logo-image

टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले- मैं खुश था, लेकिन....

माना जाता है कि अनिल कुंबले ने 2017 में विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दिया था. ऐसी खबरें थी दोनों के बीच काफी समय से चीजें अच्छी नहीं चल रही हैं.

Updated on: 23 Jul 2020, 07:36 AM

New Delhi:

माना जाता है कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 2017 में विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मतभेदों के चलते मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दिया था. ऐसी खबरें थी दोनों के बीच काफी समय से चीजें अच्छी नहीं चल रही हैं, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Teophy) के दौरान इस तरह की चीजों को नकार दिया था. इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी और इसी के बाद अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अब करीब तीन साल बाद खुद अनिल कुंबले इस बात पर से चुप्‍पी तोड़ी है और पर्दा हटाया है. 

यह भी पढ़ें ः ग्‍लेन मैक्‍सवेल बोले, IPL भी छोटा T20 विश्‍व कप, जानिए क्‍यों

पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम में मुख्य कोच के तौर पर अपने कार्यकाल से कोई पछतावा नहीं है, लेकिन उनका कहना है कि इसका अंत बेहतर हो सकता था. पूर्व स्पिनर ने ऑनलाइन सत्र में जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर पॉमी मबांग्वा से कहा, हमने उस एक साल के समय में काफी अच्छा किया था. मैं सचमुच काफी खुश था कि इसमें कुछ योगदान किए गए थे और इसमें कोई पछतावा नहीं है. मैं वहां से भी आगे बढ़कर खुश था.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : तीसरा टेस्‍ट खेलेंगे बेन स्‍टोक्‍स या करेंगे आराम, जानिए कोच ने क्‍या कहा

अनिल कुंबले ने कहा, मैं जानता हूं कि अंत बेहतर हो सकता था, लेकिन फिर भी ठीक है. कोच के तौर पर आप महसूस करते हो कि आगे बढ़ने का समय कब है, कोच ही होता है जिसे आगे बढ़ने की जरूरत होती है. मैं सचमुच काफी खुश था, मैंने उस एक साल में काफी अहम भूमिका निभाई थी. कुंबले का बतौर कोच एक साल काफी सफल रहा था जिसमें टीम 2017 में चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंची थी और साथ ही टेस्ट टीम के तौर पर भी काफी मजबूत हुई थी, जिसने उनके कार्यकाल के दौरान 17 में से केवल एक ही टेस्ट गंवाया था. अनिल कुंबले ने कहा, बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ और भारतीय ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बनना एक शानदार अहसास है. अनिल कुंबले इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच हैं.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने एमएस धोनी को कहा था चाबुक बल्लेबाज, जानिए कब और क्‍यों

49 साल के अनिल कुंबले ने हरभजन सिंह के साथ अपनी साझेदारी को लेकर बात की. उन्होंने कहा, मेरी भज्जी के साथ काफी अच्छी दोस्ती है क्योंकि हमने काफी सारे मैच खेले हैं. साथ ही वेंकटपति राजू के साथ जो राजेश चौहान के साथ मेरे पहले स्पिन पार्टनर थे. मेरे करियर के दूसरे हाफ में, हरभजन सिंह काफी विशेष थे. उन्होंने कहा, एक ऐसा गेंदबाज होना जो पांच विकेट ले सकता है, मेरे लिए यह बड़ी बात थी क्योंकि जब आपके पास दो स्पिनर हैं और दोनों पांच विकेट लेने में सक्षम हों तो एक बल्लेबाज के तौर पर आप मैच की शुरुआत से पहले ही समझ जाते हो कि आप दबाव में हो. इस तरह का दबाव आपको विकेट लेने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें ः Big News : IPL 2020 से पहले होगी भारत दक्षिण अफ्रीका में T20 सीरीज! जानिए पूरी डिटेल

बता दें कि अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट लिए हैं. वह टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं वहीं विश्व में वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

(एजेंसी इनपुट)