logo-image

ENGvWI : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरे और आखिरी टेस्‍ट की तैयारी, जानिए टीमें

कोरोना वायरस के बाद खेली जा रही पहली टेस्‍ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच अब नजदीक है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा टेस्‍ट शुक्रवार यानी 24 जुलाई से खेला जाएगा.

Updated on: 23 Jul 2020, 08:46 AM

New Delhi:

England vs West Indies 3rd Test : कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बाद खेली जा रही पहली टेस्‍ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच अब नजदीक है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England vs West Indies) के बीच तीसरा टेस्‍ट शुक्रवार यानी 24 जुलाई से खेला जाएगा. इस सीरीज में अभी तक दोनों टीमें बराबरी पर हैं, इसलिए अब यह मैच काफी खास होने वाला है. जो भी टीम यह मैच जीतेगी सीरीज पर भी वही टीम कब्‍जा करेगी. इसलिए यह भी महत्‍वपूर्ण है कि टीम का चयन किस तरह से किया जाए, यह काम कप्‍तान और कोच के लिए काफी मुश्‍किल भरा होने वाला है. सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत इंग्‍लैंड के लिए है, जिनके पास इस वक्‍त छह तेज गेंदबाज हैं, ऐसे में किसे खिलाया जाए और किसे नहीं, यह बड़ा सवाल है. वहीं धाकड़ तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन भी बाहर बैठे ही हुए हैं. 

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर बोले, पाकिस्तान के लिए न खेल पाने से....

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का मानना है कि उनके साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में खेलना चाहते हैं. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है. साउथैम्पटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद जोफ्रा आर्चर ने बायो सिक्योर प्रोटोकॉल तोड़ा था, जिसके लिए उन्हें मैनचेस्टर टेस्ट से बाहर कर दिया गया था. बाद में जोफ्रा आर्चर ने खुलासा किया था कि बायो सिक्योर प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण लोगों ने उन्हें नस्लवादी कमेंट्स किए. जोफ्रा आर्चर का दूसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव आया था, इसके बाद तीसरे टेस्ट के लिए उन्हें दोबारा से टीम से जुड़ने की अनुमति दे दी गई थी. तीसरा टेस्ट मैच 24 जुलाई से मैनचेस्टर में ही खेला जाना है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बदल जाएगा क्रिकेट, घर बैठकर होगी पूरी कमेंट्री, जानिए सारा अपडेट

जोफ्रा आर्चर ने डेली मेल के लिए कॉलम में लिखा है कि पिछले कुछ दिनों से मैंने बहुत से सोशल मीडिया प्रोफाइलों को अनफॉलो और म्यूट कर दिया है, ताकि इससे दूर हो सकूं. मैं इस मामले में वापस नहीं जाऊंगा. मुझे यह अनावश्यक शोर लगता है. दो विकेट लें और हर कोई फिर से बैंडबाजे पर वापस आ जाए. यह एक चंचल, चंचल दुनिया है जिसमें हम रहते हैं. एंडरसन ने स्काई स्पोटर्स से कहा, हमने जोफ्रा आर्चर को ज्यादा नहीं देखा है, क्योंकि वह स्पष्ट रूप से कुछ दिनों के लिए आइसोलेशन में है. लेकिन उन्हें जानते हुए भी कि मैं ऐसा करता हूं, मुझे यकीन है कि वह इस मैच में खेलना चाहेंगे, क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले- मैं खुश था, लेकिन....

उन्होंने कहा, अगले कुछ दिनों में, उन्हें कप्तान जो रूट और कोच क्रिस सिल्वरवुड के साथ बैठना होगा और यह पता लगाना होगा कि क्या वह खेलने के लिए सही जगह पर हैं. यह कुछ ऐसा होता है जो हमेशा अंतरराष्‍ट्रीय सेट-अप में आने वाले लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह बहुत अलग है.

यह भी पढ़ें ः ग्‍लेन मैक्‍सवेल बोले, IPL भी छोटा T20 विश्‍व कप, जानिए क्‍यों

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का दूसरा परीक्षण भी नेगेटिव आने के बाद तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के लिए मंगलवार को इंग्लैंड की टीम से जुड़ गए थे. आर्चर पहले टेस्ट के बाद अपने घर चले गए थे और इस तरह से उन्होंने जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन किया था, जिसके कारण उन्हें दूसरे टेस्ट मैच की टीम से बाहर कर दिया गया था. उन्हें ओल्ड ट्रैफर्ड से लगे होटल में ही पांच दिन के लिए क्‍वारंटीन पृथकवास पर रखा गया था और उन्हें केवल अकेले कुछ फिटनेस गतिविधियां करने की अनुमति दी गई थी. बाद में उन पर अनुशासनात्मक सुनवाई में 15,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया था. साथम्पटन से मैनचेस्टर लौटते समय एक अज्ञात व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण आर्चर दो परीक्षणों के नेगेटिव आने के बाद ही टीम से जुड़ सकते थे, आर्चर के उपलब्ध होने से अब इंग्लैंड के पास शुक्रवार से मैनचेस्टर में शुरू होने वाले निर्णायक मैच में चयन के लिए सभी छह तेज गेंदबाज उपलब्ध रहेंगे. स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स और सैम कुर्रेन ने दूसरे टेस्ट में टीम को 113 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. जेम्स एंडरसन, मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर साउथम्पटन में पहले टेस्ट मैच में खेले थे और दूसरे मैच में उन्हें विश्राम दिया गया.

(इनपुट एजेंसी)