logo-image

Dream 11 का दावा, हम पूरी तरह से भारतीय ब्रांड हैं

इंडियन प्रीमियर लीग की उल्टी गिनती शुरु हो रही है और अब उनके पास नया स्पॉन्सर भी मौजूद है. आईपीएल को इस बार ड्रीम11 स्पॉन्सर कर रहा और इसका नया लोगो भी लॉन्च हो गया है.

Updated on: 22 Aug 2020, 02:52 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की उल्टी गिनती शुरु हो रही है और अब उनके पास नया स्पॉन्सर भी मौजूद है. आईपीएल को इस बार ड्रीम11 स्पॉन्सर कर रहा और इसका नया लोगो भी लॉन्च हो गया है. ड्रीम11 के बतौर नए आईपीएल स्पॉन्सर बनने के बाद कई सवाल उठे कि ड्रीम11 में चीनी कंपनियों का पैसा लगा है, हालांकि फैन्टेसी लीग स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ने साफ किया है कि वो पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर कैमरून व्हाइट ने क्रिकेट से लिया संन्यास

बताया जा रहा है ड्रीम 11 और बीसीसीआई के बीच 222 करोड़ रुपये की डील हुई है. इस बीच कई बड़ी कंपनियों के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने के लिए मिली, लेकिन आखिर में ड्रीम 11 ने टाइटल स्‍पॉन्‍सर की जंग जीत ली है. ड्रीम11 के प्रवक्ता ने बताया कि ड्रीम11 पूरी तरह से घर में बना भारतीय ब्रांड है और इस बात को बताने में गर्व होता है कि ड्रीम11 का पूरा प्रोडक्ट और तकनीक भारत में ही बनी है. इसके अलावा एक प्रवक्ता ने कहा कि इसमें अधिकतर निवेशक भारतीय हैं और चीनी मूल के जो निवेशक हैं उनका कंपनी में बहुत कम हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: बुर्ज खलीफा के सामने इस आलीशान होटल में रुकी धोनी की टीम

आईपीएल के लिए देश और दुनिया की बड़ी फैन्टेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम इलेवन में टाटा संस और अनअकेडमी को करारी मात दी. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया था कि ड्रीम 11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किया है. रिपोर्ट के मुताबिक ड्रीम11 के प्रवक्ता ने बताया कि ड्रीम11 पूरी तरह से भारतीयों के हाथों में है ,400 से ज्यादा भारतीय कर्मचारी और हमारे भारतीय निवेशक है. इसके आगे उन्होंने कहा कि आईपीएल के इतिहास में ड्रीम11 इकलौता स्पोर्ट्स ब्रांड है जो लीग का मुख्य प्रायोजक बना है

ये भी पढ़ें: विराट कोहली से किया चहल ने मजाक, बोली ये बड़ी बात

बता दें कि ड्रीम11 तीन साल के लिए आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बनना चाहता था लेकिन बीसीसीआई ने इसमें रुचि नहीं दिखाई. सूत्रों का कहना है कि बीसीसीआई ने कहा कि यह एक साल का करार होगा, लेकिन ड्रीम11 इसे तीन साल के लिए रखना चाहता था. ड्रीम11 ने इस साल के लिए 222 करोड़ रुपये, अगले साल 240 करोड़ रुपये और तीसरे साल 240 करोड़ रुपये की पेशकश की. सूत्रों ने बताया कि लेकिन, बीसीसीआई ने कहा कि कोविड-19 महामारी खत्म हो जाने के बाद उन्हें अगले साल अच्छी राशि मिलने की उम्मीद है, इसलिए भविष्य के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते.

ये भी पढ़ें- BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने तय की IPL 2021 की तारीख! जानें कब शुरू होगा 14वां सीजन

आपको बता दें कि भारत और चीन की सीमा पर सैनिकों के बीच हुई भिंड़त के कारण इस साल वीवो ने टाइटल प्रायोजन अधिकार से हटने का फैसला किया जो सालाना 440 करोड़ रूपये देता था. इसलिए फिलहाल इसी साल के लिए वीवो और आईपीएल अलग अलग हुए हैं, संभावना जताई जा रही है कि अगले साल यानी आईपीएल 2021 में एक बार फिर वीवो आईपीएल की टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के रूप में दिखाई देगी. आईपीएल का 13वां सीजन इस यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा

(इनपुट एजेंसी)