News Nation Logo
Banner

RCB vs RR, Report: डिविलियर्स के तूफान में उड़ा राजस्थान, 7 विकेट से जीता बैंगलोर

एबी डिविलियर्स ने जयदेव उनादकट के चौथे ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाई. उन्होंने अपनी तूफानी पारी में 22 गेंदों पर 55 रन बनाए, जिसमें 6 छक्के और 1 चौका शामिल था.

Bhasha | Updated on: 17 Oct 2020, 07:52:12 PM
ab de villiers ipl6

एबी डिविलियर्स (Photo Credit: IPL/ Twitter)

दुबई:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) की 22 गेंद में नाबाद 55 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) पर सात विकेट से जीत दर्ज की. डिविलियर्स ने इस पारी के दौरान छह गगनचुंबी छक्के और एक चौका जमाया. उन्होंने अंत में गुरकीरत सिंह मान (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिए 77 रन की नाबाद साझेदारी निभाई. राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद अच्छी शुरूआत की और फिर कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन) के अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 177 रन बनाए.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कप्तान विराट कोहली (43 रन) और देवदत्त पडिक्कल (35 रन) की दूसरे विकेट के लिए 79 रन की भागीदारी के बाद डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक से 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 179 रन बनाकर जीत हासिल की. डिविलयर्स ने 19वें ओवर में जयदेव उनादकट की गेंदों को धुनते हुए छक्कों की हैट्रिक लगाई जिससे इसमें 25 रन बने जबकि आरसीबी को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिए 35 रन चाहिए थे. अब अंतिम ओवर में केवल 10 रन की जरूरत थी जिसमें दो, एक, दो और एक गगनचुंबी से टीम ने छठी जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें- 'सुधार की इच्छा, जसप्रीत बुमराह को विश्व का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनाती है'

आरसीबी के अब नौ मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं और वह मुंबई इंडियंस (12 अंक) और दिल्ली कैपिटल्स (12 अंक) के बाद तीसरे स्थान पर है. राजस्थान रॉयल्स की यह नौ मैचों में छठी हार थी और वह छह अंक से सातवें स्थान पर है. आरसीबी के लिए पहला विकेट आरोन फिंच (14 रन) के रूप में गिरा जिन्हें श्रेयस गोपाल ने आउट किया. इसके बाद देवदत्त पडिक्कल (35 रन) और कोहली ने बिना विकेट गंवाए 12 ओवर तक अच्छी साझेदारी निभाई. कोहली के 13वें ओवर में तेवतिया पर लगे छक्के से आरसीबी ने 76 गेंद में 100 रन पूरे किए.

लेकिन इसी ओवर में कोहली और पडिक्कल के बीच दूसरे विकेट के लिए 9.3 ओवर में 79 रन की भागीदारी का अंत हो गया. तेवतिया की गेंद पर पडिक्कल (37 गेंद में दो चौके) बेन स्टोक्स को कैच देकर आउट हो गए. अगले ही ओवर में तेवतिया ने शानदार क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश करते हुए कार्तिक त्यागी की गेंद पर कोहली का कैच लपककर आरसीबी को करारा झटका दिया. अब बैंगलोर की जीत की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीकी स्टार डिविलियर्स और गुरकीरत पर था. टीम को अंतिम पांच ओवर में 64 रन चाहिए थे. डिविलियर्स ने अपनी दमदार पारी के दम पर दो गेंद रहते टीम को जीत तक पहुंचाया.

ये भी पढ़ें- DC vs CSK, Dream 11: फाफ डु प्लेसिस आपको बना सकते हैं मालामाल, टीम बनाने से पहले यहां डालें नजर

इससे पहले स्मिथ इस मैच में नई योजना के साथ उतरे लेकिन यह भी डिविलियर्स जैसे धाकड़ क्रिकेटर के आगे कारगर नहीं हो सकी. उन्होंने पारी के आगाज के लिए नई जोड़ी को भेजा जिन्होंने टीम को अच्छी शुरूआत कराई. स्मिथ (36 गेंद, छह चौके और एक छक्का) खुद भी बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे और पहले जोस बटलर के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन और फिर तेवतिया (नाबाद 19) पांचवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े. आरसीबी के लिए क्रिस मौरिस ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट हासिल किए जबकि युजवेंद्र चहल को एक ही ओवर में दो विकेट मिले.

राजस्थान ने पारी का आगाज करने के लिए रोबिन उथप्पा (22 गेंद में 41 रन, सात चौके और एक छक्का) और बेन स्टोक्स की नई जोड़ी को उतारा. टीम ने अच्छी शुरूआत की और पारी के 50 रन पूरा होने के बाद अपना पहला विकेट खोया. उथप्पा अच्छी लय में थे, उन्होंने तीसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर पर चार चौके से 16 रन जुटाए. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने 4500 रन भी पूरे किए. उन्होंने चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर इसुरू उडाना पर पारी का पहला छक्का लगाया जिससे इस ओवर से टीम के स्कोर में 17 रन जुड़े.

ये भी पढ़ें- RCB vs RR: स्टीव स्मिथ का अर्धशतक, राजस्थान ने बैंगलोर को दिया 178 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका 5.4 ओवर में बेन स्टोक्स (15 रन) के रूप में लगा, तब स्कोर 50 रन था. मौरिस ने पहले विकेट की साझेदारी तोड़कर आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. इससे पॉवरप्ले में उसने एक विकेट पर 52 रन बना लिए. पारी का दूसरा छक्का संजू सैमसन (09) ने लगाया, हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. चहल का पहला ही ओवर आरसीबी के लिए शानदार रहा जिसमें इस गेंदबाज ने उथप्पा और सैमसन के लगातार गेंदों पर विकेट झटके जिससे अब राजस्थान रॉयल्स का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 69 रन हो गया.

अब कप्तान स्मिथ और बटलर क्रीज पर थे. दस ओवर तक टीम तीन विकेट पर 80 रन बना चुकी थी और उसने 13वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया. दोनों खिलाड़ी अच्छी लय में थे, दोनों चौथे विकेट के लिए 46 गेंद में 58 रन की भागीदारी निभा चुके थे लेकिन मौरिस ने इस साझेदारी का अंत बटलर को पवेलियन पहुंचाकर किया. स्मिथ ने 30 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया.

First Published : 17 Oct 2020, 07:52:12 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो