logo-image

IPL 2020 Good News : तो क्‍या स्‍टेडियम में जाकर मैच देख सकेंगे आईपीएल फैंस

आईपीएल को लेकर अब प्‍लानिंग का काम और भी तेज हो गया है. लगातार इसके अपडेट भी सामने आ रहे हैं. शेड्यूल करीब करीब तैयार कर लिया गया है, वहीं संडे को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक है.

Updated on: 30 Jul 2020, 01:49 PM

New Delhi:

आईपीएल को लेकर अब प्‍लानिंग का काम और भी तेज हो गया है. लगातार इसके अपडेट भी सामने आ रहे हैं. शेड्यूल (IPL Schedule) करीब करीब तैयार कर लिया गया है, वहीं संडे को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) की बैठक है, इसमें बहुत सारे फैसले लिए जा सकते है. लेकिन इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्‍या आईपीएल मैचों को दर्शक स्‍टेडियम में बैठकर देख सकेंगे. इसका फैसला अभी तक नहीं हो पाया है, लेकिन अब आईपीएल फैंस के लिए अच्‍छी खबर आती हुई दिख रही है. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कैंप पर कोरोना का संकट, जानिए क्‍या आया नया अपडेट

आईपीएल की तारीखों का ऐलान करने के बाद आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा था कि हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी. दर्शकों को अनुमति पर फैसला यूएई सरकार ही करेगी. हम इसमें कुछ नहीं कर सकते. उन्‍होंने कहा था कि इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया गया है. फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. हम आधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे. यूएई में 19 सितंबर से होने वाली आईपीएल में दर्शकों की मौजूदगी को लेकर गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं. बीसीसीआई से लेकर फ्रेंचाइजी और अमीरात क्रिकेट बोर्ड लुभावनी लीग में दर्शकों को स्टेडियम में लाने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020: फाइनल की तारीख में हो सकता है बदलाव, अब 8 नहीं 10 नवंबर को होगा महामुकाबला!

ईसीबी ने तो कुछ फ्रेंचाइजी से यहां तक कह दिया है कि उनकी ओर से स्टेडियमों में 50 प्रतिशत दर्शकों की मौजूदगी के प्रयास किए जाएंगे. इसमें क्रिकेटरों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी. अगर आईपीएल में दर्शकों की मौजूदगी संभव बन गई तो फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई को लगभग 250 करोड़ रुपये की गेट मनी के नुकसान से बचाया जा सकेगा. इस गेट मनी से प्रत्येक फ्रेंचाइजी के हिस्से में 15 से 20 करोड़ रुपये आते हैं.

यह भी पढ़ें ः आरपी सिंह ने की युवराज सिंह की तारीफ, जानिए क्‍या किया ट्विट

हालांकि यहां यह भी ध्‍यान रखना पड़ेगा कि अगर दर्शकों की एंट्री मैदान पर हुई तो इससे न केवल दर्शकों को बल्‍कि खिलाड़ियों के लिए भी खतरा हो सकता है. इस पर बीसीसीआई की सोच आखिर क्‍या है, चलिए यह भी आपको बताते हैं. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि किया कि बोर्ड चाहता है कि आईपीएल में दर्शक मौजूद रहें, लेकिन ऐसा किसी खतरे को मोल लेकर नहीं किया जाएगा. इस दिशा में बातचीत जारी है. स्थितियां सामान्य रहीं तो हर हालत में आईपीएल में दर्शकों की संभावनाएं तलाशी जाएंगी, लेकिन इस पर अभी लंबी बातचीत होना बाकी है. इसका अंतिम फैसला यूएई सरकार को करना है. सितंबर से ही दुबई में खेल गतिविधियां शुरू होने वाली हैं. इनमें भी दर्शक आएंगे.

यह भी पढ़ें ः World Cup Super League : आज से आगाज, जानिए किन टीमों के बीच होगा मैच

इसी को ध्यान में रखते हुए यूएई बोर्ड दर्शकों को आमंत्रित करने के लिए और भी उत्साहित है. यूएई में करीब 59 हजार कोरोना के मामले सामने आए हैं और उनमें से 51 हजार ठीक भी हो चुके हैं. यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं जो दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान है. पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी एकेडमी का मैदान किराए पर लेगा. आईसीसी एकेडमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और चिकित्सा सेंटर भी हैं.