logo-image

World Cup Super League : आज से आगाज, जानिए किन टीमों के बीच होगा मैच

आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग की शुरुआत आज से हो रही है. इस लीग का ऐलान आईसीसी ने वैसे तो पहले ही कर दिया था, लेकिन पिछले दिनों बाकायदा इसके लिए आयोजन भी हुआ था और नियम बताए गए थे.

Updated on: 30 Jul 2020, 08:09 AM

New Delhi:

ICC World Cup Super League : आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग की शुरुआत आज से हो रही है. इस लीग का ऐलान आईसीसी (ICC) ने वैसे तो पहले ही कर दिया था, लेकिन पिछले दिनों बाकायदा इसके लिए आयोजन भी हुआ था और नियम बताए गए थे. इस लीग से 2023 में होने वाले विश्व कप (World Cup 2023) के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों का फैसला होगा. पहला मैच आज यानी 30 जुलाई को इंग्‍लैंड और आयरलैंड (England vs Ireland) के बीच खेला जाएगा. दूसरा और तीसरा एकदिवसीय मैच एक और चार अगस्त को एजियास बाउल में खेले जाएंगे. इस मैच के साथ ही कोरोना वायरस के बाद वन डे क्रिकेट की भी वापसी हो रही है. इससे पहले इंग्‍लैंड ने ही तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज की मेजबानी की थी, अब उसका सामना आयरलैंड से होने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः ENGvIRE : इंग्‍लैंड का पहला वन डे आज, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और जोए रूट टीम से बाहर

इस बीच इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने कहा है कि आयरलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज T20 विश्व कप को देखते हुए टीम को नए खिलाड़ियों को परखने का मौका देगी. आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में इंग्लैंड की युवा टीम देखने को मिलेगी. चयनकर्ताओं ने बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और जोए रूट को आराम दिया और कुछ नए चेहरों को टीम में मौका दिया है.
स्काई स्पोर्टस के क्रिकेट पोडकास्ट पर रॉब से बात करते हुए रॉय ने कहा, हमें निश्चित तौर पर टी-20 विश्व कप (2021) को लेकर काम करना है और इसके बाद हमें विश्व कप जीतना है. आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज हमें कई युवा खिलाड़ियों को परखने का मौका देगी- टॉम बेंटन, शाकिब महमूद और बाकी खिलाड़ी आ रहे हैं और ऐसे खिलाड़ी आ रहे हैं जिन्हें पहले कभी मौका नहीं मिला.

उन्होंने कहा, जो प्रतिभा सामने आ रही है यह उसे देखने का अच्छा मौका है. वनडे सीरीज से पहले ट्रेनिंग कैम्प में हमें जो प्रतिभा देखने को मिली वो शानदार थी. उन्हें देखना काफी शानदार था. इसमें से चुनना चयनकर्ताओं के लिए काफी मुश्किल रहा होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पहली बार आईपीएल में नाडा लेगी खिलाड़ियों के नमूने, जानिए क्‍या है प्‍लान

आपको बता दें कि विश्‍व कप सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है. नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है. सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी. जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे. हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा. टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी. दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं.

(इनपुट एजेंसी)