logo-image

सितंबर में श्रीलंका या UAE में IPL 2020 की संभावना, ये रहा सुनील गावस्‍कर का फार्मूला

जिस तरह से अब आस्‍ट्रेलिया धीरे धीरे T20 विश्‍व कप के लिए तैयार हो रहा है और आईसीसी ने इस रद करने का ऐलान भी नहीं किया है, ऐसे में लगने लगा है कि T20 विश्‍व कप अपने समय पर ही होगा.

Updated on: 14 Jun 2020, 11:35 AM

New Delhi:

जिस तरह से अब आस्‍ट्रेलिया धीरे धीरे T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) के लिए तैयार हो रहा है और आईसीसी (ICC) ने इस रद करने का ऐलान भी नहीं किया है, ऐसे में लगने लगा है कि T20 विश्‍व कप अपने समय पर ही होगा और इसके बाद आईपीएल 2020 (IPL2020) को लेकर पेंच फंस सकता है. बीसीसीआई (BCCI) की कोशिश है कि अगर विश्‍व कप न हो तो अक्‍टूबर में आईपीएल करा लिया जाए. लेकिन आईपीएल भी हो जाए और विश्‍व कप भी अपने समय हो जाए, इसको लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने एक फार्मूला सुझाया है, जिस पर विचार किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें ः फाइनल और सेमीफाइनल में क्‍या हार जाती है टीम इंडिया, गौतम गंभीर ने बताया कारण

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि इस साल सितंबर की शुरुआत में श्रीलंका में इंडियन प्रीमियर लीग हो सकता है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी से पार पाने के बाद आस्ट्रेलिया ने अक्टूबर में T20 विश्व कप की मेजबानी की संभावना प्रबल कर ली है. भारत के पूर्व कप्तान का मानना है कि आस्ट्रेलिया सरकार घोषणा कर चुकी है कि खेल आयोजनों में 25 प्रतिशत दर्शक आ सकते हैं, जिससे अक्टूबर में T20 विश्व कप होने की संभावना आईपीएल से ज्यादा लगती है. 

यह भी पढ़ें ः भारत में कब तक शुरू नहीं हो पाएगा क्रिकेट, सुनील गावस्‍कर ने जताई ये आशंका

पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्कर ने आज तक से कहा, आस्ट्रेलिया सरकार की घोषणा के बाद अब अक्टूबर में टी20 विश्व कप होने की संभावना ज्यादा लग रही है. टीमों को शायद तीन सप्ताह पहले पहुंचना पड़े और सात दिन अभ्यास के लिए मिलें. चौदह दिन का कोरंटाइन भी संभव है. उन्होंने कहा, यदि आईसीसी को लगता है कि टी20 विश्व कप संभव है तो आईपीएल होना मुश्किल है क्योंकि टी20 विश्व कप स्थगित होने पर ही इसके आयोजन की संभावना थी. 

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी को कोरोना होने पर क्‍या बोले गौतम गंभीर, जानिए यहां

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन की घोषणा के बाद अब आईपीएल होना मुश्किल लग रहा है. उन्होंने हालांकि कहा कि सितंबर में श्रीलंका या यूएई में छोटा आईपीएल हो सकता है. गावस्कर ने कहा, सितंबर में मानसून के कारण भारत में आईपीएल नहीं हो सकता. श्रीलंका में सितंबर की शुरूआत में यह संभव है और एक दूसरे के खिलाफ दो दो मैच खेलने की बजाय टीमें एक एक मैच खेल सकती हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद क्रिकेट अलग अनुभव होगा, खासकर जब स्टेडियमों में दर्शक नहीं रहेंगे. उन्होंने कहा, दर्शकों की मौजूदगी में माहौल ही अलग होता है. खिलाड़ियों को वह मजा नहीं आएगा. इसके अलावा खिलाड़ी एक दूसरे को गले भी नहीं लगा सकेंगे. सुनील गावस्कर ने उन खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति जताई जो आईपीएल में अपने हुनर की नुमाइश की तैयारी में थे. उन्होंने कहा, दुख तो होगा. आप कितना भी समय जिम में बिता लें लेकिन आखिर में तो आप मैदान पर खेलना ही चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में एक ही शर्त पर आस्‍ट्रेलिया जाएगी टीम इंडिया, जानिए क्‍या है अपडेट

इसके साथ ही सुनील गावस्कर ने कहा कि अगले महीने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बायो-सिक्योर वातावरण में होने वाली टेस्ट सीरीज अच्छा उदाहरण होगी लेकिन कोरोनावायरस जिस गति से बढ़ रहा है उसे देखते हुए क्रिकेट मुश्किल लग रही है. गावस्कर ने कहा, हम सभी सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे हैं और डॉक्टरों ने जो कहा है उसके मुताबिक सावधानियां बरत रहे हैं, लेकिन वायरस के रुकने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा, जैसे ही टेस्टिंग की गति बढ़ती जा रही है मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, इसलिए मुझे लगता है कि क्रिकेट खेलना अगले दो महीनों के लिए सुरक्षित नहीं होगा, शायद अक्टूबर तक क्रिकेट खेलना मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप के लिए सचिन तेंदुलकर ने सुझाया प्‍लान, आप भी जानिए कैसे हो सकता है

उन्होंने कहा, अगले महीने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जो बायो-सिक्योर वातावरण में सीरीज होनी है वह अच्छा परीक्षण साबित होगी. यह हमें समझने में मदद करेगी कि हम क्रिकेट खेल सकते हैं या नहीं. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 8 जुलाई से हो रही है और पहला मैच एजेस बाउल में खेला जाएगा.

(एजेंसी इनपुट)