logo-image

IPL 2021 में खेलेंगी कितनी टीमें, इस दिन होगा बड़ा फैसला!

आईपीएल 2021 में आठ ही टीमें खेलेंगी या फिर इनकी संख्या बढ़कर नौ या दस हो जाएगी. बीसीसीआई इस बारे में क्या कुछ सोच रही है, इसका खुलासा होने ही वाला है.

Updated on: 21 Dec 2020, 01:14 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2020 को खत्म हुए अभी एक महीने से कुछ ही वक्त ज्यादा हुआ है, लेकिन बीसीसीआई अभी से आईपीएल 2021 की तैयारी में जुट गई है. आईपीएल 2021 को लेकर सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या आईपीएल 2021 में आठ ही टीमें खेलेंगी या फिर इनकी संख्या बढ़कर नौ या दस हो जाएगी. बीसीसीआई इस बारे में क्या कुछ सोच रही है, इसका खुलासा होने ही वाला है. बीसीसीआई की एजीएम 24 दिसंबर को होगी. माना जा रहा है कि इसमें टीमों की संख्या को लेकर फैसला हो जाएगा, साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि अगर टीमें बढ़ेंगी तो वे कौन सी होंगी. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS Test : बॉक्सिंग डे टेस्ट टीम इंडिया के लिए बहुत खास, जानिए क्यों 

आईपीएल 2020 का फाइनल दस नवंबर को यूएई में खेला गया था. तभी से आईपीएल 2021 की तैयारी भी शुरू हो गई थी. टीमों की संख्या को लेकर तभी से सवाल शुरू हो गए थे. इस साल भी आईपीएल मार्च से शुरू होकर मई तक चलना था, लेकिन जब सब कुछ तैयारी हो चुकी थी, इसी बीच अचानक से कोरोना वायरस ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए और आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद भी जब हालात नहीं सुधरे तो आईपीएल को फिर टालना पड़ा.  जब भारत में आईपीएल की संभावना नहीं दिख रही थी तो बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन सितंबर से लेकर नवंबर तक यूएई में कराया. पूरा आयोजन बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक कराया. अब अगले साल के आईपीएल में ज्यादा वक्त भी नहीं बचा है. इस बीच बीसीसीआई को बहुत सारी तैयारियां करनी हैं. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल में CSK के लिए खेल चुके खिलाड़ी ने लिया संन्यास

पहला तो टीमों को लेकर ही फैसला होना है. माना जा रहा है कि नौंवी टीम के लिए अहमदबाद का नाम करीब करीब फानइल हो गया है, हालांकि ऐलान अभी बाकी है. वहीं दसवीं टीम के लिए कानपुर, लखनऊ और पुणे के नाम सामने आए हैं. इनमें से भी कम से कम एक टीम आईपीएल में और शामिल की जा सकती है. ऐसे में आईपीएल 2021 में दस टीमें खेलती हुई नजर आ सकती हैं. वहीं अगर टीमें बढ़ेंगी तो आईपीएल 2021 के लिए मेगा ऑक्शन भी होगा. बीसीसीआई ने जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी का कार्यक्रम जारी कर दिया है, जो जनवरी से शुरू होगी. रणजी ट्राफी और दिलीप ट्राफी को लेकर अभी कोई अपडेट नहीं है. ऐसे में पूरी संभावना है कि फरवरी में ही ऑक्शन होता हुआ नजर आ सकता है.

यह भी पढ़ें : Srikkanth Birthday : क्रीज पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की रखी थी नींव, जानिए कुछ रोचक बातें 

खास बात ये भी है कि पता चला है कि कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. इसका भी ऐलान एजीएम के दिन 24 दिसंबर हो ही हो सकता है. राजीव शुक्ला इससे पहले भी बीसीसीआई से जुड़े रहे हैं. वे आईपीएल के चेयरमैन भी रहे हैं, ऐसे में आईपीएल की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए बीसीसीआई को एक मजबूत हाथ मिल जाएगा. ऐसे में 24 दिसंबर की तारीख बहुत ज्यादा खास होने वाली है. हो सकता है कि इस दिन कुछ बड़ी बातें निकलकर सामने आएं.