logo-image

IPL 2020 को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, अब फिर से खेल शुरू होने की संभावना

IPL Update : कोरोनाकाल में एक बार फिर खेल होने की आस जगने लगी है. हालांकि जल्‍द ही कुछ खेल शुरू हो सकते हैं, जिसमें वह खेल भी शामिल है, जिसे आप बहुत प्‍यार करते हैं, जिसका नाम है क्रिकेट. जी हां, क्रिकेट भारत में एक बार फिर शुरू हो सकता है.

Updated on: 14 May 2020, 10:06 AM

New Delhi:

IPL Update : कोरोनाकाल में एक बार फिर खेल होने की आस जगने लगी है. हालांकि जल्‍द ही कुछ खेल शुरू हो सकते हैं, जिसमें वह खेल भी शामिल है, जिसे आप बहुत प्‍यार करते हैं, जिसका नाम है क्रिकेट. जी हां, क्रिकेट भारत में एक बार फिर शुरू हो सकता है. अगर क्रिकेट शुरू हुआ तो फिर वह खेल भी शुरू होने की संभावना जाग जाएगी, जिसका आपको अभी तक बेसब्री से इंतजार है. जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) की. जिसे अभी तक बीसीसीआई (BCCI) ने अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया है. दरअसल हम यह बात इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ यानी फिक्‍की (FICCI) ने कहा है कि जिन खेलों में खिलाड़ियों का आपस में सम्‍पर्क कम रहता है, वे खेल कुछ नियमों को ध्‍यान में रखते हुए शुरू हो सकते हैं. वैसे भी भारत में पिछले करीब दो महीने से सभी तरह के खेल बंद हैं, जो अब तक के इतिहास में पहली बार हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः नाबाद शतक लगाने के बाद भी टीम से बाहर हो गया था यह खिलाड़ी, लेकिन धोनी से नहीं पूछा

भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (फिक्की) ने बुधवार को सुझाव दिया कि क्रिकेट और बैडमिंटन जैसे खेलों को खाली स्टेडियम में बहाल किया जा सकता है. क्योंकि खेलों में  खिलाड़ियों का आपस में संपर्क बहुत ज्‍यादा नहीं होता है. फिक्की ने साथ ही कहा कि इन खेलों का आयोजन सीमित स्थानों पर और कम लोगों के साथ किया जाए. कोविड-19 महामारी के कारण खेलों का कैलेंडर काफी प्रभावित हुआ है, जिससे देश में करीब 80,000 लोग संक्रमित हैं, जबकि 2500 के करीब लोगों की जान भी जा चुकी है. इस बीमारी ने कई अन्य उद्योगों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है. इस स्वास्थ्य संकट ने सपंर्क और गैर संपर्क सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के विरोधी ग्रैग चैपल ने एमएस धोनी के लिए अब कही यह बड़ी बात

फिक्की ने कहा है कि सामाजिक दूरी बरकरार रखकर गैर संपर्क वाले खेल बहाल हो सकते हैं. इसकी विज्ञप्ति के अनुसार, क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे गैर संपर्क वाले खेलों को बहाल किया जा सकता है, जिसमें खिलाड़ी और स्टाफ सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की ओर से जारी सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करें. उसने कहा, इन प्रतियोगिताओं को कुछ ही स्थानों पर कम लोगों के साथ सीमित रखना चाहिए और इन्हें सैनिटाइज किए हुए खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है. इससे यात्रा कम होगी और प्रशंसकों की भीड़ भी नहीं होगी. भारत के शीर्ष खिलाड़ियों की आउटडोर ट्रेनिंग शुरू करने के बारे में फिक्की ने कहा, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के सीमित केंद्रों में शीर्ष खिलाड़ियों के लिए जरूरी मैदानी ट्रेनिंग शुरू की जानी चाहिए, जबकि सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पूरा ख्याल रखा जाए और खिलाड़ियों की नियमित कोरोना जांच का प्रावधान हो.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी गोलकीपर बनना चाहते थे, इस खिलाड़ी लक्ष्य कुछ और ही था, जानें यहां

आपको बता दें कि इस साल के आईपीएल का आगाज 29 मार्च से शुरू होना था. इससे पहले जब मार्च के ही शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौेरे पर आई थी, तब पहला मैच तो बारिश के कारण रद हो गया था, लेकिन उसके बाद जब दूसरा वन डे की बारी आई तो कोरोना वायरस का कहर इतना बढ़ चुका था कि बाकी के दोनों मैच रद कर दिए गए और आनन फानन में दक्षिण अफ्रीकी टीम वापस अपने देश लौट गई और भारतीय खिलाड़ी भी अपने अपने घरों में कैद हो गए. इसके बाद से अब तक क्रिकेटर अपने अपने घरों में हैं और एक दूसरे से सोशल मीडिया के मध्‍यम से सम्‍पर्क बनाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल संकट में फंसे, मिल सकती है कड़ी सजा

अब देश के ही नहीं बल्‍कि दुनियाभर के क्रिकेटर इस बात की आस लगाए हुए हैं कि किसी भी तरह से आईपीएल शुरू हो जाए. लेकिन अब सवाल यही है कि अगर फिक्‍की ओर से जो नियम सुझाए गए हैं, उनके तहत आईपीएल शुरू भी होता है तो विदेशी खिलाड़ी कैसे भारत आ पाएंगे, क्‍योंकि आईपीएल में पूरी दुनिया के क्रिकेटर हिस्‍सा लेते हैं. जहां जहां के खिलाड़ी आईपीएल के लिए भारत आते हैं, उसमें से कई में तो कोरोना का कहर कम है तो कई में ज्‍यादा है. ऐसे में इस मुश्‍किल से कैसे निकला जाएगा, यह देखना होगा. हालांकि फिक्‍की की गाइडलाइंस को लेकर अभी तक बीसीसीआई की ओर से कोई बयान नहीं आया है.  इस बात और सुझाव को बीसीसीआई कैसे लेता है, इसके लिए हमें थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. 

(भाषा इनपुट)