News Nation Logo

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने तय की IPL 2021 की तारीख! जानें कब शुरू होगा 14वां सीजन

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ जाहिर कर दिया है कि आईपीएल उनकी सबसे बड़ी प्रतिबद्धताओं में एक है और वे इसके साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 22 Aug 2020, 01:51:26 PM
sourav ganguly7

सचिन तेंदुलकर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

चीन (China) से आए कोरोना वायरस (Corona Virus) ने केवल अर्थव्यस्था को ही नहीं बल्कि सभी क्षेत्रों में जमकर तबाही मचाई है. कोरोना की वजह से खेलों को भी बेहिसाब नुकसान हुआ है और क्रिकेट पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है. कोरोना के कारण केवल बीसीसीआई (BCCI) का ही नहीं बल्कि अन्य सभी क्रिकेट बोर्ड का भी पूरा शेड्यूल तहस-नहस हो गया. महामारी की वजह क्रिकेट खेलने वाली सभी टीमों की कई सीरीज स्थगित हो गई या फिर रद्द हो गईं. इतना ही नहीं कोरोना के चलते ही इस साल होने वाला एशिया कप (Asia Cup) और टी20 विश्व कप (T20 World Cup) भी स्थगित कर दिया गया. हालांकि, इन दोनों टूर्नामेंट के स्थगित होने के बाद ही आईपीएल के 13वें सीजन का रास्ता साफ हुआ और अब ये 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है.

ये भी पढ़ें- मुश्किल रास्तों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने को तैयार KKR के कप्तान दिनेश कार्तिक

इसी बीच आईपीएल के 14वें सीजन के लिए भी एक बड़ी अपडेट सामने आई है, जिसकी जानकारी खुद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दी है. महामारी की वजह से बीसीसीआई का काम काफी बढ़ गया है. इस साल कोविड की वजह से बिगड़े शेड्यूल को अब एक बार फिर से अरेंज किया जा रहा है. बीसीसीआई के इस FTP यानि फ्यूचर टूर प्रोग्राम में अगले साल होने वाले आईपीएल के 14वें सीजन का भी जिक्र है. बीसीसीआई के इस FTP से साफ जाहिर है कि सौरव गांगुली किसी भी सूरत में आईपीएल के आयोजन पर आंच नहीं आने देना चाहते हैं क्योंकि इससे बोर्ड का काफी मुनाफा होता है.

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा और वीनेश फोगाट सहित 5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न, फाइनल लिस्ट जारी

बीसीसीआई अभी फिलहाल घरेलू क्रिकेट को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं है क्योंकि मौजूदा समय घरेलू क्रिकेट का नहीं है. अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत को ही करनी है और इसके बाद विश्व कप 2023 भी भारत में ही होना है, जिसके लिए बीसीसीआई को अभी से ही प्लानिंग करनी होगी. इन सभी को देखते हुए बीसीसीआई ने देश के सभी राज्य इकाइयों को लेटर लिखे हैं. जिसमें बोर्ड ने सभी को अहम जानकारी और अपने कमिटमेंट का जिक्र किया है. जिसमें साल 2021 में होने वाले आईपीएल के 14वें के बारे में भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें- IPL में मनमर्जी नहीं चला पाएंगे खिलाड़ी, किसी भी कीमत पर करना होगा नियमों का पालन

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ जाहिर कर दिया है कि आईपीएल उनकी सबसे बड़ी प्रतिबद्धताओं में एक है और वे इसके साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने राज्य इकाइयों को लिखी चिट्ठी में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे, इंग्लैंड के भारत दौरे और फिर आईपीएल के 14वें सीजन को लेकर जानकारी साझा की है. बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी, जहां 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कैमरून व्हाइट ने क्रिकेट से लिया संन्यास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 3 से 7 दिसंबर तक, दूसरा टेस्ट 11 से 15 दिसंबर तक, तीसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक और चौथा टेस्ट 3 से 7 जुलाई तक खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद भारत का सामना इंग्लैंड से होगा. टीम इंडिया के साथ सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम फरवरी 2021 में भारत का दौरा करेगी. राज्य इकाइयों को लिखे गए लेटर में आईपीएल के 14वें सीजन का भी जिक्र है, जिसे अप्रैल 2021 में निर्धारित किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 11:56:47 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.