News Nation Logo
Banner

IPL 2020 में कैसा रहेगा चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन, यहां देखें टीम की ताकत और कमजोरी

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी अब पहले से भी ज्यादा खुलकर खेल सकेंगे क्योंकि उन्हें भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने को लेकर किसी तरह का कोई दबाव नहीं होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 16 Sep 2020, 01:36:48 PM
csk

चेन्नई सुपर किंग्स (Photo Credit: https://twitter.com/ChennaiIPL)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है. टूर्नामेंट का पहला मैच 19 सितंबर को 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा. आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर अपना चौथा खिताब जीता था. हर बार की तरह इस बार भी चेन्नई सुपर किंग्स को खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इतना ही नहीं धोनी की सीएसके आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है. चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी कोशिश होगी कि वे इस साल अपना चौथा खिताब जीतें. आईपीएल जीतने के लिए इस टीम के पास जरूरत की वो सभी चीजें मौजूद हैं, जो इन्हें चैंपियन बना सकती है.

ये भी पढ़ें- पूर्व भारतीय क्रिकेटर सदाशिव रावजी पाटिल का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

ताकत

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की इकलौती ऐसी टीम है, जिसमें सबसे ज्यादा सीनियर खिलाड़ी हैं. टी20 क्रिकेट को युवाओं का खेल बताया जाता है, लिहाजा चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों को देखकर पहले ऐसा कहा जा रहा था कि ये टीम आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाएगी. लेकिन, किसी भी क्रिकेट फैन या दिग्गज ने इस बात की उम्मीद नहीं की थी कि चेन्नई के उम्रदराज खिलाड़ी अपने अनुभव का इस्तेमाल करके खिताब पर कब्जा कर सकते हैं. फिलहाल, मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे बड़ी मजबूती इनके यही उम्रदराज और अनुभवी खिलाड़ी ही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के पास इस वक्त अनुभवी खिलाड़ियों का जबरदस्त पैकेज है, जो लंबे समय से क्रिकेट खेलते आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- प्रैक्टिस पर धोनी ने उड़ाया हेलीकॉप्टर 2.0, देखें वीडियो

चेन्नई सुपर किंग्स में खुद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक अनुभवी खिलाड़ी हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी अब पहले से भी ज्यादा खुलकर खेल सकेंगे क्योंकि उन्हें भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने को लेकर किसी तरह का कोई दबाव नहीं होगा. सीएसके में धोनी के अलावा शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, रविंद्र जडेजा, इमरान ताहिर, पीयूष चावला जैसे कई अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं. ये सभी टीम के सबसे मजबूत और भरोसेमंद खिलाड़ी हैं, जो मुश्किल से मुश्किल समय में टीम को मैच जिता सकते हैं. 3 बार की चैंपियन चेन्नई के पास शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा जैसे जबरदस्त ऑलराउंडर भी हैं, जो अपनी टीम को किसी भी परिस्थितियों में जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं.

ये भी पढ़ें- हमें घुटनों पर बैठकर समर्थन देने पर बात करनी चाहिए थी : जस्टिन लैंगर

कमजोरी

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे बड़ी मुसीबत उनके दो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट से अपने नाम वापस ले चुके हैं. सुरेश रैना और हरभजन सिंह दोनों ही चेन्नई के अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो इस सीजन में नजर नहीं आएंगे. रैना और भज्जी दोनों ही खिलाड़ियों ने निजी कारणों की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए. ऐसे में आईपीएल के 13वें सीजन में धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को निश्चित तौर पर रैना और भज्जी की कमी खलेगी. बता दें कि आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. रैना ने अभी तक आईपीएल में खेले गए 189 पारियों में 5368 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं, यूएई की धीमी पिचों पर रैना एक गेम चेंजिंग गेंदबाज के रूप में भी योगदान दे सकते थे. सीधे हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले रैना के नाम आईपीएल में 25 विकेट भी हैं. रैना के अलावा भज्जी भी टीम के प्रमुख ऑफ स्पिनर हैं और उनकी गैर-मौजूदगी में चेन्नई को यूएई में खेले जाने वाले आईपीएल के 13वें सीजन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में कौन करेगा हिन्‍दी और अंग्रेजी में कमेंट्री, देखें लिस्‍ट

संभावित प्लेइंग 11

19 सितंबर को होने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के पहले मैच के लिए महेंद्र सिंह धोनी की संभावित प्लेइंग 11 इस प्रकार से हो सकती है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के लिए टीम में मुरली विजय, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, दीपक चाहर, लुंगी नगिडी और इमरान ताहिर को जगह मिल सकती है.

First Published : 16 Sep 2020, 01:36:48 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.