logo-image

आरपी सिंह ने की युवराज सिंह की तारीफ, जानिए क्‍या किया ट्विट

युवराज सिंह एक बार फिर से चर्चा में हैं. हालांकि युवराज सिंह ने अब किया तो कुछ नहीं है, लेकिन इंग्‍लैंड के गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने जिस तरह से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में प्रदर्शन किया, उससे स्‍टुअर्ट ब्रॉड की जमकर तारीफ हो रही है.

Updated on: 30 Jul 2020, 08:41 AM

New Delhi:

युवराज सिंह एक बार फिर से चर्चा में हैं. हालांकि युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अब किया तो कुछ नहीं है, लेकिन इंग्‍लैंड के गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने जिस तरह से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में प्रदर्शन किया, उससे स्‍टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की जमकर तारीफ हो रही है, वहीं युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की बात इसलिए क्‍योंकि युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की प्रशंसा की. जो ट्विट युवराज सिंह ने किया है, उसकी तारीफ युवी के पूर्व साथी रहे आरपी सिंह (RP Singh) ने तारीफ की है. आरपी सिंह ने युवराज सिंह के बारे में लिखा है कि चैंपियन युवराज सिंह, न केवल छक्‍के मार सकते हैं, बल्‍कि वह इतने ईमानदार और उदार भी हो सकते हैं. आरपी सिंह ने आगे लिखा कि विरोधियों के लिए सम्‍मान, उनकी महानता की प्रशंसा करना ही हमारे चरित्र की सच्‍ची ताकत बताता है. 

यह भी पढ़ें ः World Cup Super League : आज से आगाज, जानिए किन टीमों के बीच होगा मैच

आपको बता दें कि भारतीय टीम पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने बुधवार को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने पर उनकी जमकर तारीफ की थी. युवराज सिंह ने साथ ही सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों से अपील की है कि वह 2007 टी-20 विश्व कप में ब्रॉड द्वारा छह छक्के खाने को लेकर उनका मजाक न बनाएं. युवराज सिंह ने कहा, मैं जब भी स्‍टुअर्ट ब्रॉड के बारे में कुछ लिखता हूं तो लोग उसे छह छक्कों से जोड़ देते हैं. आज मैं अपने सभी प्रशंसकों से अपील करता हूं कि उन्होंने जो हासिल किया है उसकी तारीफ करें. उन्होंने लिखा, 500 विकेट मजाक नहीं हैं, इसके लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता चाहिए. ब्रॉड आप महान हो. सलाम आपको. स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन क्रैग ब्रैथवेट को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए. इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की. ब्रॉड को आखिरी मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के अलावा प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

यह भी पढ़ें ः ENGvIRE : इंग्‍लैंड का पहला वन डे आज, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और जोए रूट टीम से बाहर

स्टुअर्ट ब्रॉड अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दूसरे ही साल में थे जब युवराज सिंह ने सितंबर 2007 में डरबन में विश्व T20 मैच के दौरान उनके एक ओवर में छह छक्के जड़े थे. भारतीय पारी के 19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड पर छह छक्के जड़ते हुए सिर्फ 12 गेंद में अर्धशतक पूरा किया था जो अब भी T20 का सबसे तेज अर्धशतक है. तब से स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की ओर से 140 टेस्ट, 121 वनडे और 56 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और उनके नाम पर 744 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं. टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाजों में ब्रॉड (501) के साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (589), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वाल्श (519) शामिल हैं. महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 टेस्ट विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं जबकि उनके बाद शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) का नंबर आता है.