logo-image

फाइनल और सेमीफाइनल में क्‍या हार जाती है टीम इंडिया, गौतम गंभीर ने बताया कारण

पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर ने कहा, आपको आपकी टीम में अच्छे खिलाड़ी और बहुत अच्छे खिलाड़ी में जो चीज अलग करती है वो यह है कि आप मुश्किल समय में कैसा प्रदर्शन करते हैं.

Updated on: 14 Jun 2020, 10:07 AM

New Delhi:

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautma Gambhir) को लगता है कि मौजूदा टीम (Team India) में बड़े टूर्नामेंट्स में नॉकआउट दौरे में खेलने को लेकर विश्वास की कमी है. भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) जीती थी, लेकिन इसके बाद वो अभी तक कोई भी आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है. दो बार वह वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पहुंची, लेकिन आगे नहीं जा पाई. 2017 में पाकिस्तान ने भारत को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में हराया था.

यह भी पढ़ें ः भारत में कब तक शुरू नहीं हो पाएगा क्रिकेट, सुनील गावस्‍कर ने जताई ये आशंका

पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्टस से शो पर कहा, आपको आपकी टीम में अच्छे खिलाड़ी और बहुत अच्छे खिलाड़ी में जो चीज अलग करती है वो यह है कि आप मुश्किल समय में कैसा प्रदर्शन करते हैं. मुझे लगता है कि हम दबाव झेल नहीं पाते और शायद दूसरी टीमें इससे अच्छे से निपट लेती हैं. उन्होंने कहा, अगर आप सेमीफाइनल और फाइनल में देखेंगे तो पता चलेगा कि आप लीग दौर में तो अच्छा कर रहे थे लेकिन सेमीफाइनल और नॉकआउट में अच्छा नहीं कर रहे थे.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी को कोरोना होने पर क्‍या बोले गौतम गंभीर, जानिए यहां

गौतम गंभीर ने कहा, हम इस बात को लेकर लगातार बातें कर सकते हैं कि हमारे पास सब है, हमारे पास विश्व चैम्पियन बनने की ताकत है, लेकिन जब तक आप मैदान पर जाते नहीं हो और साबित नहीं करते हो तो आप विश्व चैम्पियन नहीं कहला सकते. यह आपकी मुश्किल परिस्थिति में खेलने की काबिलियत पर निर्भर करता है. मैंने हमेशा कहा है कि द्विपक्षीय सीरीज और लीग दौर में आपके पास गलती करने का मौका होता है लेकिन नॉकआउट दौर में नहीं होता. वहां आपने गलती की और आप घर वापस जाते हो.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में एक ही शर्त पर आस्‍ट्रेलिया जाएगी टीम इंडिया, जानिए क्‍या है अपडेट

गंभीर ने कहा, टीम में एक अच्छे खिलाड़ी और एक बहुत अच्छे खिलाड़ी के बीच में से क्या चीज आपको अलग करती है, वह है कि आप महत्वपूर्ण मैचों में कैसा करते हो. मुझे लगता है कि शायद हम दबाव से अच्छी तरह से नहीं निपट पाते जबकि अन्य टीमें दबाव से अच्छी तरह निपट लेती हैं. गौतम गंभीर उस टीम का हिस्सा थे जिसने 28 साल बाद 2011 में विश्व कप खिताब जीता था. उन्होंने कहा कि भारत तब तक खुद को विश्व चैम्पियन नहीं कह सकता जब तक वे खुद इसे साबित नहीं करते.
भारत ने 1983 और 2011 में दो बार वनडे विश्व कप खिताब अपने नाम किया है, लेकिन चार बार वह टूर्नामेंट के सेमीफाइनल चरण से बाहर हो चुका है. इसमें जिसमें 2015 और 2019 शामिल हैं. T20 विश्व कप में भारत ने 2007 में शुरुआती सीजन में ट्राफी जीती थी और टीम 2014 में फाइनल में पहुंची थी.

(इनपुट एजेंसी)