logo-image

IPL 2020 : 26 सितंबर नहीं, उससे भी पहले शुरू हो सकता है IPL 13, जानिए कितने बजे शुरू होंगे मैच

आईपीएल 2020 तो होना ही है और बहुत संभव है कि इसका पहला मैच सितंबर में खेला जाएगा और अक्‍टूबर के बाद नवंबर तक फाइनल हो जाए. बीसीसीआई की ओर से भारत सरकार से परमीशन लेने की कोशिश की जा रही है.

Updated on: 23 Jul 2020, 02:05 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 तो होना ही है और बहुत संभव है कि इसका पहला मैच सितंबर में खेला जाएगा और अक्‍टूबर के बाद नवंबर तक फाइनल हो जाए. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से भारत सरकार से परमीशन लेने की कोशिश की जा रही है. लेकिन इस बीच आईपीएल 13 (IPL 13) के शेड्यूल को लेकर मामला फंसता हुआ दिखाई दे रहा है. पहले संभावना जताई जा रही थी कि आईपीएल का पहला मैच (IPL First Match) 26 सितंबर को खेला जा सकता है, लेकिन अब नई तारीख सामने आई है. पता चला है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आगाज अब 19 सितंबर से ही हो जाएगा, यानी पहले जो तारीख आ रही थी, उससे करीब एक सप्‍ताह पहले. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : आईपीएल के लिए विदेशी खिलाड़ी तैयार, लेकिन सवाल भी उठ रहे हैं, जानिए क्‍या

दरअसल मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आ रही है कि आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक खेला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई या फिर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की ओर से शेड्यूल को लेकर कुछ भी नहीं कहा गया है, पिछले दिनों जब आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने मीडिया से बात की थी, तब केवल इतना ही कहा था कि इस बार आईपीएल यूएई में होगा, लेकिन शेड्यूल को लेकर उन्‍होंने कहा था कि अभी आठ से दिन का वक्‍त इसके लिए लग सकता है. हालांकि इतना भी तय है कि भीतर ही भीतर शेड्यूल को लेकर भी काम हो ही रहा होगा. जिसका ऐलान शायद जल्‍द ही कर दिया जाएगा. अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर में कहा गया है कि एक सप्‍ताह का समय आईपीएल के लिए इसलिए बढ़ाया गया है, ताकि रात के मैच ज्‍यादा से ज्‍यादा हो सकें. अभी तक कम दिन के आईपीएल के कारण शाम के मैच भी ज्‍यादा हो रहे थे, इसलिए दिन बढ़ाकर अब रात के मैच भी ज्‍यादा हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पाकिस्‍तान को क्‍यों लगी मिर्ची, शोएब अख्‍तर, राशिद लतीफ ने ICC पर उगली आग

आपको बता दें कि पिछले ही दिनों इस बात की भी खबर सामने आई थी कि आईपीएल के शेड्यूल को लेकर बीसीसीआई और स्टार इंडिया के बीच कुछ मामलों पर बात नहीं बन रही है. प्रसारणकर्ता बीसीसीआई की ओर से तय की गई तारीखों से शायद खुश नहीं थे. क्योंकि इसमें दिवाली का सप्‍ताह शामिल नहीं किया गया था. इस बार दिवाली 14 नवंबर को है. हालांकि इस पूरे मामले पर ही बीसीसीआई के एक अधिकारी ने तब कहा कि उनकी ओर से इस बारे में स्‍टार इंडिया के सामने बात रखी जाएगी. उन्‍होंने कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में दिवाली का प्रारूप बदल गया है और बार्क यानी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल की रेंटिंग्स इन सप्ताह में अब ज्यादा खास नहीं रहती और यही कारण है कि भारतीय टीम को दिवाली ब्रेक दिया जाता है, ताकि वह अपने परिवारों के साथ समय बिता सकें.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरे और आखिरी टेस्‍ट की तैयारी, जानिए टीमें

बीसीसीआई अधिकारी ने तब कहा था कि हम स्टार इंडिया के साथ बैठकर इस मुद्दे पर कभी भी बात कर सकते हैं. हमने हालांकि उनसे बार्क रेंटिंग के बारे में बात की है, क्योंकि वह सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट के मैच भी प्रसारित करती है. दिवाली के सप्ताह में बार्क रेंटिंग्स में गिरावट देखी गई है, इसलिए हमारी राष्ट्रीय टीम इस दौरान ब्रेक लेती है. वहीं इस संबंध में जब एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि अगर आखिरी सप्ताह दिवाली के सप्ताह से जुड़ता तो इससे स्टार इंडिया को निश्चित फायदा होता, लेकिन तारीखों से फ्रेंचाइजियों को मतलब नहीं है.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर बोले, पाकिस्तान के लिए न खेल पाने से....

इसके साथ ही अब पता यह भी चल रहा है कि आईपीएल 2020 के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे से शुरू होंगे. जबकि अब तक भारत में जो मैच होते थे, उनमें रात के मैच रात आठ बजे से शुरू होते थे, लेकिन अब यूएई में मैच साढ़े सात बजे ही शुरू हो जाएंगे और रात में जल्‍दी खत्‍म भी हो जाएंगे. अभी तक आईपीएल के मैच मार्च, अप्रैल और मई में होते थे, तब गर्मी ज्‍यादा होती है, लेकिन सितंबर अक्‍टूबर और नवंबर में मौसम सर्द होने लगता है. इसलिए शायद समय में बदलाव किया गया है.