logo-image

IPL 2020 : कब और क्‍यों विदेश में हुआ आईपीएल, जानिए तब कौन सी टीम बनी थी विजेता

आईपीएल 2020 एक बार फिर भारत से बाहर जाने के लिए तैयार है. कोरोना वायरस यानी कोविड 19 के कारण एक बार फिर आईपीएल संयुक्‍त अरब अमीरात यानी यूएई में होगा.

Updated on: 22 Jul 2020, 11:58 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 एक बार फिर भारत से बाहर जाने के लिए तैयार है. कोरोना वायरस (CoronaVirus) यानी कोविड 19 के कारण एक बार फिर आईपीएल संयुक्‍त अरब अमीरात यानी यूएई (IPL in UAE) में होगा. इस बीच खबर यह है कि बीसीसीआई (BCCI) ने सरकार से अनुमति मांगी है. इस साल के अक्‍टूबर से नवंबर के बीच इसके आयोजन की संभावना है. आपको बता दें कि इससे पहले भी दो बार आईपीएल (IPL) देश से बाहर खेला जा चुका है. क्यों और कब-कब आईपीएल विदेश में हुई, साथ ही उस आईपीएल की विजेता कौन सी टीम बनी. यह हम आपको बताएंगे. 

यह भी पढ़ें ः INDvAUS : भारत के खिलाफ गेंदबाजों की भूमिका अहम, लार को लेकर ब्रेट ली ने कही बड़ी बात

साल 2009 में पहली बार आईपीएल भारत से निकलकर विदेशी जमीन पर पहुंचा था. यानी अपने जन्‍म के ठीक एक साल बाद. आईपीएल का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया. दरअसल 2009 में देश में लोकसभा चुनाव होने थे. सुरक्षा कारणों के चलते इस लीग को विदेश में आयोजित करना पड़ा था. दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर लीग की चैंपियन डेक्कन चार्जस की टीम बनी थी. इस टूर्नामेंट का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था. जिसे आज भी याद किया जाता है. तो ये तो रहा पहला साल जब विदेश में आईपीएल हुआ, लेकिन उसके बाद कभी इसकी जरूरत नहीं पड़ी कि देश के बाहर आईपीएल हो, लेकिन कई साल बाद यानी ठीक पांच साल बाद फिर वही मौका आया, जब विदेश में आईपीएल हुआ और साल था 2014 यानी फिर लोकसभा चुनाव का साल. इस साल क्‍या हुआ, चलिए देखते हैं.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह पर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

साल 2014 में एक बार फिर आईपीएल विदेशी जमीन पर खेला गया. 2014 में भी आमचुनाव के चलते यूएई ने शुरुआती कुछ मुकाबलों की मेजबानी की थी, हालांकि बाद में फिर दो मई से दोबारा भारत में आईपीएल के मैच होने शुरू हो गए थे. 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स ने दूसरी बार चैंपियन की ट्रॉफी अपने नाम किया. और अब तीसरा बार वह मौका आया है, जब आईपीएल विदेश जमीन पर होगा, इस बार विदेशी जमीन पर आईपीएल कौन जीतेगा, यह तो बाद की बात है, लेकिन हर बार की तरह यह सीजन भी काफी रोचक होने वाला है. यह तो पक्‍का है. इस साल के आईपीएल के शेड्यूल को लेकर अभी गफलत बनी हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में जल्‍द ही शेड्यूल सामने आ जाएगा. इस बार देखना यह दिलचस्‍प होगा कि क्‍या सबसे ज्‍यादा आईपीएल जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस चैंपियन बनेगी या फिर दूसरे नंबर पर तीन आईपीएल जीतने वाली टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स इस बार विजेता बनेगी. या फिर ऐसा होगा कि कोई नई टीम छुपा रुस्‍तम साबित होगी और कोई और टीम बाजी मार ले जाएगी.