logo-image

INDvAUS : भारत के खिलाफ गेंदबाजों की भूमिका अहम, लार को लेकर ब्रेट ली ने कही बड़ी बात

आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि भारतीय टीम के खिलाफ घरेलू सीरीज में तेज गेंदबाज अहम भूमिका निभाएंगे, लेकिन यह देखना होगा कि लार के इस्तेमाल के बिना कूकाबुरा गेंद कितनी स्विंग करती है.

Updated on: 22 Jul 2020, 11:06 AM

New Delhi:

India vs Australia : आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने कहा कि भारतीय टीम के खिलाफ घरेलू सीरीज में तेज गेंदबाज अहम भूमिका निभाएंगे, लेकिन यह देखना होगा कि लार के इस्तेमाल के बिना कूकाबुरा गेंद कितनी स्विंग करती है. पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास तेज गेंदबाजों की शानदार तिकड़ी है. कोविड-19 महामारी के कारण लार पर प्रतिबंध के कारण दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे ली चाहते हैं कि आईसीसी कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल की इजाजत दे ताकि गेंद-बल्ले के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद मिले.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर को विवादास्पद आउट देने वाले अंपायर डेरिल हार्पर बोले, फैसले पर गर्व

ब्रेट ली ने एक विशेष साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा से कहा, अपने देश में खेलने से जाहिर तौर पर आपको फायदा होगा, लेकिन भारत की सबसे मजबूज टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आएगी. मुझे अब भी विश्वास है कि अगर ऑस्ट्रेलिया को जीतना है तो हमारे गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी. कूकाबूरा गेंद की सिलाई टेस्ट मैचों में इस्तेमाल होने वाली अन्य गेंदों ड्यूक्स या एसजी की तरह उभरी हुई नहीं होती है. लार पर प्रतिबंध के कारण दोनों टीमों के गेंदबाजों के लिए स्थिति ज्यादा मुश्किल होगी. इस 43 साल के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, यह निश्चित रूप से खेल के तरीके को बदल देगा, इसलिए हम गेंदबाजों के लिए इसे और भी कठिन नहीं बनाना चाहते हैं. भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण ने पिछले तीन साल में शानदार प्रदर्शन किया है जिसके पास, विश्व क्रिकेट में किसी भी शीर्ष क्रम को पवेलियन भेजने की क्षमता हैं. गेंद के कम स्विंग होने पर उनकी क्षमता कितनी रहेगी यह देखना होगा. 

यह भी पढ़ें ः BCCI का यह कर्मचारी हितों के टकराव के मामले में फंसा, लोकपाल ने दिया बड़ा आदेश

इस दिग्‍गज तेज गेंदबाज ने कहा कि भारत को कुछ बेहद अच्छे तेज गेंदबाज मिले हैं जो किसी भी शीर्ष क्रम को झकझोरने में सक्षम हैं. मुझे लगता है कि अलग-अलग परिस्थितियों (एडिलेड, ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी) में उनका प्रदर्शन इस बात पर निर्भर करेगा कि गेंद कितनी स्विंग करेंगी. ली ने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में अगर गेंद पर कोई कृत्रिम पदार्थ की अनुमति दी जाती है तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा, आपको नई गेंद को चमकदार और पुरानी गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए लार की आवश्यकता होती हैं. 

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह पर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

आमतौर पर तेज गेंदबाज पुरानी गेंद की तुलना में नई गेंद पर कम लार का इस्तेमाल करते हैं. टेस्ट में 310 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा, हो सकता है कि उन्हें आईसीसी कुछ कृत्रिम पदार्थों के इस्तेमाल की अनुमति देने की जरूरत हो. ली से जब पूछा गया कि क्या टिम पेन को स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की मौजूदगी में कप्तान के तौर पर क्या उसी तरह का सम्मान मिलता है जैसा पूर्ववर्ती कप्तानों को मिलता रहा है तो उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि टिम पेन ने शानदार काम किया हैं और जिस तरह से उन्होंने टीम का नेतृत्व किया है, उसके लिए उनकी तारीफ होनी चाहिए.