ता है. यह एक कुदरती बात है. 

यह भी पढ़ें  : RCBvsCSK : CSK की क्‍यों हुई हार, RCB ने कैसे मारी बाजी, जानिए 5 कारण 

पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने कहा कि एमएस धोनी सिर्फ एक क्रिकेटर ही नहीं हैं, बल्कि उनके कंधे पर और भी कई जिम्मेदारियां हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह अब अपने भविष्य के बारे में भी सोच रहे होंगे. जैसे-जैसे अन्य जिम्मेदारियां बढ़ती जाती हैं, वैसे-वैसे खिलाड़ी के प्रदर्शन पर भी असर पड़ता है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में इस दफा आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात की बेहद गर्म स्थितियों में खेला जा रहा है. खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर इसका भी बुरा असर पड़ रहा है क्योंकि खिलाड़ी इस गर्मी में खेलने के आदी नहीं हैं. इस बार आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सैयद किरमानी ने कहा कि क्रिकेटर अनिश्चितताओं का खेल है. यही कारण है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में विराट कोहली के अगुवाई में शानदार बल्लेबाजी क्रम होने के बावजूद यह टीम अभी तक आईपीएल का एक भी खिताब नहीं जीत सकी है, लिहाजा यह कहना सही नहीं होगा कि किसी टीम में कोई कमी या खामी है. 

First Published : 11 Oct 2020, 04:48:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो