logo-image

देश से बाहर जाने की तैयारी में IPL 13, जानिए कहां कहां होने की है संभावना

आईपीएल 2020 को लेकर एक बार फिर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. आईपीएल इसी साल होगा, यह तो करीब करीब तय माना जा रहा है, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि यह होगा कहां.

Updated on: 02 Jul 2020, 03:54 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 को लेकर एक बार फिर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. आईपीएल 13 (IPL 13) इसी साल होगा, यह तो करीब करीब तय माना जा रहा है, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि यह होगा कहां, लेकिन अब जो नई खबर निकल कर सामने आ रही है, उससे संभावना यही बन रही है कि आईपीएल भारत में न होकर किसी दूसरे देश में कराया जाए. आईपीएल अपने यहां कराने को लेकर यूएई (UAE) और श्रीलंका (Srilanka) की ओर से पहले ही प्रस्‍ताव दिया गया है, हालांकि बीसीसीआई (BCCI) की ओर से इस पर अभी तक कोई भी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. 

यह भी पढ़ें ः vivo से BCCI को हर साल मिलते हैं 440 करोड़ रुपये, 2020 तक है करार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण भारत से बाहर आयोजित किया जा सकता है. इसकी मेजबानी की रेस में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका सबसे आगे हैं. इसको लेकर अंतिम फैसला जल्द होगा. क्योंकि बीसीसीआई इसी साल आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले T20 विश्व कप को लेकर आधिकारिक फैसला आने का इंतजार कर रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 :BCCI नहीं छोड़ेगी vivo का साथ! पेटीएम, ड्रीम इलेवन, बाइजू और स्विगी का क्‍या होगा

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बताया कि विचार तो आईपीएल को भारत में कराने का था, लेकिन कोविड-19 के कारण जो स्थिति पैदा हुई है वो बोर्ड को लीग को यूएई या श्रीलंका ले जाने के लिए मजबूर कर सकती है. अधिकारी ने कहा कि हमें अभी भी जगह को लेकर फैसला लेना है, लेकिन संभावना कई ज्यादा इस बात की है कि यह लीग इस साल देश से बाहर होगी. भारत में स्थिति ऐसी नहीं है कि यहां कई सारी टीमें एक या दो स्थलों पर आएं और एक ऐसा वातावरण बनाए जो खिलाड़ियों के अलावा आम जनता के लिए भी ठीक है, चाहे मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ही क्यों न खेले जाएं.

यह भी पढ़ें ः शाह का बहुत बड़ा बयान, शशांक मनोहर ने BCCI का जो नुकसान किया है उसकी....

अधिकारी ने बताया कि मेजबानी को लेकर रेस यूएई और श्रीलंका के बीच है. हमें इस पर फैसला लेना है कि कहां लीग करानी है और इसके लिए वहां की कोरोनावायरस स्थिति को अच्छे से देखना होगा. व्यवस्था को भी देखना होगा, हम जल्दी फैसला लेंगे. शुरुआत में लीग का भारत में ही कराने का मन था, लेकिन मौजूदा स्थिति के मुताबिक यह साफ है कि कुछ टूर्नामेंट्स को देश से बाहर ले जाना होगा. पहले भी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि बीसीसीआई में फैसला करने वाले लोग लीग कहां करानी है इसे लेकर 3-2 के अनुपात में बंटे हैं.

यह भी पढ़ें ः राजस्‍थान रॉयल्‍स अब सिखाएगा खेल की मार्केटिंग, BCCI देगा साथ

हालांकि इस बीच आपको बता दें कि श्रीलंका अगले ही महीने यानी अगस्‍त में अपने यहां लंका प्रीमियर लीग कराने का इच्‍छुक है. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) आठ से 22 अगस्त के बीच अपने पहले T20 लीग के आयोजन को लेकर आश्वस्त है भले ही सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे फिर से खोलने की तिथि एक अगस्त तक बढ़ा दी है. एसएलसी को टूर्नामेंट के आयोजन के लिए खेल मंत्रालय से हरी झंडी मिल चुकी है, लेकिन लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) का भविष्य देश की सीमाएं खोलने के सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें ः कोरोना से ठीक हुए शाहिद अफरीदी, फिर आई कश्‍मीर की याद, जानिए क्‍या कहा

श्रीलंका क्रिकेट के सचिव एशले डिसिल्वा ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा कि हम राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से बात करने की उम्मीद कर रहे हैं और देखते हैं कि किसी नतीजे पर पहुंचते हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि श्रीलंका ने क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में कोरोना वायरस को रोकने के लिए बहुत अच्छा काम किया है और इसलिए विदेशी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में भाग लेने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. श्रीलंका में कोरोना वायरस के 2000 से अधिक ही मामले सामने आए हैं. जिसमें 1700 से अधिक स्वस्थ हो चुके हैं. फ्रेंचाइजी आधारित श्रीलंका प्रीमियर लीग में पांच टीमों के भाग लेने की संभावना है. इस टूर्नामेंट की अवधि भारत के दौरे पर निर्भर करेगी जो अभी स्थगित कर दिया गया है. दोनों बोर्ड अगस्त में इसके आयोजन के लिए विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. डिसिल्वा ने बताया कि अभी हम टूर्नामेंट में 23 मैचों के आयोजन की सोच रहे हैं लेकिन अगर भारत खेलने के लिए तैयार हो जाता है तो हो सकता है कि हम 13 मैचों का ही आयोजन करें.

(एजेंसी इनपुट)