logo-image

RCBvsCSK : CSK की क्‍यों हुई हार, RCB ने कैसे मारी बाजी, जानिए 5 कारण 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल  2020 के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रनों से हरा दिया. पहली पारी खेलने उतरी बेंगलोर ने 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 169 रन बनाए. चेन्नई 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 132 रन बनाए.

Updated on: 11 Oct 2020, 06:06 AM

नई दिल्‍ली :

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल  2020 के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रनों से हरा दिया. पहली पारी खेलने उतरी बेंगलोर ने 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 169 रन बनाए. चेन्नई 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी. चेन्नई के लिए अंबाती रायडू ने सबसे ज्यादा 42 रन और एन. जगदीशन ने 33 रनों का योगदान दिया. बेंगलोर के लिए क्रिस मौरिस ने तीन और वॉशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए. युजवेंद्र चहल और इसुरु उदाना के हिस्से एक-एक सफलता आई. बेंगलोर के लिए कोहली ने नाबाद 90 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 52 गेंदों का सामना कर चार चौके और चार छक्के मारे. देवदत्त पडिकल ने 33 रन बनाए. शिवम दुबे भी 22 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्नई की तरफ से शार्दूल ठाकुर ने दो और दीपक चाहर तथा सैम कुरैन ने एक-एक विकेट लिए. लेकिन आज के मैच में विराट कोहली कैसे एमएस धोनी पर भारी पड़े, चलिए जानते हैं सबसे बड़े पांच कारण. 

 

  1. विराट कोहली का टॉस जीतना
    आज के मैच में विराट कोहली ने आधा मैच तभी जीत लिया था, जब उन्‍होंने इस मैच में टॉस जीता. कप्‍तान विराट कोहली ने जैसे ही टॉस जीता, तुरंत पहले बल्‍लेबाजी का फैसला कर लिया.  पिछले कुछ मैचों में देखने को मिला है कि यूएई के किसी भी मैदान पर स्‍कोर चेज करना आसान नहीं रहता. अभी तक आईपीएल 2020 में कभी भी सीएसके की टीम पहले बल्‍लेबाजी नहीं कर पाई है और लगातार चेज करते हुए टीम हार भी रही है.  कुछ एक मैच सीएसके ने जीते भी हैं, लेकिन ज्‍यादातर मौकों पर टीम बाद में जब बल्‍लेबाजी करती है तो मुश्‍किल का सामना करती है. ऐसा ही कुछ आज के मैच में भी देखने के लिए मिला.  


  2. एमएस धोनी का सस्‍ते में आउट होना
    आज भी सीएसके की सारी उम्‍मीदें कप्‍तान एमएस धोनी पर ही थीं. मैच के 15 वें ओवर में जब एन जगदीशन आउट हुए तब एमएस धोनी बल्‍लेबाजी करने के लिए आए. तब टीम का स्‍कोर 89 रन था. इससे पहले के मैचों में धोनी मैच को आखिर तक ले जाते थे, इसलिए टीम हार रही थी, आज धोनी ने आते ही आक्रामक अंदाज दिखाने की कोशिश की. 16वें ओवर में धोनी ने युजवेंद्र चहल की एक गेंद पर शानदार छक्‍का भी मारा और अपने इरादे साफ कर दिए. इसके बाद फिर धोनी ने एक गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, वह गेंद बल्‍ले पर चढ़ी नहीं, लेकिन इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने धोनी को आउट कर दिया और मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली. 

  3. CSK की सलामी जोड़ी
    सीएसके जब भी इस आईपीएल में मैच जीती है, तब उनकी सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है, खास तौर पर अब तक फाफ डुप्‍लेसी तो बहुत अच्‍छी बल्‍लेबाजी करते आए हैं, लेकिन आज वहीं गलती हो गई कि सलामी जोड़ी सस्‍ते में निपट गई. इस मैच में फाफ डुप्‍लेसी चौथे ही ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए, जब टीम का कुल स्‍कोर 19 रन ही था. इसके बाद छठे ओवर में ही शेन वाटसन भी चलते बने, जब टीम का स्‍कोर 25 रन था.  पावर प्‍ले में ही दो विकेट गिरने के बाद सीएसके के लिए यह मैच मुश्‍किल हो गया था. आखिर में उसे हार भी मिली. 

  4. आरसीबी ने आखिरी ओवर में बनाए रन
    आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला कर जरूर लिया, लेकिन इस मैच में पहले 15 ओवर में टीम चार विकेट के नुकसान पर 95 रन ही बना सकी थी.  इसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि आरसीबी ज्‍यादा से ज्‍यादा 150 तक रन बना सकती है, लेकिन स्‍कोर कहीं ज्‍यादा बन गया. लेकिन जब 20 ओवर पूरे हुए तो स्‍कोर 169 तक पहुंच गया. आखिरी के ओवर में चेन्‍नई के गेंदबाजों ने खराब गेंदबाजी की या फिर यूं कहें कि आरसीबी ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की.  इतने रन बनने के बाद सीएसके के लिए कम से कम दो बल्‍लेबाजों का चलना जरूरी था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और सीएसके यह मैच हार गई. 

  5. विराट कोहली की शानदार पारी 
    आज के मैच की जीत का सबसे ज्‍यादा श्रेय अगर किसी को जाएगा तो वे हैं आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली.  आज विराट कोहली ने शानदार अद्भुत पारी खेली.  विराट कोहली ने  52 गेंदों में 90 रन की शानदार पारी खेली.  इसमें चार चौके और चार ऊंचे ऊंचे छक्‍के शामिल थे. विराट कोहली ने सैम कुरैन की ओर से फेंके गए 18वें ओवर में तीन छक्के सहित 24 रन बटोरे. इसी कारण आरसीबी ने इतना बड़ा स्‍कोर बना दिया था. जिससे पार पाना सीएसके लिए मुश्‍किल हो गया.