News Nation Logo
Banner

सर्दियां आते ही कोविड-19 की दूसरी लहर का खतरा

सर्दी और त्योहारों के मौसम को करीब आते देख नीति आयोग (NITI Aayog) ने चेतावनी दी है कि देश में कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर का खतरा है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Oct 2020, 06:55:22 AM
Corona Spread

नीति आयोग की चेतावनी सर्दियों में और फैल सकता है कोरोना संक्रमण. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सर्दी और त्योहारों के मौसम को करीब आते देख नीति आयोग (NITI Aayog) ने चेतावनी दी है कि देश में कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर का खतरा है. राष्ट्रीय कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ.वी.के. पॉल ने यह चेतावनी दी. उन्होंने कहा, 'चूंकि हमारी स्वास्थ्य प्रणाली अब इसका मुकाबला करने के लिए तैयार है, इसीलिए मृत्युदर बहुत कम होगी.' डॉ.पॉल ने सर्दियों (Winters) के दौरान और अधिक सावधानी बरतने पर जोर दिया और कहा कि लोगों को उत्सवों के दौरान सभाओं के लिए नहीं जुटना चाहिए, वरना यह सुपर स्प्रेडर इवेंट (तेजी से कोरोना फैलाने वाले समारोह) में बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगों में अदालत ने ताहिर हुसैन पर आरोपों का संज्ञान लिया

सर्दियों में पहले से ज्यादा होगा संक्रमण
डॉ.पॉल ने कहा, 'इस वायरस की प्रकृति और यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में मामलों में हो रही महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हुए हमारा मानना है कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि होगी. चूंकि इस वायरस की प्रवृत्ति सर्दियों में पनपने की है, इसलिए हमारा मानना है कि सर्दियों में इसका संक्रमण बढ़ जाएगा, बल्कि यह पहले से ज्यादा होगा.' उन्होंने कहा, 'अब यह स्पष्ट है कि कोविड-19 के मरीज लक्षणों के आने से 2-3 दिन पहले वायरस फैलाना शुरू कर रहे हैं. ऐसे में वे यदि किसी सभा का हिस्सा बनते हैं तो वे इस बीमारी को कई लोगों में फैलाएंगे.'

यह भी पढ़ेंः महबूबा मुफ्ती को किया गया रिहा, पिछले साल 4 अगस्त से थी नजरबंद

भारत में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका
पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सेंटर फॉर कंट्रोल ऑफ क्रॉनिक कंडीशंस के निदेशक डॉ.प्रभाकरण दुरैराज कहते हैं, 'सर्दियों के दौरान सभी वायरल बीमारियां बढ़ जाती हैं, लेकिन सार्स-कोव तो गर्मियों में भी फैलता रहा. हालांकि दूसरे देशों को देखें, जहां सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, उसके मुताबिक भारत में सर्दियों में दूसरी लहर आ सकती है.' उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि प्रदूषण के कारण स्थित और भी खराब हो सकती है.

First Published : 14 Oct 2020, 06:55:22 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो