logo-image

IPL 13 : आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने शुरू की UAE जाने की तैयारी, जानिए किस टीम ने क्‍या कहा

बीसीसीआई आईपीएल 2020 पर अंतिम फैसला लेने के लिए भले आईसीसी के T20 विश्व कप पर लिए जाने वाले फैसले का इंतजार कर रही है, लेकिन फ्रेंचाइजियों ने शायद इस बात को भांप लिया है कि लीग इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही होगा.

Updated on: 18 Jul 2020, 02:56 PM

New Delhi:

बीसीसीआई आईपीएल 2020 (IPL 2020) पर अंतिम फैसला लेने के लिए भले आईसीसी (ICC) के T20 विश्व कप (T20 World Cup) पर लिए जाने वाले फैसले का इंतजार कर रही है, लेकिन आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Team) ने शायद इस बात को भांप लिया है कि लीग इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (UAE) में आयोजित होगा और इसलिए टीमों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. टीमों ने इसके लिए अभी से प्रोग्राम तय कर लिया है. भारत से यूएई तक कैसे जाएंगे, कहां रुकेंगे जैसी बहुत सारी बातों के जवाब बीसीसीआई (BCCI) को तो खोजना ही होगा, साथ ही टीमों के लिए यह एक बड़ा काम होगा, इसलिए तेजी से तैयारियों का क्रम शुरू हो गया है. एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि उन्होंने व्यवस्थात्मक तैयारियां शुरू कर दी हैं और अबु धाबी में वो होटल भी चुनने शुरू कर दिए हैं, जिनमें वो रुकेंगी. साथ ही इस बात की तैयारी शुरू कर दी है कि वह टीम ट्रेनिंग कैसे करेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के ऐलान में BCCI क्‍यों कर रही है देरी, यहां जानिए पूरी खबर

एक अधिकारी ने कहा कि आपको स्मार्ट होना होता है और जल्दी तैयारी करनी होती है. हमें जरूरी जानकारी दी जा चुकी है और हम उसी के हिसाब से तैयारी कर रहे हैं. हमने तय कर लिया है कि हम अबु धाबी में किस होटल में रुकेंगे और वहां कैसे जाएंगे और यूएई में पहुंचकर क्वारंटीन प्रक्रिया क्या होगी. हमें फिर निश्चित तौर पर उस देश की स्वास्थ गाइडलांस को पालन करना होगा. एक पूर्व विजेता फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया कि वह यूएई रवाना होने से पहले ही भारत में आइसोलेशन पीरियड को लेकर बात कर रही हैं. उन्होंने कहा, हम खिलाड़ियों के भारत में इकट्ठा होने की तैयारी कर रहे हैं. हम टीम को बायो-सिक्योर वातावरण में रखेंगे, टेस्ट कराएंगे और फिर यूएई के लिए रवाना होंगे. उन्होंने कहा कि इसके पीछे कारण यह है कि हम सभी घर में रह रहे हैं. इसलिए अगर हममें से कोई भी बिना लक्षण वाला निकला तो वह दूसरों को संक्रमित कर देगा. इसलिए अच्छा होगा कि हम कुछ सप्ताह आइसोलेशन में जाएं और यहां भारत में टेस्ट कराने के बाद बाहर के लिए रवाना हों.

यह भी पढ़ें ः कहां लगेगा टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप, दुबई, धर्मशाला, अहमदाबाद!

एक दूसरी फ्रेंचाइजी के अधिकारी से यातायात संबंधी प्लान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चार्टर प्लेन सबसे सही विकल्प है क्योंकि उस समय तक आम हवाई सेवा शुरू हो या नहीं कोई नहीं जानता. अधिकारी ने कहा, मुझे लगता है कि अगर सभी टीमें नहीं तो अधिकतर टीमें चार्टर प्लान के बारे में सोच रही होंगी. आप नहीं जानते कि अगस्त के आखिरी सप्ताह तक आम हवाई सेवा शुरू होगी या नहीं और सभी टीमें अगस्त के आखिरी सप्ताह या ज्यादा से ज्यादा सितंबर के पहले सप्ताह तक यूएई में पहुंचना चाहेंगी. इस स्थिति में चार्टर प्लान के साथ सफर करना अच्छा रहेगा क्योंकि हमारे पास 35-40 लोगों का स्टाफ होगा जो यूएई जाएगा. जब आप बाहर जाते हो तो लोगों की संख्या काफी बढ़ जाती है.
एक और फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने हालांकि इस बात को काट दिया और कहा कि वह फर्स्‍ट क्लास ट्रेवल के बारे में सोच रहे हैं और फ्रेंचाइजी भारत में किसी तरह से खिलाड़ियों को इकट्ठा करने के बारे में भी नहीं सोच रही है. उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो, अगर आप मुझसे पूछें, हम एक फ्रेंचाइजी के तौर पर फर्स्‍ट क्लास ट्रेवल के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि इससे एक अच्छी दूरी बनाई जा सकती है. इसका एक मात्र कारण है कि हम हो सकता है कि भारत में इकट्ठा न हों और अपनी-अपनी जगह से कोविड-19 टेस्ट करा यूएई के लिए रवाना हों. इस स्थिति में आप मालिक से उम्मीद नहीं कर सकते कि वह 8-10 चार्टर ट्रिप्स की व्यवस्था करे. लेकिन हां, अगर आम विमान सेवा शुरू नहीं होती है तो यह अलग स्थिति होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के लिए UAE में तैयारी शुरू, जानिए सारा अपडेट

सभी फ्रेंचाइजियां हालांकि सभी विदेशी खिलाड़ियों को सीधे यूएई में बुलाने को लेकर एक मंच पर हैं. उन्होंने कहा, हम सभी व्यवस्थात्मक बातों को लेकर चर्चा कर रहे थे और मैं आपको एक बात सुनिश्चित कर देता हूं कि हम सभी का एक मत है कि विदेशी खिलाड़ी टीमों से सीधे यूएई मे मिलेंगे. जरा सोचिए पहले कोई भारत आए 10-14 दिन यहां क्वारंटीन रहे और फिर यूएई में जाकर वहां क्वारंटीन रहे. विदेशी खिलाड़ी सीधे वहीं मिलेंगे अगर फ्रेंचाइजियां आखिरी समय में अपनी रणनीति बदलती नहीं हैं तो.