News Nation Logo
Banner

IPL 2020 Eliminator RCBvSRH : ऐसे आंकड़े आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे

आईपीएल 2020 में शुक्रवार को अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और हैदराबाद सनराइजर्स के बीच खेले जाने वाले पहले एलिमिनेटर मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पार स्कोर 165 से 170 के बीच हो सकता है.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Nov 2020, 09:54:14 PM
viratvswarner

viratvswarner (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore : आईपीएल 2020 में शुक्रवार को अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और हैदराबाद सनराइजर्स के बीच खेले जाने वाले पहले एलिमिनेटर मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पार स्कोर 165 से 170 के बीच हो सकता है. विकेटों के धीमी होने के कारण लीग के राउंड रोबिन चरण के दूसरे हाफ में पहली पारी के स्कोर में गिरावट देखी गई है. लक्ष्य का पीछा करना हालांकि अभी भी मुश्किल होगा, क्योंकि लाइट्स में बल्लेबाजी करने वाली टीम के औसत में ज्यादा फर्क नहीं देखा गया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में लक्ष्य का पीछा करना हुआ आसान, जानिए सचिन तेंदुलकर ने क्‍या कहा

ग्लोफैंस की क्रिक डेटा मैट्रिक्स ने अबू धाबी स्थित स्टेडियम में खेले गए मैचों की दोनों पारियों का विश्लेषण किया है. इस मैदान पर पहले हाफ में पहली पारी में औसतन स्कोर 169 रहा जो दूसरे हाफ में 13 रन गिरकर 156 रन रह गया. दूसरे हाफ में हालांकि दूसरी पारी खेलने वाली टीम के स्कोर में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला है. पहले हाफ में दूसरी पारी में स्कोर औसतन 153 रन रहा जो दूसरे हाफ में दो रन कम 151 रन रह गया. यहां लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल रहा है जैसा कि ग्राफ में देखा जा सकता है. क्रिक डेटा मैट्रिक्स ने दोनों कप्तानों विराट कोहली और डेविड वार्नर के बीच भी तुलना की है. डेविड वार्नर ने टीम की शानदार कप्तानी की है और अपने बल्ले से भी टीम में योगदान दिया है. यह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बाउंड्रीज में ज्यादा बात कर रहा है. उन्होंने अभी तक 529 रन बनाए जिसमें से 280 रन सिर्फ बाउंड्रीज से बनाए हैं. डेविड वार्नर ने 49 चौके और 14 छक्के लगाए हैं. विराट कोहली हालांकि डेविड वार्नर से एग्रीगेट स्कोर और स्ट्राइट रेट में पीछे हैं, लेकिन वह शेख जाएद स्टेडियम में ज्यादा प्रभावी साबित हो सकते हैं. 

 

 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

समय के साथ धीमी होती पिचों पर कोहली ने विकेटों के बीच बेहतरीन रनिंग से स्कोरबोर्ड चलाया है. उन्होंने अभी तक सिर्फ 23 चौके और 11 छक्के लगाए हैं. उन्होंने अभी तक 460 रन बनाए हैं जिसमें से सिर्फ 158 रन ही बाउंड्रीज से आए हैं. डेविड वार्नर ने 53 प्रतिशत रन बाउंड्रीज से बनाए हैं. वहीं विराट कोहली ने 65.66 प्रतिशत रन इस सीजन सिर्फ दौड़ कर बनाए हैं. इसलिए विराट कोहली हैदाराबाद के राशिद खान के खिलाफ असरदर साबित हो सकते हैं. अफगानिस्तान के राशिद खान ने 5.28 की औसत से 19 विकेट लिए हैं.  

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के साथ रितुराज गायकवाड ने बताए किस्‍से, आप भी नहीं जानते होंगे 

क्रिक डेटा मैट्रिक्स टीम ने दोनों टीमों के स्कोर की तुलना पांच-पांच ओवरों के आधार पर की. इसमें रोचक तथ्य निकल कर आए. आरसीबी पावर प्ले के बाद धीमी हो जाती है. उनका औसत स्कोर पहले पांच ओवरों में 25.21 प्रतिशत रहता है जो छह से 10 ओवरों और 11-16 ओवरों में गिरकर 22.92 और 22.73 रह जाता है. डेथ ओवरों में हालांकि यह टीम वापसी करती है और आखिरी के पांच ओवरों मे अपने कुल स्कोर के 30 प्रतिशत रन बनाती है. डेथ ओवरों में रन हैदराबाद के लिए चिंता का विषय रह सकता है. यह टीम आमतौर पर आखिरी पांच ओवरों में ज्यादा रन नहीं कर पाती है. दोनों टीमों के बीच डेथ ओवरों में प्रदर्शन निर्णायक हो सकता है.

First Published : 05 Nov 2020, 09:52:44 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.