News Nation Logo

किंग्स इलेवन पंजाब है जीत की प्रबल दावेदार, देखिए पैक्ट्स

आईपीएल के लिए धीरे-धीरे अब वक्त कम होते जा रहा है क्योंकि 19 सितंबर को इसका बिगुल बज जाएगा. इस बार आईपीएल का आयोजन UAE में हो रहा है हालांकि सभी टीम्स को वहां खेलने का अनुभव है.

Written By : अंकित प्रमोद | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 10 Aug 2020, 05:06:18 PM
Kings XI Punjab

किंग्स इलेवन पंजाब (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) के लिए धीरे-धीरे अब वक्त कम होते जा रहा है क्योंकि 19 सितंबर को इसका बिगुल बज जाएगा. इस बार आईपीएल का आयोजन UAE में हो रहा है हालांकि सभी टीम्स को वहां खेलने का अनुभव है. साल 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल के शुरुआती मैच यूएई के मैदानों पर हुआ थे. इस बार पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही होगा. यानी पहले मैच से लेकर फाइनल तक सारे मैच वहीं खेले जाएंगे. पिछली बार किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)  का रिकॉर्ड यूएई के मैदान पर सबसे बढ़िया था. किंग्स के सामने सभी टीम्स ने घुटने टेक दिए थे. इसी लिहाज से साल 2020 के लिए किंग्स इलेवन को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. चलिए यूएई में किंग्स इलेवन पंजाब के दिलचस्प पैक्ट के बारे में जानते हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL Big News : आईपीएल 13 की स्‍पॉन्‍सरशिप चाहती है पतंजलि, जानिए डिटेल

साल 2014 में जब UAE में आईपीएल हुआ था तब किंग्स इवेंवल पंजाब ही एक मात्र टीम थी जिनसे एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया था.किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने भले अभी तक कोई आईपीएल नहीं जीता हो, लेकिन टीम के जिस तरह के आंकड़े यूएई के हैं, उससे इस बार इस टीम को कम नहीं आंका जा सकता.किंग्स इलेवन पंजाब ने खेले अपने पांच के पांच मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. सबसे पहले पंजाब ने अबू धामी के मैदान पर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 6 विकेट से जीत दर्ज की. दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शारजाह में 7 विकेट विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया था. इसके बाद हैदराबाद के खिलाफ शारजाह मैदान पर 72 रनों की बड़ी जीत हासिल की, फिर अबू धाबी में कोलकाला को 23 रनों से हराया. दुबई में विराट कोहली की बैंगलोर को 5 विकेट से हराकर एक और जीत अपने खाते में जोड़ ली थी.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

इस बार की टीम और पिछली बार की टीम पूरी तरह से अलग है. 6 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जॉर्ज बेली के टीम के कप्तान थे जबकि इस साल किंग्स इलेवन पंजाबी की कमांड केएल राहुल के हाथों में हैं. उस वक्त टीम में टीम में वीरेंद्र सहवाग, मिचेल जॉनसन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे कई शानदार खिलाड़ी मौजूद थे. साल 2014 में किंग्स की टीम ने दमदार प्रदर्शन के दम पर फाइनल में जगह पक्की की थी लेकिन खिताबी मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें ः IPL Update : भारत में ही लगेगा धोनी की टीम CSK का कैंप, जानिए डिटेल

कोरोना वायरस के चलते सभी टीम्स को अपने टेस्ट करवाने होंगे जिसके बाद उन्हें यूएई जाने की अनुमति मिलेगी. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल की टीमों में शामिल टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ियों का कोविड-19 टेस्ट उनके घर पर जाकर ही होने वाला है, इन सभी बड़े खिलाड़ियों को बाहर लैब में जाकर टेस्ट करवाने की कोई जरुरत नहीं होगी. सभी फ्रेंचाइजियों ने अपने बड़े खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए ये फैसला किया. बीसीसीआई के आदेश के अनुसार टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ियों को यूएई ले जाने की परमिशन मिली है. इस बार की टीम काफी नई है. अनुभव के साथ युवा खिलाड़ी है जो किसी भी पल मैच की पूरी तस्वीर बदलने का माद्दा रखते हैं. अगर किंग्स इलेवन पंजाब को ट्रॉफी जीतनी है तो उन्हें साल 2014 का चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा.

इस बार पंजाब की टीम- केएल राहुल (कप्‍तान) क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, मंदीप सिंह, शेल्‍डर कॉटरेल, एम अश्‍विन, जे सुचित, हरप्रीत बरार, दर्शन नालकंडे, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जेम्‍स नीशम, क्रिस जार्डन, कृष्‍णप्‍पा गौतम, दीपक गौतम, निकोलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह, ईशान पोरेल, रवि विश्‍नाई, मुजीब उर रहमान, मोहम्‍मद शमी, अर्शदीप सिंह, हार्डस विलोजेन, 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 05:06:18 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.