logo-image

IPL 2020 ने तोड़ा रिकार्ड, जानिए कितने लोगों ने टीवी पर देखा मैच

आईपीएल के मैच खेले जा रहे हैं. इस वक्‍त तक सभी आठ टीमों ने तीन तीन मैच खेल लिए हैं और अब आईपीएल के मैच दूसरे चरण में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस बीच आईपीएल यूएई में हो रहा है और दर्शकों के स्‍टेडियम में जाने पर पाबंदी है.

Updated on: 01 Oct 2020, 05:54 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2020 Viewership Record : आईपीएल के मैच खेले जा रहे हैं.  इस वक्‍त तक सभी आठ टीमों ने तीन तीन मैच खेल लिए हैं और अब आईपीएल के मैच दूसरे चरण में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस बीच आईपीएल चूंकि यूएई में हो रहा है और दर्शकों के स्‍टेडियम में जाने पर पाबंदी है, इसलिए देश दुनिया के लोग अब टीवी पर ही मैच देख रहे हैं. इस बार आईपीएल ने पिछले कई सारे रिकार्ड पहले ही हफ्ते में तोड़ दिए हैं. जैसे जैसे आईपीएल आगे बढ़ेगा, आईपीएल का रोमांच और भी बढ़ सकता है और टीवी पर दर्शकों की संख्‍या में और भी इजाफा हो सकता है. 

यह भी पढ़ें ः शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी पर खर्च हुए इतने करोड़ रुपये, आईपीएल में मचाया तहलका

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जा रहे आईपीएल 2020 के पहले सप्ताह में करीब 26 करोड़ 90 लाख लोगों ने मैच देखा, जोकि पिछले साल की तुलना में प्रति मैच 1.1 करोड़ ज्यादा है. टीवी की व्यूवरशिप मॉनिटर करने वाली एजेंसी बार्क नील्सन ने 'टेलीविजन व्यूवरशिप एंड एडवरटाइजिंग कंजम्पशन ऑफ आईपीएल-13 2020' नामक अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा संस्करण के पहले सप्ताह में प्रत्येक मिनट में दर्शकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी इजाफा देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें ः KXIPvsMI : मुंबई बनाम पंजाब मुकाबले पर अनिल कुंबले ने कही बड़ी बात

आईपीएल 2020 के पहले सप्ताह में 2019 के सीजन की तुलना में प्रति मैच औसत इंप्रेशन में 21 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. आईपीएल के पहले सप्ताह में सात मैचों और 21 चैनलों पर 60.6 अरब व्यूइंग मिनट्स दर्ज की गई. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने 22 सितंबर को कहा था कि आईपीएल के 13वें सीजन में खेले गए उद्घाटन मुकाबले को करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा था. जय शाह के अनुसार यह किसी भी देश में किसी भी खेल के उद्घाटन मुकाबले को देखने वालों के हिसाब से सबसे ज्यादा संख्या है. आईपीएल 2020 का उद्घाटन मुकाबला 19 सितंबर को अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार की चैंपियन मुंबइ इंडियंस को पांच विकेट से हराया था.

यह भी पढ़ें ः KXIPvsMI : Sheikh Zayed Stadium की Pitch Report और कैसा रहेगा मौसम

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्विटर पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को टैग करते हुए लिखा था कि आईपीएल के उद्घाटन मैच ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. बीएआरसी के अनुसार, इस मैच को 20 करोड़ लोगों ने देखा. यह किसी भी देश में किसी भी खेल के उद्घाटन मुकाबले को देखने वालों के हिसाब से सबसे ज्यादा संख्या है.

(इनपुट आईएएनएस)