logo-image

Big News : IPL 2020 से पहले होगी भारत दक्षिण अफ्रीका में T20 सीरीज! जानिए पूरी डिटेल

आईपीएल 2020 का रास्‍ता तो अब करीब करीब साफ हो गया है. यानी आईपीएल तो होगा और इस बार आईपीएल यानी आईपीएल 13 यूएई में होगा. यह तो अपने आप में बड़ी खबर है ही, लेकिन उससे भी बड़ी एक और खबर आ रही है.

Updated on: 22 Jul 2020, 01:01 PM

New Delhi:

India vs South Africa T20 Series : आईपीएल 2020 का रास्‍ता तो अब करीब करीब साफ हो गया है. यानी आईपीएल (IPL 2020) तो होगा और इस बार आईपीएल यानी आईपीएल 13 यूएई (IPL 13 In UAE) में होगा. यह तो अपने आप में बड़ी खबर है ही, लेकिन उससे भी बड़ी एक और खबर आ रही है, अब पता चला है कि आईपीएल से पहले ही भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच T20 सीरीज (INDvSA T20 Series) खेली जा सकती है. हालांकि अभी तक इस पर पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा सकता है, लेकिस इन बात की पूरी संभावना जताई जा रही है. यानी टीम इंडिया भी आईपीएल से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट शुरू हो सकता है. इस सीरीज को लेकर अभी तक जो भी बातें सामने आ रहीं हैं, वे मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ही हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कब और क्‍यों विदेश में हुआ आईपीएल, जानिए तब कौन सी टीम बनी थी विजेता

भारतीय क्रिकेट टीम ने इसी साल न्‍यूजीलैंड में आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला था, इसके बाद से अब तक कोई अंतररष्‍ट्रीय मैच नहीं हुआ है. हालांकि जब मार्च से आईपीएल शुरू होना था, तब भी दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी और उस दौरे में तीन वन डे मैच खेले जाने थे. 12 मार्च को पहला वन डे मैच धर्मशाला में होना था, लेकिन वह मैच बारिश के कारण रद हो गया था, उसके बाद जब दूसरे मैच की बारी आई तब तक कोरोना इतना फैल गया था कि सब कुछ बंद हो गया. इसके बाद से सभी खिलाड़ी घरों में ही हैं. लेकिन अब फिर से क्रिकेट की शुरुआत होती हुई नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह पर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

अभी तक टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा और जिम्‍बाब्‍वे दौरा रद हो चुका है, लेकिन पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार अगले महीने यानी अगस्‍त में टीम इंडिया को तीन T20 मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरान करना था, हालांकि अभी बीसीसीआई की ओर से इस सीरीज को लेकर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन अब पता चल रहा है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बीसीसीआई के पास तीन T20 मैचों की सीरीज का प्रस्‍ताव रखा है. इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका का कहना है कि अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह सीरीज नहीं हुई तो क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार इस बीच बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा है कि अभी इस सीरीज के बारे में अभी से कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. क्‍योंकि बीसीसीआई को अभी सबसे पहले यूएई में IPL का 13 सीजन कराने के लिए भारत सरकार से परमीशन चाहिए. वह परमीशन मिल जाती है और आईपीएल का शेड्यूल तय हो जाता है, उसके बाद ही इस सीरीज के बारे में कुछ कहा जाना संभव हो पाएगा. बड़ी बात यह भी है कि दक्षिण अफ्रीका चाहता है कि यह सीरीज भी यूएई में ही हो जाए, जहां पर आईपीएल होना है.