logo-image

IPL 13 : आईपीएल के लिए विदेशी खिलाड़ी तैयार, लेकिन सवाल भी उठ रहे हैं, जानिए क्‍या

आईपीएल तैयारियां शुरू हो गई हैं. बीसीसीआई की ओर से तेजी से तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई की कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द भारत सरकार से आईपीएल 13 को यूएई में कराने की परमीशन मिल जाए.

Updated on: 23 Jul 2020, 12:13 PM

New Delhi:

IPL 2020 Update News  : आईपीएल तैयारियां शुरू हो गई हैं. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से तेजी से तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई की कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द भारत सरकार से आईपीएल 13 (IPL 13) को यूएई में कराने की परमीशन मिल जाए, ताकि आईपीएल का शेड्यूल (IPL Schedule) भी जारी कर दिया जाए और बाकी प्रोग्राम भी सेट हो जाए. भारतीय खिलाड़ी भी अपने अपने स्‍तर से तैयारियों में जुट गए हैं, वहीं विदेशी खिलाड़ी भी इसमें खेलने के लिए तैयार हैं, हालांकि उनके कुछ सवाल हैं. यह सवाल कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर हैं, हालांकि समय रहते उन्‍हें इसका जवाब भी मिल जाएगा. भारत की ही तरह विदेशी खिलाड़ी भी लंबे समय से यह सुनने के लिए बेकरार थे कि कब आईपीएल के होने का ऐलान किया जाता है, जो अब करीब करीब हो भी गया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पाकिस्‍तान को क्‍यों लगी मिर्ची, शोएब अख्‍तर, राशिद लतीफ ने ICC पर उगली आग

आस्ट्रेलियाई बिग हिटर ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल को छोटे स्तर का विश्व कप मानते हैं, जिसमें विदेशी खिलाड़ियों को एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला करने के लिए काफी चुनौतियां मिलती हैं. ग्‍लेन मैक्सवेल ने कहा कि आपको आईपीएल पर इंतजार करना होगा, अन्य लोगों के फैसले का इंतजार करना होगा कि यात्रा और क्‍वारंटीन समय और अन्य चीजों के बारे में आप क्या कर सकते हो और क्या नहीं. अगर सबकुछ सही रहता है तो मुझे इसके लिए नहीं जाने का कोई कारण नहीं दिखता है. उन्होंने कहा कि विदेशी खिलाड़ियों को इसमें खेलकर काफी रोमांच मिलता है, इसमें विश्व कप की तरह दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कंधे से कंधा मिलाकर खेलते हैं, लेकिन छोटे स्तर पर. अगर सब सही हुआ तो मैं इसके लिए उपलब्ध रहना पसंद करूंगा. उन्होंने कहा, साल के इस समय घर पर रहना थोड़ा लग्जरी की तरह था. मैंने समय का लुत्फ उठाया, दिमागी और शारीरिक रूप से तरोताजा हुआ. 31 साल के मैक्‍सवेल ने पिछले साल मानसिक स्वास्थ्य संबंधित कुछ समस्याओं के कारण ब्रेक लिया था.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरे और आखिरी टेस्‍ट की तैयारी, जानिए टीमें

बीसीसीआई की कोशिश आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में 26 सितंबर से आठ नवंबर के बीच आईपीएल कराने की है. बीसीसीआई ने केंद्र सरकार से आईपीएल 13 को यूएई में कराने की अनुमति मांगी है, जहां क्रिकेट खेलने वाले अन्य देशों की तुलना में अभी तक कोविड-19 के कम मामले सामने आए हैं. चलिए अब बात करते हैं केन विलियमनसन की. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन आईपीएल के संबंध में और अधिक जानकारी मिलने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय लीग में हिस्सा लेना हमेशा से शानदार रहा है. विलियम्सन ने कहा है कि वे लोग आईपीएल को आयोजित करने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान विलियम्सन ने कहा कि मुझे लगता है कि अगर सब कुछ सुरक्षित तरीके से रहा तो कई सारे लोग इसके लिए तैयार होंगे. जैसा मैंने कहा, यह कैसे होगा, कहां होगा सभी तरह की जानकारी सामने आने के बाद, आईपीएल में खेलना हमेशा से अच्छा रहता है, लेकिन इसके संबंध में कई तरह की जानकारियां आना बाकी हैं उसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा. ज्यादा जानकारी पाना अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर बोले, पाकिस्तान के लिए न खेल पाने से....

केन विलियमनसन की बातों को सुनकर समझ में आता है कि खिलाड़ी सुरक्षा के मद्देनजर भी सोच रहे हैं. कुछ ऐसी ही बात न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी कही है. उन्‍होंने कहा है कि आईपीएल के लिए दौरा करने को लेकर वह पहले सही व्यक्ति से बात करेंगे और फिर इस पर कोई निर्णय लेंगे. चलिए आपको बताते हैं कि उन्‍होंने क्‍या कहा है. न्यूजीलैंड के एक पोर्टल से बात करते हुए टेंट बोल्ट ने कहा कि मैंने बहुत सारी बातें सुनी हैं कि यह इस या उस विंडो में हो रहा है, यह न्यूजीलैंड में हो रहा है. चीजें लगभग हर हफ्ते बदलती रहती हैं, लेकिन यह सिर्फ उन चीजों में से एक है जिसपर मुझे फैसला करना होगा. उन्होंने कहा कि मैं सही व्यक्ति से बात करूंगा और फिर फैसला करूंगा कि मेरे लिए, मेरे क्रिकेट के लिए और निश्चित रूप से मेरे परिवार के लिए क्या सही होगा. जाहिर है कि इसमें कई सारे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी शामिल हैं. लेकिन यह उनमें से एक हैं, समय बताएगा.