News Nation Logo
Banner

INDvsAUS Test : बॉक्सिंग डे टेस्ट टीम इंडिया के लिए बहुत खास, जानिए क्यों 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में पहला टेस्ट मैच बुरी तरह से हारने के बाद अब टीम इंडिया दूसरे टेस्ट की तैयारी में जुट गई है. दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से खेला जाएगा. ये टेस्ट क्रिसमस के एक दिन बाद शुरू होगा.

Bhasha | Updated on: 21 Dec 2020, 12:34:54 PM
aus vs ind

aus vs ind (Photo Credit: ians)

एडिलेड :

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में पहला टेस्ट मैच बुरी तरह से हारने के बाद अब टीम इंडिया दूसरे टेस्ट की तैयारी में जुट गई है. दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से खेला जाएगा. ये टेस्ट क्रिसमस के एक दिन बाद शुरू होगा, इसलिए इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है. पहले टेस्ट को हारने के बाद चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पीछे हो गई है. ऐसे में सीरीज बचाने के लिए अगला मैच बहुत खास होने वाला है. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल में CSK लिए खेल चुके खिलाड़ी ने लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स का मानना है कि भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच चार मैचों की सीरीज का भाग्य तय करने के लिहाज से बेहद खास होगा और इसलिए उनकी टीम इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेगी. भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट की शर्मनाक हार के बाद अब पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटने वाले विराट कोहली के बिना दूसरे मैच में उतरेगी. सीरीज के बाकी मैचों में अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी करेंगे. जो बर्न्स ने सोमवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें भी अपनी टीम में कुछ कमियां नजर आई हैं. हमें केवल अच्छी तैयारी करनी है, अच्छी शुरुआत करनी है और पिछले मैच की लय को आगे बढ़ाना है. 

यह भी पढ़ें : Srikkanth Birthday : क्रीज पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की रखी थी नींव, जानिए कुछ रोचक बातें 

जो बर्न्स ने कहा कि हम जानते हैं कि भारतीय अगले टेस्ट में वापसी करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे क्योंकि यह मैच सीरीज का भाग्य तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. जो बर्न्स ने माना कि विराट कोहली और चोटिल मोहम्मद शमी का न रहना बड़ा नुकसान है लेकिन उन्हें भारत से दमदार वापसी की उम्मीद है. उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर शमी और विराट की अनुपस्थिति भारत के लिए बड़ा नुकसान है. लेकिन भारतीय टीम में बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और इसलिए वे अब भी कड़ी चुनौती पेश करेंगे. जो बर्न्स ने कहा, उन जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ियों की जगह भरना हमेशा मुश्किल होता, लेकिन जब देखते हैं कि उनकी जगह कौन खिलाड़ी लेने वाले हैं तो फिर हम अगले मैच के लिये बहुत अच्छी तैयारी करेंगे. हम जानते हैं कि भारत मजबूत वापसी करेगा. पहले टेस्ट मैच के दौरान शमी की कलाई में फ्रैक्चर हो गया जिससे वह सीरीज के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं. बर्न्स सीरीज से पहले खराब फार्म में चल रहे थे लेकिन एडीलेड ओवल में दूसरी पारी में अर्धशतक जड़कर उन्होंने अच्छी वापसी की. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : मोहम्मद कैफ ने टेस्ट टीम इंडिया के लिए कह दी ये बड़ी बात 

जो बर्न्स ने कहा कि तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर खेले गए पुल शॉट के बाद वह अपनी पुरानी लय में आ गए. उन्होंने कहा, यह कितना दिलचस्प है कि अक्सर एक शॉट आपको वह दे देता है जो एक बल्लेबाज के तौर पर आप तलाश रहे होते हैं. उमेश यादव पर मेरा पहला पुल शॉट ऐसा ही था जिसके बाद मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा था. दूधिया रोशनी में खेले गये पहले टेस्ट की दूसरी पारी में जोश हेजलवुड ने आठ रन देकर पांच विकेट लिए और पैट कमिन्स ने 21 रन देकर चार विकेट लिए थे. इन दोनों की घातक गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट हो गई थी. बर्न्स ने कहा, हमारी टीम दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है. हम हर किसी के खिलाफ किसी भी स्थान पर आत्मविश्वास के साथ खेलते हैं. हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन अविश्वसनीय रहा. उन्होंने पहली पारी में भी अच्छी गेंदबाजी की थी. भारत के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं लेकिन बर्न्स ने उन्हें किसी तरह की सलाह देने से इन्कार कर दिया क्योंकि वह उनके खिलाफ खेल रहे हैं. उन्होंने कहा, मैं उसे कोई सलाह नहीं दूंगा. मैं उसके खिलाफ खेल रहा हूं. मैं नहीं जानता कि वह वास्तव में किस तरह की फार्म में है. वह भारत की तरफ से खेल रहा है तो अच्छा खिलाड़ी होगा. पारी की शुरुआत करना चुनौतीपूर्ण होता है लेकिन मैं सीरीज के आखिर में उसे कुछ सलाह दे सकता हूं पर अभी नहीं.

First Published : 21 Dec 2020, 12:34:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.