News Nation Logo

IPL 2020 पर कोरोना का कहर : भारतीय तेज गेंदबाज कोरोना पॉजिटिव

आईपीएल 2020 के यूएई में शुरू होने में अब कुछ ही दिन का ही समय बचा है और उससे पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम के 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी शामिल हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Aug 2020, 07:46:56 AM
csk jpeg

CSK in IPL 2020 (Photo Credit: ट्ववीटर )

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 के यूएई में शुरू होने में अब कुछ ही दिन का ही समय बचा है और उससे पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) टीम के 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं. इनमें खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी शामिल हैं. पता चला है कि खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम को फिर से क्‍वारंटीन में जाने को कहा गया है. जानकारी मिली है कि कुल 12 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और पूरी टीम को फिर से क्‍वारंटीन में जाने को कहा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि वे चेन्नई में कैम्प के दौरान संक्रमित हुए थे. हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के अधिकारी और बीसीसीआई (BCCI) ने इस घटना की पुष्टि करने से इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः हमने कभी नहीं कहा, ध्यानचंद के लिए भारत रत्न की मांग करें, बेटे ने कही बड़ी बात

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 21 अगस्त को दुबई पहुंची थी और छह दिन की क्‍वारंटीन अवधि पूरा करने के बाद टीम ने अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी थी. बताया जा रहा है कि जो खिलाड़ी कोविड 19 पॉजिटिव पाया गया है, वह भारतीय तेज गेंदबाज है. आपको बता दें कि चेन्नई सुपरकिंग्‍स की टीम में चार भारतीय तेज गेंदबाज हैं. इनमें शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, केएम आसिफ और मोनू कुमार शामिल हैं. अब इन चार में से कौन सा खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, यह अभी तक साफ नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स का बल्‍लेबाजी क्रम तय! अजिंक्‍य रहाणे निभाएंगे ये भूमिका

इस बीच आईपीएल से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि कोविड-19 के सभी पॉजिटिव जांच के नतीजे टीम के यहां पहुंचने के पहले, तीसरे और छठे दिन आए हैं. आईपीएल के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि हाल ही में भारत के लिए लिए खेलने वाला दाएं हाथ के मध्यम गति के एक तेज गेंदबाज के अलावा फ्रेंचाइजी के कुछ सहयोगी सदस्य कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आए हैं. यह आंकड़ा 12 तक हो सकता है. उन्होंने कहा कि जहां तक हमें पता चला हैं, सीएसके प्रबंधन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी और उनकी पत्नी के अलावा फ्रेंचाइजी की सोशल मीडिया टीम के कम से कम दो सदस्य भी कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इस घटना के बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली टीम की क्‍वारंटीन की अवधि को एक सितंबर तक बढ़ा दिया. इस घटना के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड में दहशत है लेकिन समझा जाता है कि फिलहाल लीग को कोई खतरा नहीं है जो कोरोना महामारी के कारण यूएई में आयोजित की जा रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Big Update : अबु धाबी पहुंचकर बुरी फंसी मुंबई इंडियंस और केकेआर, जानें क्‍यों

आईपीएल के पिछले दो साल के कार्यक्रम को देखें तो पहला मुकाबला बीते साल फाइनल खेलने वाली टीमों के बीच होता है, जिसके मुताबिक इस साल लीग का पहला मुकाबला सीएसके और चैम्पियन मुंबई इंडियन्स के बीच होगा. यह हालांकि अभी साफ नहीं है कि सीएस के 19 सितंबर का होने वाले पहले मैच के लिए तैयार होगा या नहीं. बीसीसीआई की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार, कोविड-19 जांच में जो भी पॉजिटिव मिलेगा उसे अतिरिक्त सात दिनों के लिए क्‍वारंटीन में रहना होगा. इस अवधि के बाद जांच में निगेटिव आने पर ही उसे जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में आने की अनुमति मिलेगी. समझा जाता है कि पॉजिटिव पाए गए सदस्यों में कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं, लेकिन उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाना चुनौती होगी क्योंकि समझा जाता है कि अधिकांश चेन्नई में वायरस की चपेट में आए, जहां दुबई रवानगी से पहले एक छोटा सा शिविर आयोजित किया गया था. नेगेटिव पाए गए लोगों को ही बायो बबल में प्रवेश की अनुमति रहेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Big Update : अबु धाबी पहुंचकर बुरी फंसी मुंबई इंडियंस और केकेआर, जानें क्‍यों

आईपीएल के एक सूत्र का मानना है कि एक सितंबर से टीम का शिविर शुरू होने की उम्मीद कम है. सबसे बड़ी चुनौती उन लोगों के बारे में पता लगाने की होगी जो पॉजिटिव आए लोगों के संपर्क में आए क्योंकि यह समझा जाता है कि उनमें से अधिकांश का इस वायरस से संपर्क चेन्नई में हुआ था जहां टीम ने एक छोटा प्रशिक्षण शिविर लगया था. लीग के सूत्र ने कहा कि चेन्नई में वे सभी कोविड-19 के आरटी-पीसीआर परीक्षण में निगेटिव आए थे. अगर वे पॉजिटिव होते तो वे वहां से यूएई के लिए रवाना नहीं होते. यह समझा जा रहा है कि टीम एक सितंबर से भी अभ्यास शुरू नहीं कर पाएगी. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि टीम एक सितंबर से अभ्यास शुरू कर पाएगी. उन्हें शिविर शुरू करने में कम से कम पांच सितंबर का समय लगेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल में शून्‍य से शुरुआत करेगा 2.4 करोड़ का ये खिलाड़ी

बीसीसीआई के गलियारों में हालांकि चेन्नई में टीम के शिविर आयोजित करने को लेकर नाराजगी है. तमिलनाडु में कोरोना वायरस के चार लाख से ज्यादा मामले हैं. अभी यह पता नहीं चल सका है कि बीसीसीआई खिलाड़ियों और स्टाफ सदस्यों के नाम के साथ आधिकारिक बयान जारी करेगा या नहीं. इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के फील्डिंग कोच दिशांत याग्निक भारत में ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

(एजेंसी इनपुट)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 07:04:30 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.