logo-image

IPL 2020 : KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक की होगी बड़ी और कड़ी परीक्षा

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेटअप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया, लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं, क्योंकि मैनेजमेंट को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है.

Updated on: 13 Sep 2020, 04:22 PM

New Delhi:

IPL 2020 : कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेटअप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया, लेकिन दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) उनके साथ बरकरार हैं, क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है. टीम का आईपीएल (IPL) का पिछला सीजन काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के बाद टीम की कमान सौंपी गई थी. यह कार्तिक के लिए दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी की CSK की ये है सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी

पिछले सीजन में पहले पांच में से चार मैच जीतने के बाद टीम ने लगातार छह मैच गंवाए और काफी करीब से क्‍वालीफायर स्थान से चूक गई थी. कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दो शानदार सत्र में जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्रे रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुने गए. उन्होंने 56.66 के औसत से 510 रन जोड़े और वह उनके सबसे ज्यादा (11) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे. लेकिन कुछ मौकों पर रसले डग आउट में पैड लगाकर बैठे हुए निराश भी दिखे क्योंकि उन्हें टीम को जीत तक ले जाने के लिए काफी गेंद खेलने को नहीं मिली थीं. चार में से तीन पहली पसंद के विदेशी खिलाड़ियों में रसेल, सुनील नारायण और पैट कमिंस के होने की संभावना है.
चौथे के लिए इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान इयोन मोर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुनाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 VIDEO : प्रैक्‍टिस करते करते पिच पर नाचने लगे RCB के कप्‍तान विराट कोहली

आंद्रे रसेल के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है और इयॉन मोर्गन को शामिल करने से उन्हें स्वछंद होकर खेलना चाहिए. मोर्गन अगर खेलते हैं तो मध्यक्रम में कप्तान दिनेश कार्तिक की मदद कर सकते हैं. उभरते हुए स्टार शुभमन गिल को इस बार अपने पसंदीदा सलामी बल्लेबाज के स्थान पर खिलाया जा सकता है क्योंकि पिछले सत्र में उन्हें ऊपर नीचे खिलाया गया था जिस फैसले की भी काफी आलोचना हुई थी. पारी का आगाज करने के लिए उनके साथ सुनील नारायण या फिर बैंटन हो सकते हैं. इसके बाद टीम की गेंदबाजी की अगुआई आस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस करेंगे जो टीम का काफी मजबूत पहलू है. कार्तिक इस बार क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों से घिरे होंगे जिसमें 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान उनके साथ उप कप्तान के तौर पर होंगे जबकि न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम मुख्य कोच हैं. यह देखना होगा कि तीनों की तिकड़ी से टीम कैसा कर पाती है.

यह भी पढ़ें ः श्रीसंत से स्पॉट फिक्सिंग का प्रतिबंध खत्म, अब कही बड़ी बात

आईपीएल के सबसे ज्यादा महंगे 15.5 करोड़ रुपये विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस के अलावा टीम के पास लोकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर हैं. संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिए सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी. उसके पास केवल सुनील नारायण और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरुण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है. केकेआर अपने अभियान की शुरूआत 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ करेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के लिए पूरी तरह तैयार हैं मोहम्‍मद शमी, जानिए क्‍या बोले

टीम इस प्रकार है : दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लोकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरुण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड.