logo-image

कहां लगेगा टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप, दुबई, धर्मशाला, अहमदाबाद!

भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास शिविर के आयोजन की दौड़ में संयुक्त अरब अमीरात सबसे आगे है, जबकि अहमदाबाद और धर्मशाला भी विकल्प हैं, जिन पर बीसीसीआई की शीर्ष परिषद यानी एपेक्स काउंसिल की बैठक में चर्चा की गई.

Updated on: 18 Jul 2020, 12:15 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के अभ्यास शिविर (Practice Camp) के आयोजन की दौड़ में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सबसे आगे है, जबकि अहमदाबाद (Ahmedabad) और धर्मशाला (Dharamshala) भी विकल्प हैं, जिन पर बीसीसीआई (BCCI) की शीर्ष परिषद यानी एपेक्स काउंसिल की बैठक में चर्चा की गई. भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) दुबई में सितंबर के आखिर से नवंबर तक हो सकता है. भारतीय क्रिकेटर भी दुबई में अभ्यास बहाल कर सकते हैं. बोर्ड की एपेक्स काउंसिल की ऑनलाइन बैठक में इस मसले पर बात की गई लेकिन अंतिम फैसला आईपीएल की संचालन परिषद लेगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के लिए UAE में तैयारी शुरू, जानिए सारा अपडेट

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि आईपीएल दुबई में होता है तो ही भारतीय क्रिकेटरों के वहां अभ्यास करने का कोई मतलब है. वहां अच्छा बुनियादी ढांचा है. आईपीएल वहीं होने की संभावना अधिक है, क्योंकि कोरोना महामारी के चलते भारत असुरक्षित होता जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभ्यास शिविर धर्मशाला या मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद में भी हो सकता है लेकिन कोरोना के मामले बढ़ते रहने की दशा में दुबई ही सबसे सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : MS Dhoni का नया लुक वायरल, सितंबर में वापसी!

कोरोना वायरस के कारण करीब चार महीने से क्रिकेट पर लगी रोक अब खत्‍म हो गई है. आठ जुलाई इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच के लिए मैदान में उतरी थी, जिसे वेस्‍टइंडीज ने जीत भी लिया, अभी इस सीरीज के दो मैच और बाकी हैं, वहीं इसके बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम भी इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है. वहीं न्‍यूजीलैंड और आस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी भी प्रैक्‍टिस शुरू कर चुके हैं. हालांकि इस बीच अब सवाल यह उठ रहा है कि टीम इंडिया आखिर प्रैक्‍टिस कब शुरू करेगी. 

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह ने दी चुनौती, 40 की उम्र में करा लीजिए किसी से भी मुकाबला

अब कुछ कुछ जानकारी छनकर सामने आ रही है. वैसे तो टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप बेंगलुरु के एनसीए (NCA) में ही लगता है, क्‍योंकि वहां पर सारी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं, लेकिन इस बार हो सकता है कि कुछ बदलाव भी देखने के लिए मिलें. क्‍योंकि पूरी दुनिया और भारत की ही तरह बेंगलुरु में भी कोरोना का काफी असर देखने के लिए मिल रहा है. इसलिए हो सकता है कि इस बार वहां पर कैंप न लगे. तो फिर संभावनाएं क्‍या हैं. इसका जवाब है हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला. जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार का प्रैक्‍टिस कैंप धर्मशाला में लग सकता है, क्‍योंकि पहाड़ पर कोरोना का असर इतना नहीं है, जितना की बाकी जगह पर देखने के लिए मिल रहा है. हालांकि जब से इस बात की खबरें सामने आई हैं कि आईपीएल इस बार यूएई में होगा, तब से इस बात की अटकलें लगने लगी हैं कि अगर आईपीएल दुबई में होगा तो फिर बीसीसीआई हो सकता है कि यह भी फैसला कर ले कि टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप भी यूएई में ही लगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL : BCCI को डेक्कन चार्जर्स को देने होंगे 4800 करोड़ रुपये, जानिए क्‍या है पूरा मामला

पता चला है कि बीसीसीआई जुलाई के मध्य से या फिर अगस्‍त की शुरुआत में सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल खिलाड़ियों के लिए नेशनल कैंप शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. हालांकि सवाल यह भी है कि देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसे जुलाई में शुरू करना लगभग न के बराबर है. मौजूदा समय में न तो सभी फ्लाइट नियमित रूप से उड़ान भर रही हैं और न ही होटलों को अभी सुचारू रूप से शुरू किया गया है. इस माहौल को देखते हुए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी शुरुआत अगस्त महीने की शुरुआत में हो सकती है. 
आपको यह भी बता दें कि धर्मशाला, ये वही मैदान है, जहां टीम इंडिया आखिरी बार मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए उतरने वाली थी, लेकिन वह मैच बारिश के कारण रद हो गया था, इसके बाद जब बारी दूसरे वन की आई और टीम लखनऊ रवाना हो रही थी, इसी दौरान कोरोना का कहर अचानक बढ़ गया और उसके बाद से अब तक टीम इंडिया ने कोई मैच नहीं खेला है और टीम के खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैद हो गए हैं.

(इनपुट भाषा)