News Nation Logo

''धोनी की कप्तानी ने कप्तानों के नजरिए को बदला''

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मपति बालाजी ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की है और कहा है कि उनका प्रभाव सिर्फ भारतीय क्रिकेट पर ही नहीं रहा बल्कि पूरे विश्व क्रिकेट पर रहा. धोनी ने 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

IANS | Updated on: 22 Aug 2020, 05:24:29 PM
Ms Dhoni

एम एस धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

चेन्नई:

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मपति बालाजी ने महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) की तारीफ की है और कहा है कि उनका प्रभाव सिर्फ भारतीय क्रिकेट (Team India) पर ही नहीं रहा बल्कि पूरे विश्व क्रिकेट पर रहा. धोनी ने 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. बालाजी ने स्टार स्पोर्ट्स तमिल के शो पर कहा, "साल 2000 से मेरे हिसाब से कोई भी धोनी जैसा नहीं रहा जिसने न सिर्फ भारतीय क्रिकेट पर बल्कि पूरे क्रिकेट पर प्रभाव छोड़ा हो"

ये भी पढ़ें: चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए क्यों हैं ड्वेन ब्रावो अहम, पढ़िए आंकड़े

उन्होंने कहा, "मैंने बहुत बुरी मार के बारे में सुना था, ऐसी मार के बारे में कि गेंदबाज और फील्डर अपने हाथ डालने में डरते थे. मैंने पहली बार इसे धोनी के साथ देखा. बालाजी ने कहा, "अभी भी अगर आखिरी ओवर में 20 रन चाहिए होंगे और मुझे किसी को चुनना होगा तो मैं हमेशा धोनी का नाम लूंगा. उनका इतना बड़ा प्रभाव रहा है"

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर कैमरून व्हाइट ने क्रिकेट से लिया संन्यास

धोनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और बालाजी गेंदबाजी सलाहकार हैं. बालाजी ने कहा कि धोनी की कप्तानी और बल्लेबाजी करने का तरीका बिल्कुल अलग है. इसके आगे बालाजी ने कहा कि धोनी की कप्तानी ने सभी कप्तानों में कप्तानी के नजरिए को बदल दिया. वो मैदान पर जिस तरह से अपनी भावनाओं को काबू करते हैं, टीम के माहौला को बनाए रखते हैं सफलतापूर्वक टीम की कमान संभालते हैं, ये सिर्फ धोनी ही कर सकते हैं"

ये भी पढ़ें: विराट कोहली से किया चहल ने मजाक, बोली ये बड़ी बात

बालाजी ने संन्यास की घोषणा वाले दिन चेन्नई के अभ्यास सत्र के दौरान धोनी के साथ हुई बातचीत का जिक्र किया. उन्होंने कहा, जब अभ्यास खत्म हो गया था, मैं धोनी से अधिकतर विकेट के बारे में बात करता हूं, अभ्यास के बारे में और खेलने की स्थिति के बारे में बात करता हूं। उस दिन मैंने अभ्यास खत्म किया और अंदर गया."उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता था कि वह 7:29 को अपना संन्यास का ऐलान कर चुके हैं. मैसेज पोस्ट करने के बाद धोनी मेरे पास आए और सामान्य तरीके से कहा कि उन्होंने ग्राउंडसमैन से पिच पर थोड़ा ज्यादा पानी डालने को कहा है. मैंने कहा ठीक है. बालाजी ने कहा कि उन्हें पता नहीं चला कि ये मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल था, लेकिन वह आम माहौल की तरह आगे बढ़ गए और आपके लिए यही धोनी है. मुझे बाद में पता चला की उन्होंने संन्यास ले लिया है. मुझे इस बात को पचाने में कुछ समय लगा।"

ये भी पढ़ें: Dream 11 का दावा, हम पूरी तरह से भारतीय ब्रांड हैं

इसके अलावा बालाजी ने कहा कि धोनी की खासियत है कि वो किस तरह अपने आप को चीजों से अलग रखते हैं. चाहे स्थिति कैसी भी हो वह कभी रुकते नहीं हैं और अपनी स्टाइल में आगे बढ़ते रहते हैं. धोनी 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे. चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम यूएई पहुंच गई हैं और दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा के साम ताज होटल में रुकी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 05:24:29 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.