logo-image

IPL 2020 : एमएस धोनी की CSK की ये है सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है. टीम ने आईपीएल के इतिहास में अब तक तीन बार ट्रॉफी अपने नाम की है, जबकि आठ बार फाइनल में पहुंची है.

Updated on: 13 Sep 2020, 03:40 PM

दुबई :

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 2020) की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) टीम में काफी निरंतरता रही है. टीम ने आईपीएल के इतिहास में अब तक तीन बार ट्रॉफी अपने नाम की है, जबकि आठ बार फाइनल में पहुंची है. भारत के विश्व विजेता पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए हमेशा से मुश्किलें खड़ी करती रही है. आईपीएल के इस 13वें सीजन में सभी की नजरें एमएस धोनी (MS Dhoni) पर होंगी, जिन्होंने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. एमएस धोनी एक साल से भी ज्यादा समय के बाद क्रिकेट के मैदान पर उतरेंगे. उन्होंने अपना पिछला मैच 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में खेला था. लेकिन अब फैन धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 VIDEO : प्रैक्‍टिस करते करते पिच पर नाचने लगे RCB के कप्‍तान विराट कोहली

वेस्टइंडीज के आलराउंडर और चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार खिलाड़ी ड्वायन ब्रावो ने हाल में कहा था कि एमएस धोनी इस टीम में भी बदलाव को उसी तरह संभालेंगे जिस तरह से उन्होंने भारतीय टीम में संभाला था. ब्रावो के अनुसार धोनी पर चेन्नई की कप्तानी करते हुए भारतीय टीम की कप्तानी की तुलना में कम दबाव होगा. मीडिया ने जब ड्वायन ब्रावो से हाल में धोनी के उत्तराधिकारी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा था कि मुझे पता है कि यह कुछ समय से दिमाग में चल रहा होगा. मेरा मतलब है कि एक समय पर हमें सभी को अलग होना पड़ेगा. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कब पीछे हटते हो और इसे किसे संभालने को देते हो. यह सुरेश रैना हों या कोई युवा.

यह भी पढ़ें ः श्रीसंत से स्पॉट फिक्सिंग का प्रतिबंध खत्म, अब कही बड़ी बात

आईपीएल के इस सीजन का पहला मैच मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 19 सितंबर को अबु धाबी में खेला जाएगा. कोविड-19 के कारण इस बार आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से खेला जाएगा. चेन्नई की नजरें चौथी बार चैंपियन बनने और सर्वाधिक बार खिताब जीतने के मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर लगी हुई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के लिए पूरी तरह तैयार हैं मोहम्‍मद शमी, जानिए क्‍या बोले

चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत
एमएस धोनी चेन्नई सुपरकिंग्‍स के सबसे मजबूत कड़ी होंगे क्योंकि वह लंबे समस से टीम का हिस्सा हैं. उन्हें अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने का श्रेय दिया जाता है और यह गुणवत्ता एक बार फिर सीएसके को 10 नवंबर को ट्रॉफी उठाते हुए देख सकती है. यूएई में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, धोनी के पास इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, मिशेल सेंटनर और पीयूष चावला के रूप में विश्व स्तर के गेंदबाज होंगे. बल्लेबाजी में उनके पास फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, शेन वॉटसन और ब्रावो का अनुभव है जो अपने दम पर मैच जिताने का माददा रखते हैं.

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह करेंगे क्रिकेट का खुलासा, देखिए और इंतजार कीजिए

सीएसके की कमजोरी 
सीएसके ने हमेशा से ठोस शुरुआत पर भरोसा किया है. इसके बाद सुरेश रैना ने नंबर 3 पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे थे. लेकिन इस बार सुरेश रैना स्वदेश लौट आए हैं और वह इस सीजन में नहीं खेलेंगे. ऐसे में किसी और के पास रैना की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी. इसी तरह, अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह भी इस सीजन में नहीं खेलेंगे, जिससे टीम का संतुलन थोड़ा प्रभावित होगा. वह न केवल विकेट लेने वाले गेंदबाज है, बल्कि बल्ले से कुछ अच्छे शॉट मार सकते हैं. दूसरी बात जो सीएसके को चिंता होगी, वह है धोनी, शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू जैसे उनके सीनियर बल्लेबाजों के मैच अभ्यास की कमी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल में चीयरलीडर्स के साथ लगेगा दर्शकों का भी लगेगा तड़का !

सीएसके की पूरी टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान / विकेटकीपर), ड्वायन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, अंबाती रायडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एनगिदी। मिशेल सेंटनर, सैम कुरैन, मुरली विजय, जोश हेजलवुड, रुतुराज गायकवाड़, जगदीसन एन (विकेटकीपर), केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर।