logo-image

IPL 2020 : KXIP के कप्‍तान राहुल बोले, विराट कोहली और एमएस धोनी बिल्‍कुल अलग

आईपीएल 2020 यूएई में हो रहा है. जब से बीसीसीआई ने बताया है कि आईपीएल यूएई में होगा, तब से लगातार एक भी बार आईपीएल का खिताब न जीत पाने वाली टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब की खूब चर्चा हो रही है.

Updated on: 03 Sep 2020, 01:47 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 यूएई में हो रहा है. जब से बीसीसीआई (BCCI) ने बताया है कि आईपीएल यूएई (IPL UAE) में होगा, तब से लगातार एक भी बार आईपीएल का खिताब न जीत पाने वाली टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) की खूब चर्चा हो रही है. किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम अब तक दुर्भाग्‍यपूर्ण ढंग से एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. लेकिन इस बार किंग्‍स की टीम से काफी उम्‍मीदें हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि पिछली बार जब साल 2014 में आईपीएल के कुछ मैच यूएई में हुए थे, तब किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने वहां खेले गए अपने सभी मैच जीते थे और टीम फाइनल तक जा पहुंची थी, लेकिन टीम ट्रॉफी पर कब्‍जा नहीं कर सकी थी. लेकिन यूएई किंग्‍स इलेवन के लिए काफी लकी रहा. मजे की बात यह है कि इस बार पूरा आईपीएल यूएई में ही हो रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार किंग्‍स की टीम नहीं चूकेगी और ट्रॉफी पर कब्‍जा करके ही मानेगी. इस बार टीम की कमान युवा केएल राहुल के हाथ में है. लोकेश राहुल पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. 

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : शाहरुख खान की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स की लगातार आठवीं जीत

लोकेश राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके लिए वह उस जानकारी का इस्तेमाल करना चाहेंगे जो उन्होंने पिछले कुछ सालों में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी की क्षमता को देखकर हासिल की है. टीम इंडिया और आईपीएल के शानदार खिलाड़ियों में से एक लोकेश राहुल को इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब का कप्‍तान बनाया है, ताकि वे कप्‍तानी में भी टीम को जिताने में भूमिका अदा करें. केएल राहुल से जब उनकी कप्तानी में विराट कोहली या एमएस धोनी की झलक की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से. ये कम से कम पिछले 10 साल से सबसे ज्यादा प्रेरणादायी क्रिकेटर और कप्तान रहे हैं. उनकी कप्‍तानी में खेलने का मौका मिलना सीखने के लिए शानदार है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI की मेडिकल टीम का एक मैंबर कोरोना पॉजिटिव

केएल राहुल ने कहा कि विराट कोहली और एमएस धोनी बिलकुल विपरीत हैं और टीम का नेतृत्‍व भी बिल्‍कुल अलग तरीके से करते हैं. लेकिन टीम के लिए उनका जुनून एक समान है, वे हमेशा जीतना और टीम को एक साथ आगे बढ़ाना चाहते हैं. राहुल ने कहा कि मैं भी अपनी टीम के साथ इसी का इस्तेमाल करना चाहता हूं. यह टीम की तरह महसूस होना चाहिए, यह परिवार की तरह महसूस होना चाहिए. दुबई से बात करते हुए राहुल ने कहा कि उन्होंने सिर्फ भारतीय कप्तानों से ही नहीं बल्कि प्रतिद्वंद्वी टीम के कप्तानों से भी नेतृत्व क्षमता के गुर सीखे हैं. उन्होंने कहा कि हम हमेशा मैदान पर मैच देखते थे, मैं सीखने पर हमेशा निगाहें लगाए रखता था. आप मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को देखकर काफी कुछ सीखते हो. राहुल ने कहा कि खिलाड़ी जैसे केन विलियमसन. उम्मीद करता हूं कि यह सब कुछ मेरे दिमाग में हो ताकि मैं टूर्नामेंट के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकूं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule Update : सौरव गांगुली ने बताई शेड्यूल की तारीख, जानिए यहां

केएल राहुल अब तक एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. आईपीएल में तो वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में थे और विराट कोहली की कप्‍तानी में खेले हैं. अब वे इस बार उन्‍हीं कप्‍तानों को टक्‍कर देंगे. राहुल के लिए चुनौती इसलिए भी बड़ी है, क्‍योंकि बल्‍लेबाज, विकेट कीपर और कप्‍तान, यानी तीन तीन बड़ी जिम्‍मेदारियां उन्‍हें अपनी टीम के लिए निभानी होंगी, जो आसान नहीं होने वाला. लेकिन आईपीएल की कप्‍तानी केएल राहुल के लिए आसान नहीं होने वाली. एक तरफ चार बार की चैंपियन टीम के कप्‍तान मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा होंगे तो दूसरी ओर तीन बार के आईपीएल चैंपियन कप्‍तान एमएस धोनी. विराट कोहली भले अपनी टीम को कभी आईपीएल न जिता पाए हों, लेकिन उनकी कप्‍तानी पर कभी सवाल नहीं उठे. बस इतना है कि किस्‍मत विराट कोहली का साथ नहीं देती.

(इनपुट भाषा)