logo-image

IPL 2020 : पाकिस्‍तान को क्‍यों लगी मिर्ची, शोएब अख्‍तर, राशिद लतीफ ने ICC पर उगली आग

T20 विश्‍व कप रद हो गया है, और इसी के साथ आईपीएल के रास्‍ते खुल गए हैं. हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल घोषित नहीं किया गया है, लेकिन यह पक्‍का है कि इस बार आईपीएल होगा और कुछ ही दिन में शेड्यूल भी आ जाएगा.

Updated on: 23 Jul 2020, 10:52 AM

New Delhi:

T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) रद हो गया है, और इसी के साथ आईपीएल 2020 (IPL 2020) के रास्‍ते खुल गए हैं. हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल घोषित नहीं किया गया है, लेकिन यह पक्‍का है कि इस बार आईपीएल 13 (IPL 13) होगा और कुछ ही दिन में शेड्यूल भी आ जाएगा. आईपीएल होने की सूचना से जहां पूरी दुनिया के खिलाड़ी और फैंस खुश हैं, वहीं पाकिस्‍तान को सबसे ज्‍यादा मिर्ची लगी है. पाकिस्‍तान को क्‍यों दर्द हो रहा है, इसे आसानी से समझा जा सकता है, उन्‍हें दुनिया की सबसे बड़ी लीग में उन्‍हें खेलने का मौका नहीं मिलता है. 

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरे और आखिरी टेस्‍ट की तैयारी, जानिए टीमें

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर व राशिद लतीफ का कहना है कि आईसीसी ने जान बूझकर T20 विश्‍व कप 2020 को स्थगित कर दिया है ताकि आईपीएल 13 हो सके. पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर और पूर्व विकेटकीपर राशिद लतीफ ने कहा है कि उन्हें तो इस खबर की कई महीने पहले से ही उम्मीद थी. जब मार्च में आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था और टी20 वर्ल्ड कप पर सवालिया निशान उठाए जा रहे थे. तभी वे समझ गए थे कि T20 विश्‍व कप नहीं होगा और आने वाले दिनों में इसी विडो में आईपीएल का 13 सीजन होते हुए दिखाई देगा. शोएब अख्तर ने कहा कि एक शक्तिशाली व्यक्ति और क्रिकेट बोर्ड सबकुछ चला रहे हैं और वो ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप पीड़ित हों. शोएब अख्‍तर को इस बात का दुख भी है कि इस साल T20 वर्ल्ड कप और T20 एशिया कप खेला जा सकता था. साथ ही यह मौका था जब भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे के खिलाफ खेल सकते थे, लेकिन उन्होंने इसे यूं ही चले जाने दिया. हालांकि शोएब अख्‍तर ने कहा कि वे इसके ज्‍यादा विस्‍तार में नहीं जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इससे क्रिकेट की गुणवत्ता में कमी आएगी, लेकिन लोग इससे लाखों डॉलर कमाते रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर बोले, पाकिस्तान के लिए न खेल पाने से....

उधर राशिद लतीफ ने कहा कि सभी क्रिकेट बोर्ड इस निर्णय में शामिल हैं और उन्हें पता है कि वे इस साल T20 वर्ल्ड कप की जगह आईपीएल खेलें तो आर्थिक रूप से ज्यादा फायदा होगा. राशिद लतीफ ने कहा कि ये पहले से योजना बनाई जा चुकी थी. लतीफ का कहना है कि T20 विश्‍व कप फरवरी-मार्च में खेला जा सकता था, लेकिन इससे पीएसएल 2020 प्रभावित होता. इसे अप्रैल-मई में कराया जा सकता था, लेकिन इससे BCCI प्रभावित होता, जिसका आईपीएल इसी वक्त होता है. वहीं नवंबर-दिसंबर में बिग बैश लीग पर प्रभाव पड़ता. आईसीसी से इस फैसले से उससे जुड़ा हर व्यक्ति को फायदा होगा. राशिद ने बड़ी बात कहते हुए बताया कि बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने T20 एशिया कप को स्थगित किए जाने की बात पहले ही कह दी थी. इसके बाद इसका आधिकारिक ऐलान किया गया. वहीं मेजबान देश पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के प्रमुख अहसान मनी या फिर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से कही गई. सब कुछ पूर्व नियोजित था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बदल जाएगा क्रिकेट, घर बैठकर होगी पूरी कमेंट्री, जानिए सारा अपडेट

आपको बता दें कि आईसीसी ने मंगलवार को इस साल आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप को कोविड 19 महामारी के खतरे को देखते हुए स्थगित कर दिया था. इसके बाद बीसीसीआइ ने घोषणा की थी कि आइपीएल का आयोजन सितंबर से नवंबर तक यूएई में किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले- मैं खुश था, लेकिन....

आपको यह भी याद होगा कि इससे पहले पाकिस्‍तान के ही पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक ने भी कहा था कि अगर T20 विश्व कप को रद किया जाता है और उसकी जगह आईपीएल होता है तो सवाल उठेंगे. चलिए आपको बताते हैं कि इससे पहले इंजमाम ने क्‍या कुछ कहा था. इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा था कि इस तरह की अटकलें है कि विश्व कप की तारीखें आईपीएल और भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज के साथ टकरा रही हैं, इसलिए टी20 विश्व कप नहीं होगा. उन्होंने कहा था कि भारतीय बोर्ड मजबूत है और आईसीसी) में उसका नियंत्रण है. अगर आस्ट्रेलिया कहता है कि कोविड-19 महामारी के कारण हम विश्व कप का आयोजन नहीं कर सकते तो उनके रुख को आसानी से स्वीकार कर लिया जाएगा, लेकिन अगर उसी समय इस तरह की कोई प्रतियोगिता होती है तो सवाल उठेंगे. इंजमाम ने कहा था कि लोग सोचेंगे कि अगर कोई देश 12 से 14 टीमों की मेजबानी कर सकता है तो फिर आईसीसी टीमों की देखभाल क्यों नहीं कर सकता, आखिर आस्ट्रेलिया इतना आधुनिक देश है.