News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : राजस्थान-दिल्ली में होगी रोमांचक जंग

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी वाली राजस्थान इस मैच में पिछली हार का बदला लेना चाहेगी. दोनों टीमें नौ अक्टूबर को शारजाह में भिड़ी थीं, जहां दिल्ली ने 46 रनों से मुकाबला जीता था.

By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Oct 2020, 09:42:56 AM
Steve Smith Shreyas Aiyaar

श्रेयस अय्यर और स्टीव स्मिथ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

दुबई:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 30वें मैच में बुधवार को यहां दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का सामना राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) से होगा. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी वाली राजस्थान इस मैच में पिछली हार का बदला लेना चाहेगी. दोनों टीमें नौ अक्टूबर को शारजाह में भिड़ी थीं, जहां दिल्ली ने 46 रनों से मुकाबला जीता था, लेकिन उस राजस्थान और इस राजस्थान की टीम में अंतर है. वो है बेन स्टोक्स (Ben Stokes).

दिल्ली के लिए खतरा स्टोक्स
स्टोक्स ने इस सीजन के अधिकतर मैच नहीं खेले हैं. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछला मैच खेला था जिसमें सफल नहीं रहे थे. स्टोक्स को टीम प्रबंधन ने सलामी बल्लेबाजी करने उतारा था, लेकिन यह दिग्गज सिर्फ पांच रन बनाकर आउट हो गया था. गेंदबाजी में भी सिर्फ एक ओवर फेंका था और सात रन दिए थे. स्टोक्स उस समय क्वारंटीन से लौटे थे और एक दिन अभ्यास के बाद ही मैदान पर उतर गए थे. इसलिए लय में आना उनके लिए मुश्किल रहा होगा. अब जबकि उन्होंने दो दिन अभ्यास कर लिया तो लय हासिल कर ली होगी और ऐसे में यह हरफनमौला खिलाड़ी हर लिहाज से दिल्ली के लिए बड़ा खतरा है.

यह भी पढ़ेंः चेन्नई से हार पर बोले वार्नर, आप हमेशा जीत नहीं सकते

स्टीव स्मिथ-जोस बटलर पलट सकते हैं रुख
स्टोक्स इस मैच में पारी की शुरुआत करेंगे या नहीं यह देखना होगा, लेकिन राजस्थान के लिए बेहतर होगा कि वो स्टोक्स को मध्य क्रम में खेलाए, क्योंकि मध्य क्रम या निचले क्रम में टीम के पास कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो शीर्ष क्रम के विफल होने के बाद टीम को संभाल सके. वहीं संजू सैमसन का लगातार गिरता ग्राफ भी टीम के लिए चिंता है. शुरुआती मैचों में तूफानी पारियां खेलने वाले संजू शांत हो गए हैं. जोस बटलर और स्टीव स्मिथ दो और ऐसे बल्लेबाज हैं जो राजस्थान की किस्मत बदल सकते हैं.

तेवतिया-पराग पर दारोमदार
पिछले मैच में राहुल तेवतिया और रियान पराग ने हैदराबाद के मुंह से जीत छीन ली थी. इसलिए इन दोनों का आत्मविश्वास भी ऊपर ही होगा, लेकिन निरंतरता बनाए रखना तेवतिया के लिए भी चुनौती है और पराग के लिए भी. पंजाब के बाद मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद तेवतिया की फॉर्म में गैप आ गया था जो हैदराबाद के खिलाफ मैच में टूटा. गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर को स्टोक्स का सहयोग मिलेगा तो यह इंग्लिश जोड़ी दिल्ली के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोकने का दम रखती है.

यह भी पढ़ेंः SRH vs CSK : एमएस धोनी की CSK जीती, प्‍लेआफ की संभावनाएं जिंदा

दिल्ली को खलेगी ऋषभ पंत की कमी
दिल्ली को इस मैच में ऋषभ पंत की कमी खल सकती है जो लगभग एक सप्ताह के लिए टीम से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह आए एलेक्स कैरी तेजी से रन तो बना सकते हैं, लेकिन पंत का अंदाज जुदा है और जिस तरह से पंत बल्लेबाजी करते हैं उनका कोई सानी नहीं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम को पंत की कमी साफ खली थी और टीम उतना स्कोर नहीं बना पाई थी जितना उसे बनाना चाहिए था. हां पिछले मैच में दिल्ली के लिए अच्छी बात यह रही थी कि शिखर धवन की फॉर्म लौट आई थी. वह 69 रन बनाकर नाबाद लौटे थे.

गेंदबाजों पर होगा मैच पलटने का दमखम
पृथ्वी शॉ, कप्तान श्रेयस अय्यर का बल्ला भी चल रहा है निचले क्रम में मार्कस स्टोयनिस टीम के लिए बड़े खिलाड़ी साबित हुए हैं. उनके साथ शिमरन हेटमायेर हैं. गेंदबाजी में भी कैगिसो रबादा, एनरिक नॉर्खिया और स्टोयनिस ने दमदार प्रदर्शन किया है. स्पिन में रविचंद्रन अश्विन की चालाक गेंदबाजी राजस्थान के लिए बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः सर्दियां आते ही कोविड-19 की दूसरी लहर का खतरा

टीमें (संभावित) :

राजस्थान रॉयल्स
स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मरक डे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन, बेन स्टोक्स.

दिल्ली कैपिटल्स
श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), जेसन रॉय, पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, कीमो पॉल, आवेश खान, हर्षल पटेल, कैगिसो रबादा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, एनरिक नॉर्खिया, तुषार देशपांडे.

First Published : 14 Oct 2020, 09:42:56 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो